डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 06 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

प्रख्यात उपन्यासकार किरण नागरकर का निधन

प्रख्यात उपन्यासकार और नाटककार किरण नागरकर का 05 सितम्बर 2019 को निधन हो गया. वे 77 वर्ष के थे. उन्हें उनकी किताबों ‘ककल्ड’ और ‘बेडटाइम स्टोरी’ हेतु जाना जाता है. उन्होंने साहित्यिक जीवन को अपने 45 साल दिए. किरण नागरकर का जन्म साल 1942 में मुंबई में हुआ था. उनका पहला उपन्यास साल 1974 में 'साट सक्कम त्रेचलिस' प्रकाशित हुआ था.

उन्होंने साल 2019 में 'द आर्सेनिस्ट' नाम से उपन्यास लिखा जिसकी काफी चर्चा हुई थी. उन्हें साल 2001 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. किरण नागरकर ने बच्चों हेतु भी कई नाटक और स्क्रीनप्ले लिखे थे. उन्होंने विज्ञापन इंडस्ट्री के लिए भी काफी लिखा था. उन्हें जिसके के लिए कई सम्मान से सम्मानित किया जा चुका है.

शेफाली वर्मा भारतीय महिला क्रिकेट टीम में हुईं शामिल

हरियाणा की 15 वर्षीय शेफाली वर्मा ने हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जगह बनाई है. वे दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टी-20 सीरीज़ में खेलेंगी. शेफाली दाएं हाथ की बल्लेबाज हैं. वे महिलाओं की इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में वेलोसिटी की तरफ से खेल चुकी हैं. शेफाली वर्मा को 'महिला टी-20 चैलेंज' में अच्छे प्रदर्शन के आधार पर टीम में चुना गया.

भारतीय महिला वनडे क्रिकेट कप्तान मिताली राज ने इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टी-20 से रिटायरमेंट लिया था. शेफाली ने घरेलू क्रिकेट टीम में नगालैंड के खिलाफ मैच में 56 गेंदों में 128 रन बनाए थे. वे टी-20 मैच में इतने रन बनाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी हैं.

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 14 विश्वविद्यालयों को उत्कृष्ट संस्थान घोषित किया

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने हाल ही में सात सार्वजनिक और सात निजी अर्थात कुल 14 विश्वविद्यालयों को उत्कृष्ट संस्थान घोषित किया है. देश में इसके साथ ही उत्कृष्ट संस्थानों यानि इंस्टीट्यूशंस ऑफ एमिनेंस की संख्या 20 हो गई है. साल 2018 में तीन सार्वजनिक और तीन निजी अर्थात कुल 6 विश्वविद्यालयों को उत्कृष्ट संस्थान घोषित किया गया था.

उत्कृष्ट संस्थान घोषित किए गए सात सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, आईआईटी खड़गपुर, दिल्ली विश्वविद्यालय, आईआईटी मद्रास, हैदराबाद विश्वविद्यालय, जादवपुर विश्वविद्यालय और तमिलनाडु स्थित अन्ना विश्वविद्यालय शामिल हैं.

मंत्रिमंडल ने आईडीबीआई बैंक में 9,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने आईडीबीआई बैंक में 9,000 करोड़ रुपये की पूंजी डालने के फैसले को मंजूरी दे दी है. इसका मुख्य उद्देश्य बैंक की कर्ज देने की क्षमता बढ़ाना है. ये फैसला प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में हुआ. केंद्र सरकार ने बैकों की मजबूती में जुटी आईडीबीआई बैंक को लेकर बड़ा फैसला किया है.

भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (आईडीबीआई) भारत के प्रमुख बैंकों में से एक सरकारी क्षेत्र का बैंक है. यह देश का सरकारी क्षेत्र बैंक है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इस बैंक को 'अन्य क्षेत्र के बैंक' की श्रेणी में रखा है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि यह पूंजी सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम दोनों की ओर से डाली जाएगी.

अफगानिस्तान टीम के ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का घोषणा किया

अफगानिस्तान टीम के अनुभवी ऑलराउंडर मोहम्मद नबी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का घोषणा किया है. बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच चटगांव के जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले जा रहे एक मात्र टेस्ट मैच के बाद मोहम्मद नबी क्रिकेट के इस फॉर्मेट से संन्यास ले लेंगे. मोहम्मद नबी का ये आखिरी टेस्ट मैच होगा.

मोहम्मद नबी मौजूदा टेस्ट मैच सहित अब तक केवल तीन टेस्ट मैच खेले हैं. वे चटगांव टेस्ट की पहली पारी में शून्य (zero) पर आउट हुए. उन्होंने इससे पहले दो टेस्ट मैचों की चार पारियों में सिर्फ 25 रन बनाए. इसके अतिरिक्त उनके नाम चार विकेट हैं. दाएं हाथ के बल्लेबाज एवं ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी सीमित ओवर के प्रारूप में विशेष रूप से टी-20 में एक बहुत ही अच्छा खिलाड़ी हैं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

 

 

Related Categories

Popular

View More