डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 11 नवंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर और एच-1बी वीजा से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

तीन साल में पहली बार गिरी अरबपतियों की संपत्ति: रिपोर्ट

विश्वभर में तीन साल में पहली बार अरबपतियों की संपत्ति में गिरावट देखने को मिली है. अरबपतियों की संपत्ति में 388 अरब डॉलर (27.55 लाख करोड़ रुपये) घटकर 8.53 ट्रिलियन डॉलर (606 लाख करोड़ रुपये) रह गई.

इस बात की जानकारी स्विस बैंक और प्राइसवॉटर कूपर्स द्वारा जारी संयुक्त रिपोर्ट में दी गई है. इस रिपोर्ट में विश्व के बाज़ार में आर्थिक मंदी के कारण नकदी के चलन में आई कमी को इसका प्रमुख कारण बताया गया है.

दीपक चाहर टी20 में हैट्रिक लेने वाले पहले पुरुष भारतीय

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने 10 नवंबर 2019 को बांग्‍लादेश के खिलाफ नागपुर टी-20 में हैट्रिक सहित 6 विकेट लेकर इतिहास रच दिया है. दीपक चाहर ने 3.2 ओवर में 7 रन देकर 6 विकेट लिए. दीपक चाहर अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों में हैट्रिक लेने वाले पहले पुरुष भारतीय गेंदबाज हैं.

महिला गेंदबाज एकता बिष्‍ट टी-20 में हैट्रिक लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज हैं. दीपक चाहर के प्रदर्शन के बूते पर भारत ने बांग्‍लादेश को नागपुर टी-20 में 30 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है.

मकड़ी की एक नई प्रजाति का नाम सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा गया

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम अब मकड़ी के नाम से भी जुड़ गया है. गुजरात इकोलॉजिकल एजुकेशन एंड रिसर्च फाउंडेशन के एक जूनियर शोधकर्ता ध्रुव ने मकड़ियों की दो नई प्रजातियों की खोज की है और उनमें से एक का नाम 'मारेंगो सचिन तेंदुलकर' रखा है.

इसके अतिरिक्त उन्हें अन्य मकड़ी का नाम इंडोमारेंगो चवारापटेरा दिया गया है. मारेंगो सचिन तेंदुलकर प्रजाति की मकड़ी केरल, तमिलनाडु तथा गुजरात में पाई जाती है. जबकि इंडोमारेंगो चवारापटेरा प्रजाति की मकड़ी एक एशियाई जंपिंग स्पाइडर थी तथा केरल में पाई जाती है.

भारत बढ़ती कीमत पर नियंत्रण हेतु एक लाख टन प्याज़ आयात करेगा

केंद्रीय खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने हाल ही में ट्वीट कर बताया कि सरकार प्याज़ की बढ़ती कीमतों पर नियंत्रण हेतु एक लाख टन प्याज़ का आयात करेगी. खाद्य मंत्री ने लिखा की एमएमटीसी 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच आयातित प्याज़ देश में उपलब्ध करायेगा.

खाद्य मंत्री ने कहा कि नाफेड को देश भर में आयातित प्याज की आपूर्ति करने का निर्देश दिया गया है. सरकार ने पिछले सप्ताह कहा था कि वह प्याज की घरेलू आपूर्ति को बढ़ाने हेतु संयुक्त अरब अमीरात सहित अन्य देशों से इस सब्जी का पर्याप्त मात्रा में आयात करेगी.

एच-1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों के लिए वर्क परमिट पर प्रतिबंध नहीं

अमेरिका की एक कोर्ट ने एच-1बी वीजाधारकों के जीवनसाथियों को देश में काम करने की इजाजत देने के लिए ओबामा शासन के दौरान शुरू की गई योजना को अवैध घोषित करने से फिलहाल इनकार कर दिया है. अमेरिकी अदालत का यह फैसला देश में रह रहे हजारों भारतीयों के लिये तत्काल बहुत बड़ा राहत देने वाला है.

एच-1बी वीजा एक गैर-प्रवासी वीजा है. यह वीजा अमेरिकी कंपनियों को विशेषज्ञता के आधार पर विदेशी कर्मचारियों को नौकरी पर रखने की अनुमति देता है. तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साल 2015 में यह आदेश जारी किया था.

 

 

 

Related Categories

Popular

View More