डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 04 दिसंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास और सुंदर पिचाई से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

भारत और नेपाल के बीच सैन्य युद्धाभ्यास सूर्य किरण का शुभारंभ

भारत और नेपाल की सेनाओं के बीच हाल ही में संयुक्त सैन्य युद्धाभ्यास ‘सूर्य किरण’ के 14वें संस्करण का शुभारंभ हो गया. इस संयुक्त युद्धाभ्यास में भारतीय सेना और नेपाल की सेना के बीच जंगलों में होने वाले ऑपरेशन में एक दूसरे के हथियारों एवं युद्धक रणनीति को बढ़ाने का अभ्यास होगा.

इस युद्धाभ्यास का मुख्य उद्देश्य नेपाल एवं भारतीय सैनिकों में आपसी सैन्य समन्वय स्थापित करने के साथ-साथ आतंकवाद विरोधी अभियानों में सफल संचालन हेतु दोनों देशों की सेना के बीच समन्वय स्थापित करना है. इस युद्धाभ्यास में दोनो सेनाओं के बीच युद्ध कौशल और ड्रिल की कार्रवाई को निखारने का मौका मिलेगा.

सुंदर पिचाई गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ बने

गूगल ने 03 दिसंबर 2019 को भारतीय मूल के सुंदर पिचाई को अपनी मूल कंपनी अल्फाबेट का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. सुंदर पिचाई ने इंटरनेट की दिग्गज कंपनी के सह-संस्थापक लैरी पेज की स्थान लेंगे. अल्फाबेट में लैरी पेज और सर्गी ब्रिन की भागीदारी सह-संस्थापकों, शेयर धारकों और अल्फाबेट के निदेशक मंडल के सदस्यों के रूप में रहेगी.

सुंदर पिचाई का जन्म तमिलनाडु में साल 1972 में हुआ था. सुंदर पिचाई की मां लक्ष्मी एक स्टेनोग्राफर और पिता रघुनाथ पिचाई इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे. सुंदर पिचाई ने अप्रैल 2004 में गूगल ज्वाइन किया था. सुन्दर पिचाई ने गूगल सीईओ का पद ग्रहण 02 अक्टूबर 2015 को किया था.

दिल्ली में फ्री वाई-फाई: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में फ्री वाई-फाई देने की घोषणा की है. दिल्ली के पहले चरण में सभी बस स्टैंड पर 3000 वाईफाई के हॉटस्पॉट लगेंगे. पूरी दिल्ली में कुल 11000 हॉटस्पॉट लगेंगे. इस योजना पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

प्रत्येक यूजर को प्रति महीने 15 जीबी फ्री डाटा मिलेगा. इसकी शुरुआत 16 दिसंबर से हो सकती है. हॉटस्पॉट के 50 मीटर के रेंज में जितने लोग होंगे वे वाईफाई का इस्तेमाल कर पाएंगे.

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा और विधानसभाओं में एससी/एसटी आरक्षण की समयसीमा बढ़ाई

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लोकसभा तथा राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति हेतु आरक्षण की अवधि को और दस साल के लिए बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को 04 दिसंबर 2019 को मंजूरी दे दी है. इससे पहले साल 2009 में इसे बढ़ाया गया था.

संविधान की धारा 334 के मुताबिक लोकसभा और विधानसभाओं में एससी/एसटी आरक्षण लागू किया गया था. यह आरक्षण केवल दस साल के लिए लागू किया गया था. उसके बाद प्रत्येक 10वें साल में इसे दस साल के लिए बढ़ाया जा रहा है.

यूपी सरकार ने नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन के विस्तार को मंजूरी दी

उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन के नोएडा सेक्टर 71 से नॉलेज पार्क तक के विस्तार को मंजूरी दे दी है. इस परयोजना में 15 किलोमीटर लंबी इस लाइन में कुल नौ स्टेशन होंगे.

इस परियोजना के पहले चरण में नोएडा सेक्टर 122, सेक्टर 123, ग्रेटर नोएडा सेक्टर चार, इको टेक और ग्रेटर नोएडा दो पांच स्टेशन बनेंगे. वहीं इस परियोजना के दूसरे चरण में ग्रेटर नोएडा सेक्टर तीन, सेक्टर 10, सेक्टर 12 और नालेज पार्क पांच और चार स्टेशन होंगे.

 

Related Categories

Also Read +
x