करेंट अफेयर्स क्विज: 31 जनवरी 2019

जागरण जोश.कॉम अपने पाठकों के लिए दैनिक करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी उपलब्ध करा रहा है. इसमें आज के करेंट अफेयर्स – श्रीलाल शुक्ल स्मृति साहित्य सम्मान और डिजिटल करेंसी आदि से संबंधित परीक्षोपयोगी प्रश्नों का संकलन है.

1. निम्नलिखित में से किस लेखक को हाल ही में श्रीलाल शुक्ल स्मृति साहित्य सम्मान दिया गया है?
a.    रामधारी सिंह दिवाकर
b.    अमृतनंदन सिंह
c.    विश्वतेज प्रताप
d.    अश्मित सिंह ग्रेवाल


2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने ‘प्रोजेक्ट गौशाला’ के तहत राज्य में अगले चार महीने में 1,00 गौशालाएं खोलने का निर्णय लिया है?
a.    उत्तर प्रदेश
b.    मध्य प्रदेश
c.    झारखंड
d.    हिमाचल प्रदेश


3. वर्ष 2019 के अंतरिम बजट को निम्नलिखित में से किसके द्वारा पेश किया जायेगा?
a.    अरुण जेटली
b.    मनोहर पार्रिकर
c.    पीयूष गोयल
d.    नरेंद्र मोदी


4. भारत ने हाल ही में किस संगठन के साथ अंतरराष्ट्रीय छात्र मूल्यांकन कार्यक्रम (PISA)-2021 में भाग लेने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं?
a.    UNDP
b.    OECD
c.    AFP
d.    EU


5. यूएई और सऊदी अरब द्वारा लॉन्च की गई साझा डिजिटल करेंसी का क्या नाम है?
a.    अबेर (Aber)
b.    कुबेर (Kuber)
c.    कोफ्का (Kofka)
d.    रामपा (Rampa)


6. केंद्र सरकार ने पीएचडी छात्रों को मिलने वाली रिसर्च फेलोशिप में बढ़ोतरी करते हुए जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) को 25,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर कितने रुपये प्रति माह कर दिया है?
a.    31,000 रुपये
b.    30,000 रुपये
c.    40,000 रुपये
d.    35,000 रुपये


7. किस आईआईटी टीम ने नदी की धारा से बिजली बनाने वाला डिवाइस टेस्ट किया?
a.    आईआईटी-रूड़की
b.    आईआईटी-दिल्ली
c.    आईआईटी-मद्रास
d.    आईआईटी-कानपुर


8. केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने किस राज्य के कोटपूतली स्थित आदर्श विद्या मंदिर में सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया?
a.    बिहार
b.    झारखंड
c.    राजस्थान
d.    पंजाब


9. केन्द्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्फोंस ने किस राज्य में पहली स्वदेश दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया?
a.    सिक्किम
b.    बिहार
c.    पंजाब
d.    झारखंड


10. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए 'वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक' में किस देश को 78वें स्थान पर रखा गया है?
a.    नेपाल
b.    चीन
c.    रूस
d.    भारत


उत्तर:


1. a. रामधारी सिंह दिवाकर
विवरण:
प्रसिद्ध कथाकार रामधारी सिंह दिवाकर को हाल ही में प्रतिष्ठित श्रीलाल शुक्ल स्मृति इफको साहित्य सम्मान से सम्मानित किया गया. सुविख्यात साहित्यकार मृदुला गर्ग ने एक समारोह में दिवाकर को यह सम्मान प्रदान किया.

2. b. मध्य प्रदेश
विवरण:
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा कहा गया कि मध्यप्रदेश सरकार ने अगले चार महीने के भीतर ‘प्रोजेक्ट गोशाला’ के तहत 1000 गोशालाएं खोलने का फैसला किया है. इनमें एक लाख बेसहारा गोवंश की देख-रेख होगी और 40 लाख मानव दिवसों का निर्माण होगा.

3. c. पीयूष गोयल
विवरण:
वित्त मंत्रालय द्वारा घोषणा की गई है कि वर्ष 2019-20 के लिए सरकार पूर्ण बजट की बजाये अंतरिम बजट पेश करेगी. अरुण जेटली की अस्वस्थता के कारण पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का प्रभार सौंपा गया है.

4. b. OECD
विवरण:
केंद्र सरकार ने आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) द्वारा 2021 में आयोजित किये जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्र मूल्यांकन कार्यक्रम (PISA) में भाग लेने का फैसला लिया है.

5. a. अबेर (Aber)
विवरण:
संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब ने हाल ही में संयुक्त डिजिटल करेंसी ‘अबेर’ (Aber) लॉन्च की है. इस संयुक्त डिजिटल मुद्रा का उपयोग दोनों देशों के मध्य ब्लॉकचेन तथा डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी के बीच वित्तीय भुगतान के लिए किया जायेगा.

6. a. 31,000 रुपये
विवरण:
सरकार ने पीएचडी छात्रों को मिलने वाली रिसर्च फेलोशिप में 25-30% की बढ़ोतरी करते हुए जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) को 25,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 31,000 रुपये प्रति माह कर दिया है.

7. b. आईआईटी-रूड़की
विवरण:
आईआईटी-रूड़की की टीम ऐसा तैरने वाला डिवाइस टेस्ट कर रही है जो नदी के बहते पानी की गति का उपयोग कर बिजली उत्पन्न कर सकता है.

8. c. राजस्थान
विवरण:
केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़ ने राजस्थान के कोटपूतली स्थित आदर्श विद्या मंदिर में सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया. इस संयंत्र से उत्पन्न होनी वाली बिजली से पूरा विद्यालय रोशन होगा और साथ ही अतरिक्त ऊर्जा का लाभ कोटपूतली के परिवारों को भी मिलेगा.

9. a. सिक्किम
विवरण:
केन्द्रीय पर्यटन मंत्री के.जे. अल्फोंस ने सिक्किम में पहली स्वदेश दर्शन परियोजना का उद्घाटन किया हैं. इस परियोजना का उद्घाटन सिक्किम के गंगटोक में जीरो पॉइंट में किया गया है.

10.  d. भारत
विवरण
: ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल द्वारा जारी किए गए 'वैश्विक भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक' में भारत को 78वं  पर रखा है. एशिया प्रशांत क्षेत्र में भ्रष्टाचार और प्रेस स्वतंत्रता के मामले में सबसे खराब स्थिति वाले मामले में देश का नाम रखा गया.

यह भी पढ़ें: केंद्र सरकार ने रिसर्च फेलोशिप की राशि बढ़ाने की घोषणा की

Related Categories

Popular

View More