डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 11 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

शिखर धवन अंगूठे में फ्रैक्चर के चलते तीन हफ्ते के लिए विश्व कप से बाहर हुए

भारतीय ओपनर शिखर धवन अंगूठे की चोट के चलते तीन हफ्ते के लिए विश्व कप से बाहर हो गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जिताऊ शतकीय पारी खेलने वाले धवन का अंगूठा बल्लेबाज़ी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पेसर पैट कमिंस की गेंद पर फ्रैक्चर हुआ था..

काफी दर्द होने के बावजूद शिखर धवन ने 109 गेंद में 117 रन की पारी खेली थी. शिखर धवन हालांकि चोट के कारण क्षेत्ररक्षण के लिए नहीं उतरे और उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने पूरे 50 ओवर क्षेत्ररक्षण किया.

03 जून को लापता हुए भारतीय वायुसेना के विमान का मलबा अरुणाचल में दिखा

जोरहाट (असम) एयरबेस से 03 जून 2019 को उड़ान भरने के आधे घंटे बाद लापता हुए भारतीय वायुसेना के एएन-32 विमान का मलबा अरुणाचल प्रदेश के लीपो से 16 किलोमीटर उत्तर की ओर नज़र आया है. लगभग 12,000 फीट की ऊंचाई पर नज़र आए मलबे के लिए ज़मीन पर तलाश जारी है. गौरतलब है कि विमान में करीब 13 वायुसैनिक सवार थे.

भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर बताया है कि इसमें सवार लोगों के बारे में और जानकारी जुटाई जा रही है. इसरो की मदद से जोरहाट और अरुणाचल प्रदेश के मेचुका के बीच विमान को तलाश रही थी. तलाशी अभियान में विशेष ऑपरेशन में इस्तेमाल होने वाले एयरक्राफ़्ट सी-130, एएन-32एस, एमआई-17 चौपर और थल सेना के कई आधुनिक हेलिकॉप्टर शामिल थे.

बीजेपी सांसद वीरेंद्र कुमार होंगे 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर

मध्य प्रदेश की टीकमगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी सांसद डॉ. वीरेंद्र कुमार 17वीं लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर होंगे. वीरेंद्र कुमार भारत की 11वीं, 12वीं, 13वीं, 14वीं, 15वीं और 16वीं लोकसभा के सदस्य रहे. उन्होंने साल 1996-2009 के बीच मध्य प्रदेश के सागर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया.

पिछली केंद्र सरकार में वह अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में राज्यमंत्री थे. प्रोटेम स्पीकर सदन का सबसे वरिष्ठ सदस्य होता है जो स्पीकर और डिप्टी स्पीकर की नियुक्ति नहीं होने तक सदन की कार्यवाही संचालित करता है.

भारत ने भूकंप प्रभावित घर बनाने हेतु नेपाल को 1.6 अरब नेपाली रुपए दिए

भारत ने नेपाल के नुवाकोट और गोरखा ज़िलों में भूकंप से तबाह हुए घरों को बनाने में मदद के लिए करीब 1.6 अरब नेपाली रुपए दिए हैं. भारत आवास पुनर्निर्माण योजनाओं के तहत नेपाल को अब तक करीब 4.5 अरब नेपाली रुपए दे चुका है. नेपाल में साल 2015 में आए भूकंप में 9,000 लोगों की मौत हुई थी और 8,00,000 घर क्षतिग्रस्त हुए थे.

अप्रैल 2015 में आए भीषण भूकंप का केंद्र नेपाल का गोरखा जिला था. भारत और नेपाल ने इन दो जिलों में 50 हजार निजी घरों के निर्माण के लिए फरवरी 2016 में 10 करोड़ डॉलर के ग्रांट से मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग साइन किया था.

जी-7 सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में विशेष आमंत्रित के तौर पर भाग लेने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. जी7 समूह के देशों का 45वां सम्मेलन फ्रांस के बियारित्ज में 24 से 26 अगस्त तक आयोजित होगा.

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 से 26 अगस्त के बीच होने जा रहे जी-7 सम्मेलन में शामिल होने का फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है. गौरतलब है कि भारत जी-7 समूह का हिस्सा नहीं है और कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूके व यूएसए इसके सदस्य हैं.

एनआईए के पूर्व प्रमुख शरद कुमार अंतरिम सीवीसी नियुक्त हुए

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के पूर्व प्रमुख और मौजूदा सतर्कता आयुक्त शरद कुमार को अंतरिम मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) नियुक्त किया गया है. दरअसल, सीवीसी के.वी. चौधरी 09 जून 2019 को रिटायर हो गए थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली चयन समिति द्वारा नया सीवीसी चुने जाने तक कुमार अंतरिम सीवीसी के पद पर बने रहेंगे.

शरद कुमार ने जुलाई 1990 से जुलाई 1999 तक सीबीआई में पुलिस अधीक्षक के पद पर और विशेष अन्वेषण सेल के प्रभारी के रूप में उप महानिरीक्षक के पद पर काम किया. शरद कुमार ने देश भर में जघन्य मामलों की जांच की तथा जम्मू एवं कश्मीर में कई संवेदनशील और महत्वपूर्ण आतंकवादी मामलों की जांच का सुपरविजन किया और उन्हें सफलतापूर्वक हल किया.

अमेरिकी सेना के पैदल डिवीज़न का पहली बार महिला अधिकारी नेतृत्व करेगी

हाल ही में कैलिफोर्निया नैशनल गार्ड ने अमेरिकी सेना के पैदल डिवीज़न के नेतृत्व के लिए पहली बार किसी महिला अधिकारी को नियुक्त किया है. ब्रिगेडियर जनरल लोरा येगर लॉस अलमितोस (कैलिफोर्निया) के जॉइंट फोर्सेज़ ट्रेनिंग बेस के 40वें पैदल डिवीज़न का नेतृत्व करेंगी.

येगर साल 2011 में इराक में तैनात हो चुकी हैं और बटालियन व ब्रिगेड कमांडर का पद संभाल चुकी हैं. ब्रिगेडियर जनरल लोरा येगर 29 जून से पद संभालेंगी.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More