डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 12 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

नृपेंद्र मिश्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे

नृपेंद्र मिश्रा अगले पांच साल तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे. इसके अलावा पीके मिश्रा को एक बार फिर से प्रधानमंत्री मोदी का अतिरिक्त प्रधान सचिव नियुक्त किया गया है. इसके साथ ही दोनों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा भी दिया गया है.

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 31 मई के प्रभाव से दोनों की नियुक्तियों को मंजूरी दी है. दोनों का कार्यकाल प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ पूरा होगा. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में नृपेंद्र मिश्रा को 28 मई 2014 को प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया था.

दिल्ली में पहला कार चार्जिंग स्टेशन आरंभ हुआ

दिल्ली सरकार द्वारा ई वाहनों को प्रोत्साहित करने के लिए साउथ एक्स्टेंशन में राजधानी का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन आरंभ किया गया है. दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येन्द्र जैन ने साउथ एक्स पार्ट-2 स्थित बीएसईएस के ग्रिड में पहले स्मार्ट पब्लिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया. एक बार चार्जिंग के लिए लोगों को 160-200 रुपये तक देने होंगे. कार के लिए 1.60 रुपये/किलोमीटर से 1.80 रुपये/किलोमीटर खर्च आएगा.

मौजूदा वित्त वर्ष में 50 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. आने वाले कुछ सालों में कुल 150 चार्जिंग स्टेशन बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. चार्जिंग स्टेशन की लोकेशन ढूंढने के लिए कंपनी ने मोबाइल एप्प भी तैयार किया गया है, जिसका नाम इलेक्ट्रिफाई है.

चीन ने सुन वीदोंग को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

चीन ने दक्षिण एशियाई मामलों के विशेषज्ञ एवं बीजिंग में भारतीय राजदूत के तौर पर तैनात रह चुके विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ करीब से काम कर चुके सुन वीदोंग को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया है. पाकिस्तान में चीन के राजदूत के तौर पर काम कर चुके सुन चीनी विदेश मंत्रालय के नीति एवं योजना विभाग के महानिदेशक रहे हैं.

जब जयशंकर 2009 से 2013 के बीच भारतीय राजदूत के तौर पर बीजिंग में नियुक्त थे. उस समय सुन उपमहानिदेशक थे. इससे पहले भारत में चीन के राजदूत लुओ जाओहुई थे. उन्हें विदेश मामलों का उप-मंत्री नियुक्त किया गया है.

एन्सेफ़्लाइटिस से बिहार में 41 बच्चों की मौत

एन्सेफ़्लाइटिस (दिमागी बुखार) से अब तक 40 से अधिक बच्चों की मौत हो चुकी है. इस बीमारी का प्रकोप उत्तरी बिहार के सीतामढ़ी, शिवहर, मोतिहारी और वैशाली में है.

भर्ती होने वाले अधिकांश बच्चों में हाइपोग्लेसिमिया के साथ सोडियम की कमी सामने आई है. बीमारी फैलने के संबंध में अब तक जो बातें सामने आईं उसके अनुसार इसकी वजह अत्यधिक गर्मी व नमी है.

RTGS और NEFT पर 1 जुलाई से नहीं लगेगा शुल्‍क: आरबीआई

देश में डिजिटल ट्रांजेक्‍शन को बढ़ावा देने के लिए आरबीआई ने RTGS और NEFT सिस्‍टम पर उसके द्वारा लगाए जाने वाले शुल्‍क को समाप्‍त करने की घोषणा की है. इसके अलावा आरबीआई ने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि इसे एक जुलाई से अमल में लाया जाये.

अभी तक आरबीआई अपने RTGS और NEFT सिस्‍टम के जरिये किए लाने वाले लेनदेन के लिए बैंकों से न्‍यूनतम शुल्‍क वसूलता था. बैंक इस शुल्‍क का भार अपने ग्राहकों पर डालते थे. RTGS का इस्‍तेमाल बड़ी राशि को ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है, जबकि NRFT का इस्‍तेमाल छोटी राशि के ट्रांसफर के लिए किया जाता है.

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More