डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 10 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

विश्व होम्योपैथी दिवस

विश्व होम्योपैथी दिवस हर वर्ष 10 अप्रैल को मनाया जाता है. यह होम्योपैथी के संस्थापक डॉ सैमुअल हनीमैन की जयंती के रूप में मनाया जाता है. डॉ सैमुअल हनीमैन जर्मनी के प्रसिद्ध डॉक्टर थे. उनका जन्म 1755 में और मृत्यु 1843 में हुई थी. होम्योपैथी एक चिकित्सा पद्धति है जो औषधियों और उनके अनुप्रयोग पर आधारित है.

डोप टेस्ट में फेल होने के बाद मनप्रीत कौर पर 4 साल का बैन

राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) ने 2017 में चार बार डोप टेस्ट में फेल होने वाली 2017 एशियन चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता शॉट-पुटर मनप्रीत कौर पर 4 साल का बैन लगाया है. नाडा के मुताबिक, मनप्रीत पर बैन की शुरुआत 20 जुलाई, 2017 से शुरू होगी. हालांकि, मनप्रीत के पास ऐटी-डोंपिग पैनल में अपील करने का मौका है.

विराट कोहली को तीसरी बार चुना गया विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर

भारतीय टीम के कप्तान और दुनियाभर के दिग्गज बल्लेबाजों में शामिल विराट कोहली को एक बार फिर विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर (Wisden Leading Cricketer) चुना गया है. ऐसा तीसरी बार है जब विराट कोहली को विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर की उपाधि मिली है. साल 2016, 2017 और अब साल 2018 में बतौर कप्तान और बल्लेबाज शानदार प्रदर्शन करने के लिए उन्हें विजडन लीडिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजा गया है.

आईएमएफ ने वैश्विक आर्थिक वृद्धि का अनुमान घटाकर 3.3% किया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में 2019 में एक बार फिर वैश्विक वृद्धि को कम कर 3.3 प्रतिशत कर दिया है. इससे पहले आईएमएफ ने जनवरी में वैश्विक आर्थिक वृद्धि 3.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था. इससे भी पहले अक्टूबर में आईएमएफ ने इसके 3.7 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया था. आईएमएफ ने कहा है कि इस साल की दूसरी छमाही में वैश्विक वृद्धि रफ्तार पकड़ेगी और इसके बाद 2020 में यह 3.6 प्रतिशत पर पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular