डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 11 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

न्यूज़ीलैंड की संसद ने बंदूक रखने का कानून बदलने के लिए मतदान किया

न्यूज़ीलैंड की संसद ने 15 मार्च 2019 को हुए आतंकी हमले के बाद देश के बंदूक कानून में संशोधन के पक्ष में मतदान किया है. संसद ने 119-1 वोटों से मिलिट्री स्टाइल सेमी-ऑटोमेटिक हथियार, असॉल्ट राइफल और उच्च क्षमता वाली मैगज़ीनों पर बैन को सहमति दी है.

गौरतलब है कि संशोधन गवर्नर जनरल की शाही सहमति के बाद कानून बन जाएगा. इस देश में साल 2005, 2012 और साल 2017 में बंदूक कानून को बदलने का प्रयास किया जा चुका है. न्यूजीलैंड के गवर्नर जनरल ने सैन्य शैली के हथियारों पर रोक लगाने के लिए एक नए कानून पर औपचारिक तौर पर हस्ताक्षर कर उसे मंजूरी प्रदान कर दी है.

भारत की स्मृति मंधाना 'विज़डन लीडिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द इयर' बनीं

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ स्मृति मंधाना 'विज़डन लीडिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द इयर' बन गई हैं. मंधाना ने पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय वनडे और टी-20 में क्रमश: 669 और 622 रन बनाए थे. महिला वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज़ मंधाना को पिछले वर्ष उनके शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी ने 'वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर' भी चुना था.

मंधाना को पहली बार ये सम्‍मान दिया गया है. यह मुख्य रूप से बांए हाथ से बल्लेबाजी करती है. स्मृति मंधाना ने 2017 के महिला क्रिकेट विश्व कप में दो शतक भी लगाये थे. मंधाना ने अपना पहला टेस्ट मैच वर्मस्ली पार्क में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था.

मंगल ग्रह पर जीवन के सबूत मिले

हंगरी के शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि मंगल ग्रह के उल्कापिंड में खनिजीय जीवाश्म वाले कई जीवाणु मिले हैं जिससे 'लाल ग्रह' कहे जाने वाले मंगल पर जीवन के संकेत होने की पुष्टि होती है. शोधकर्ताओं ने बताया की हमारा शोध व्यापक स्तर पर बहुत महत्वपूर्ण है. वैज्ञानिकों को यह उल्कापिंड साल 1977-78 के बीच अल्लन पहाड़ियों (अंटार्कटिका) में मिला था.

मंगल सौरमंडल में सूर्य से चौथा ग्रह है. पृथ्वी से इसकी आभा रक्तिम दिखती है, जिस वजह से इसे "लाल ग्रह" के नाम से भी जाना जाता है. मंगल, पृथ्वी के व्यास का लगभग आधा है. यह पृथ्वी से कम घना है, इसके पास पृथ्वी का 15 प्रतिशत आयतन और 11 प्रतिशत द्रव्यमान है. इसका सतही क्षेत्रफल, पृथ्वी की कुल शुष्क भूमि से केवल थोड़ा सा कम है.

दृष्टिबाधितों को मतदान में मदद के लिए एआई चश्मे का इस्तेमाल

इज़रायल में 09 अप्रैल 2019 को हुए चुनावों में दृष्टिहीनों/दृष्टिबाधितों को मतदान करने में मदद करने के लिए इज़रायली स्टार्टअप ऑरकैम के एआई संचालित व स्मार्ट-कैमरे युक्त चश्मे का इस्तेमाल किया गया.

यह चश्मा बारकोड पढ़ने और चेहरे पहचानने में सक्षम दृष्टिहीनों/दृष्टिबाधितों को उनके कान में बताएगा कि सामने क्या लिखा है. इस चश्मे से करीब 20,000 मतदाताओं को मदद मिली.

श्रीलंका में चीन की मदद से बना रेलवे ट्रैक खुला

श्रीलंका ने चीन के सहयोग से निर्मित 26.75 किलोमीटर लंबी एक नई रेलवे लाइन खोली है जो उसके मतारा और बेलियत्ता शहर को जोड़ेगी. इसे साल 1948 के बाद से पहला ऐसा रेलवे ट्रैक बताया जा रहा है जिस पर ट्रेनें 120 किलोमीटर/घंटे की गति से चल सकती हैं.

बतौर रिपोर्ट्स, यह देश का सबसे तेज़ गति वाला ट्रैक है. यह कदम श्रीलंका के दक्षिण में यात्री परिवहन को मजबूती प्रदान करेगा. इस नए रेल ट्रैक से क्षेत्रीय आर्थिक विकास में मदद मिलेगी. श्रीलंका को साल 1948 में आजादी मिली थी.

ऑस्ट्रेलिया में पहली ड्रोन डिलीवरी सेवा शुरू

ऑस्ट्रेलिया में ड्रोन से कुछ सामानों की डिलिवरी सर्विस शुरू करने के लिए आधिकारिक मंजूरी दे दी गई है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है जहां ड्रोन से खाने या सामान की डिलीवरी करने के लिए आधिकारिक मंजूरी दे मिली है.

ड्रोन से खाने के सामान, दवाओं और स्थानीय स्तर पर बनी कॉफी और चॉकलेट की आपूर्ति की जा रही है. अब तक लगभग 3,000 से ज्यादा डिलिवरी की गई है. एक दिन में 11 से 12 घंटे ड्रोन से डिलीवरी किया जाएगा. यह सभी ड्रोन रिमोट से चलाए जाने वाले होंगे. इस सुविधा से यातायात और प्रदूषण में कमी आएगी. साथ ही समय की भी बचत होगी.

विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे गिरफ्तार

ब्रिटिश पुलिस ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे को लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास से गिरफ्तार कर लिया है जहां उन्होंने पिछले सात साल से शरण ले रखी थी. गौरतलब है की जूलियन असांजे पर अमेरिका, स्वीडन और ब्रिटेन में कई मामले दर्ज हैं. जूलियन असांजे ने यौन उत्‍पीड़न के मामले में स्‍वीडन प्रत्‍यर्पित होने से बचने के लिए इक्‍वाडोर के दूतावास में शरण ली थी. हालांकि यह मामला वापस ले लिया गया. गौरतलब है कि असांजे ने साल 2010 में बड़ी संख्या में अमेरिकी गोपनीय दस्तावेजों को सार्वजनिक किया था.

असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए साल 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी. जूलियन असांजे विकिलीक्स के संस्थापक हैं. वे विकिलीक्स पर काम करने से पहले एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और हैकर थे. उन्हें विकिलीक्स पर उनके किये कार्यों के लिए 2008 में इकॉनोमिस्ट फ्रीडम ऑफ़ एक्सप्रेशन अवार्ड और साल 2010 में सेम एडम्स अवार्ड प्रदान किया गया.

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

 

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular