डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 दिसंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज आंध्र प्रदेश सरकार और हैदराबाद एनकाउंटर से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

आंध्र प्रदेश सरकार ने 'दिशा' बिल को मंज़ूरी दी

आंध्र प्रदेश सरकार ने दुष्कर्म के दोषियों को जल्द सजा देने हेतु 11 दिसंबर 2019 को एक ‘दिशा’ बिल को मंज़ूरी दे दी है. इस बिल में दुष्कर्म के मामलों की सुनवाई 21 दिन में पूरी कर सजा देने का प्रावधान किया गया है. इस बिल में आईपीसी की धारा 354 में संशोधन करके नई धारा 354 (ई) बनाई गई है.

बिल के पास होते ही आंध्र प्रदेश दुष्कर्म के मामलों में मौत की सजा देने वाला पहला राज्य होगा. यह कानून, आंध्र प्रदेश अपराध कानून में एक संशोधन होगा. इसे 'आंध्र प्रदेश दिशा कानून' नाम दिया गया है.

पाकिस्तान में 2019 में सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों की टॉप-10 सूची में 3 भारतीय

गूगल पर पाकिस्तान में 2019 में सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों की टॉप-10 सूची में तीन भारतीय शामिल हैं. इस सूची में अभिनेत्री सारा अली खान, पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और गायक अदनान सामी शामिल हैं.

सारा अली खान की पहली फिल्म केदारनाथ थी. इसके बाद वे सिंबा में भी नजर आई थीं. विंग कमांडर अभिनंदन फरवरी 2019 में चर्चा में आए थे जब उन्होंने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया था. इस दौरान उनका विमान भी दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और वे पाकिस्तान की सीमा में पहुंच गए थे. गायक अदनान पाकिस्तानी मूल के हैं. इन्हें दिसंबर 2015 में भारतीय नागरिकता मिली थी.

SC के पूर्व जज की अध्यक्षता में होगी हैदराबाद एनकाउंटर की न्यायिक जांच: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 11 दिसंबर 2019 को हैदराबाद एनकाउंटर के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए इस मामले की जांच की बात कही थी. कोर्ट ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के एक सेवामुक्त (रिटायर्ड) जज मामले की जांच करेंगे.

सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद की पशु-चिकित्सक केस के 4 आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर की जांच हेतु तीन सदस्यीय समिति के गठन का आदेश दिया है. इस समिति की अध्यक्षता सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज वीएस सिरपुरकर करेंगे.

पृथ्वी शॉ ने जड़ा रणजी इतिहास का तीसरा सबसे तेज़ दोहरा शतक

पृथ्वी शॉ ने 11 दिसंबर 2019 को 174 गेंदों में रणजी ट्रॉफी के इतिहास का तीसरा सबसे तेज़ दोहरा शतक जड़ दिया. यह पृथ्वी शॉ का फर्स्ट-क्लास क्रिकेट में पहला दोहरा शतक है. रणजी में सबसे तेज़ दोहरे शतक का रिकॉर्ड मौजूदा भारतीय मुख्य कोच रवि शास्त्री (123 गेंदें) के नाम है. इसके बाद राजेश बोरा (156 गेंदें) हैं.

पृथ्वी शॉ का जन्म 09 नवंबर 1999 को महाराष्ट्र में हुआ था. वे एक भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी हैं. वे भारतीय टीम के 15वें ऐसे बल्लेबाज बने जिन्होंने पदार्पण टेस्ट में शतक बनाया. वे एक दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के ही ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं.

रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में 400 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा वेस्टइंडीज़ के विरुद्ध 11 दिसंबर 2019 को तीसरे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना पहला छक्का लगाते ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में 400 छक्के जड़ने वाले पहले भारतीय बन गए. रोहित शर्मा ने इस दौरान टी-20 करियर का 19वां अर्धशतक भी लगाया.

इस सूची में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 538 मैचों में 359 छक्के लगाकर दूसरे स्थान पर और सचिन तेंदुलकर 664 मैचों में 264 छक्के लगाकर तीसरे स्थान पर हैं. इस सूची में युवराज सिंह 251 छक्कों के साथ चौथे स्थान पर जबकि सौरव गांगुली 247 छक्के लगाकर पांचवें स्थान पर हैं.

Related Categories

Also Read +
x