डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 13 नवंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज सुप्रीम कोर्ट और मैच फिक्सिंग से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

कर्नाटक के सभी अयोग्य विधायक लड़ सकेंगे चुनाव: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कर्नाटक के अयोग्य विधायकों पर बड़ा फैसला देते हुए उन्हें भी चुनाव लड़ने की इजाजत दे दी है. सुप्रीम कोर्ट ने इस विषय पर सुनवाई करते हुए कहा है कि सभी 15 अयोग्य विधायक 05 दिसंबर 2019 को आने वाले चुनाव में हिस्सा ले सकते हैं.

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एन वी रमण, न्यायाधीश संजीव खन्ना और न्यायाधीश कृष्ण मुरारी की तीन सदस्यीय पीठ ने इन अयोग्य घोषित विधायकों की याचिकाओं पर 25 अक्टूबर 2019 को सुनवाई पूरी की थी. चुनाव आयोग ने पहले 21 अक्टूबर 2019 को 15 सीटों पर उपचुनाव कराने की घोषणा की थी लेकिन बाद में कोर्ट में मामला लंबित रहने के कारण इसे 05 दिसंबर 2019 तक टाल दिया गया था.

नीता अंबानी विश्व के सबसे बड़े आर्ट म्‍यूजियम के बोर्ड में शामिल

रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी को अमेरिका के मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ आर्ट के बोर्ड में चुना गया है. वे इस बोर्ड में शामिल होने वाली पहली भारतीय हैं. नीता अंबानी को भारत की कला एवं संस्कृति को संरक्षित करने तथा उसका प्रचार करने में उनकी असाधारण प्रतिबद्धता हेतु चुना गया है.

अमेरिका के मेट्रोपॉलिटन म्यूज़ियम ऑफ आर्ट विश्वभर की 5000 साल पुरानी कलाकृतियां भी मौजूद हैं. नीता अंबानी की सहायता से म्यूजियम की कला के अध्ययन और प्रदर्शन की क्षमताओं में बहुत ज्यादा वृद्धि हुआ है. इसके अतिरिक्त नीता अंबानी पिछले कई साल से मेट्रोपॉलिटन म्यूजियम की प्रदर्शनियों को समर्थन कर रही हैं.

श्रीलंका मैच फिक्सिंग को अपराध करार देने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बना

हाल ही में श्रीलंका मैच फिक्सिंग से जुड़े मामलों को अपराध की श्रेणी में लाने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बन गया है. श्रीलंका की संसद ने ‘खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम’ से जुड़े एक बिल को पास कर दिया है. ये नया कानून मैच फिक्सिंग तथा भ्रष्टाचार से जुड़ा प्रत्येक खेल पर लागू होगा.

इस बिल को श्रीलंका के खेल मंत्री हरिन फर्नांडो ने संसद में पेश किया था. इस बिल में उन लोगों के विरुद्ध भी बहुत कड़ी कार्रवाई का प्रावधान है, जो सट्‌टेबाजों द्वारा संपर्क किए जाने के बाद भी जानकारी छुपाएंगे.

ICC ने वेस्टइंडीज के निकोलस पूरन पर लगाया बैन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वेस्टइंडीज टीम के बल्लेबाज निकोलस पूरन को चार मैचों के लिए बैन कर दिया है. निकोलस पूरन ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में गेंद से छेड़छाड़ की थी. आइसीसी ने निकोलस पूरन को दोषी पाया है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से चार मैचों के लिए बैन कर दिया है.

निकोलस पूरन ने आइसीसी की आचार संहिता के ‘लेवल-तीन’ को तोड़ा है. निकोलस पूरन ने अफगानिस्तान के विरुद्ध लखनऊ के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडिय में तीसरे वनडे मैच में गेंद से छेड़छाड़ कर उसकी स्थिति को बिगाड़ दिया था.

अमेजन ने भारत में अपना 'प्रोजेक्ट जीरो' पेश किया

प्रसिद्ध ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने भारत में अपना 'प्रोजेक्ट जीरो' पेश किया है. इस प्रोजेक्ट के जरिये भिन्न-भिन्न ब्रांडों को जाली या नकली उत्पादों की पहचान हेतु अतिरिक्त माध्यम मिलेंगे. वे उन्हें अपने प्‍लेटफॉर्म से हटा सकेंगे. कंपनी ने यह पहल प्लेटफॉर्म से नकली उत्‍पादों को हटाने की मुहिम के तहत की है.

इससे पहले अमेजन ने इस पहल को अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, स्पेन, जर्मनी तथा जापान में पेश कर चुकी है. अमेजन नकली सामानों की पहचान हेतु टेक्नोलॉजी का उपयोग करेगी. यह काम स्वचालित (Automatic) होगा.

Related Categories

Popular

View More