डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 09 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

बीसीसीआई ने 2014 में राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन पर लगाया प्रतिबंध हटाया

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने साल 2014 में ललित मोदी को अध्यक्ष चुनने के बाद राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) पर लगाया प्रतिबंध 07 सितम्बर 2019 को हटा दिया है. प्रतिबंध हटने की सूचना के बाद राज्य के क्रिकेट खिलाड़ियों में खुशी की लहर दौड़ गई है. प्रतिबंध होने के कारण से आरसीए को बीसीसीआई से कोई वित्तीय सहायता नहीं मिल पाई.

साथ ही, बीसीसीआई ने लोढ़ा समिति की अनुशंसा आधारित आरसीए के नए संविधान को भी मंज़ूरी दे दी. गौरतलब है की  बैन के चलते जयपुर स्थित सवाई मानसिंह स्टेडियम में साल 2013 के बाद से अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हो सका.

भारत डोरियन तूफान से प्रभावित बहामास को आर्थिक मदद देगा

भारत सरकार ने बहामास में हुई तबाही को देखते हुए तुरंत राहत राशि देने की घोषणा की है. सरकार ने बहामास में हुई तबाही को देखते हुए 10 लाख डॉलर राहत राशि देने की घोषणा की है. संयुक्त राष्ट्र (United Nations) ने बहामास में तूफान से प्रभावित करीब 70,000 लोगों को तत्काल मदद की जरूरत बताई है.

 गौरतलब है कि डोरियन शुरू में पांचवी श्रेणी की सबसे खतरनाक तूफान था. यह तूफान बहामास से 295 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरा था. बहामास के प्रधानमंत्री हुर्बट मिनिस ने करीब 30 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की थी. लेकिन यह आंकड़ा बाद में बढ़कर 43 हो गया था.

ग्रैंड स्लैम सिंगल्स जीतने वाली पहली कनाडाई बनीं बियांका एंड्रेस्कू

बियांका ऐंड्रेस्कू ग्रैंड स्लैम सिंगल्स जीतने वालीं कनाडा की पहली खिलाड़ी बन गई हैं. बियांका एंड्रेस्कू ने सेरेना विलियम्स को यूएस ओपन के फाइनल मुकाबले में 6-3, 7-5 से हराकर यह मुकाम हासिल किया. बियांका एंड्रेस्कू साल 2006 में मारिया शारापोवा के बाद यूएस ओपन जीतने वाली सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गईं हैं. उन्होंने 19 साल 2 महीने की उम्र में यह खिताब जीता.

बियांका एंड्रेस्कू पहली महिला टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने यूएस ओपन में डेब्यू करते ही यह खिताब जीता है. सेरेना विलियम्स की यूएस ओपन फाइनल में यह लगातार दूसरी हार है. बियांका एंड्रेस्कू से 18 साल बड़ी सेरेना विलियम्स ने साल 1999 में अपना पहला यूएस ओपन खिताब जीता था.

अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को पहले टेस्ट में 224 रनों से हराया

अफगानिस्तान ने दूसरी पारी में बांग्लादेश को 173 रन पर समेटकर 224 रनों से जीत हासिल कर ली. अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान ने मैच में 11 विकेट लिए. राशिद खान ने पहली पारी में 5 विकेट और दूसरी पारी में 6 विकेट अपने नाम किए. उन्होंने इसके अतिरिक्त पहली पारी में 51 रनों की पारी भी खेली थी.

अफगानिस्तान ने इस टेस्ट मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 342 रन बनाए.  बांग्लादेश की टीम ने पहली पारी में मात्र 205 रन बनाये. इसके बाद दूसरी पारी में अफगानिस्तान ने 260 रन बनाकर बांग्लादेश को 398 रनों का विशाल लक्ष्य दिया. बांग्लादेश की टीम महज 173 रन पर सिमटकर मैच हार गई. ये अफगानिस्तान की दूसरी टेस्ट जीत है, इससे पहले उसने आयरलैंड को हराया था.

अभिनेता और कथक गुरु वीरू कृष्णन का निधन

बॉलीवुड अभिनेता और डांस मास्टर वीरू कृष्णन का 07 सितम्बर 2019 को मुंबई में निधन हो गया. वे एक अभिनेता होने के अतिरिक्त वीरू कृष्णन एक बहुत ही अच्छा कथक डांसर भी थे. फिल्‍म इंडस्‍ट्री के अतिरिक्त अन्‍य लोगों ने भी वीरू कृष्‍णनन को श्रद्धाजंलि अर्पित की.

वे एक कथक गुरु के साथ-साथ 'अकेले हम अकेले तुम', 'राजा हिंदुस्तानी' और 'इश्क' में निभाए अपने किरदारों के लिए भी जाने जाते थे. वे राजा हिंदुस्तानी में अपनी शानदार एवं दमदार एक्टिंग से लोगों का दिल जीतने में कायम हो गये थे.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More