डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 14 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

अमिताभ बच्चन ने पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिवारों को दिए 5-5 लाख रुपये

अभिनेता अमिताभ बच्चन ने जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के करीब 49 जवानों में से प्रत्येक के परिवार को 5-5 लाख रुपये दिए. यह कार्यक्रम मुंबई में रखा गया था. इस दौरान उनकी बेटी श्वेता बच्चन नंदा और बेटे अभिषेक बच्चन मौजूद रहे. कार्यक्रम में इसके साथ ही पुलिस के कुछ अधिकारी भी शामिल हुए.

उन्होंने लिखा की शहीदों के नाम व घर का पता ढूंढने में समय लगा लेकिन हमारी कोशिश रंग लाई. दरअसल, अमिताभ बच्चन ने 2100 किसानों द्वारा लिया ऋण भी चुकाया है. इतना ही नहीं उन्होनें परिजनों के मुबंई आने जाने के लिए सारी व्यवस्था कराई.

केंद्र सरकार ने ईएसआई में योगदान दर घटाकर 4% की

केंद्र सरकार ने हाल ही में कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) योजना में योगदान की दर 6.5% से घटाकर 4% कर दी. इस योजना से करीब 3.6 करोड़ कर्मचारियों को लाभ मिलने का अनुमान है. दरअसल, साल 1997 के बाद सरकार ने पहली बार यह दर घटाई है.

घटी हुई दरें आगामी 01 जुलाई से प्रभावी होंगी. नई दर में नियोक्ता का 3.25% और कर्मचारी का 0.75% योगदान होगा. इससे 3.6 करोड़ कर्मचारी और 12.85 लाख नियोक्ता लाभान्वित होंगे. यह जानकारी केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में दी. केंद्र सरकार के इस कदम से कंपनियों को सालाना करीब पांच हजार करोड़ रुपये की बचत होगी.

राजस्थान सरकार ने किताबों में बदलाव किया

राजस्थान सरकार ने हाल ही के दिनों में स्कूली किताबों की समीक्षा के लिए एक कमिटी का गठन किया है. कमिटी की सिफारिश पर हाल ही में किताबों में कई बदलाव किए हैं. हाल ही में स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर के नाम के आगे से 'वीर' हटा दीया गया है. नए बदलाव के साथ राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने किताबें बाजार में वितरित करवा दी हैं.

स्वतंत्रता सेनानी सावरकर के नाम को लेकर यह बदलाव कक्षा 12 की इतिहास की किताब में किया गया है. कांग्रेस सरकार ने राज्य में स्कूली किताबों के पुनरीक्षण के लिए कमिटी का गठन किया है. इसके अलावा 10वीं की सामाजिक विज्ञान की किताब में महाराणा प्रताप और अकबर के बीच हुए हल्दीघाटी युद्ध के पाठ को भी थोड़ा बदला गया है.

आईटीसी के सीएमडी संजीव पुरी का वेतन 51% बढ़ा

आईटीसी के चेयरमैन व एमडी संजीव पुरी का वेतन 2018-19 के दौरान 51% बढ़कर 6.16 करोड़ रुपये हो गया है. हाल में कोलकाता स्थित इस समूह के चेयरमैन पद पर पदोन्नत किए गए संजीव पुरी को 2017-18 में 4.06 करोड़ रुपये वेतन मिला था. वहीं, समूह के पूर्व चेयरमैन दिवंगत वाई.सी. देवेश्वर को साल 2018-19 के लिए 16.62 करोड़ रुपये वेतन मिला था.

संजीव पुरी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर और व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस के पूर्व छात्र हैं. उन्होंने जुलाई 2016 से कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) के रूप में भी काम किया है.

ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर व दक्षिण सिरों को जोड़ने हेतु बनेंगे दो पुल

केंद्रीय यातायात और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में बताया कि असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर उत्तर एवं दक्षिण सिरों को जोड़ने के लिए दो नए पुल बनाए जायेंगे. असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने गडकरी से यह काम शीघ्र शुरु करवाने का अनुरोध किया था. बतौर नितिन गडकरी, पुलों के निर्माण का कार्य जल्द ही शुरू हो जायेगा.

इनमें से एक पुल सिवसागर-देसांगमुख-टेकेलीफुटा-धाकुआखाना को जोड़ेगा जबकि दूसरा पुल उत्तर लखीमपुर-माजुली और जोरहाट को जोड़ेगा. यह जानकारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में दी गई है. यह विकास कार्य पूर्वोत्तर राज्यों के लिए विशेष त्वरित सड़क विकास कार्यक्रम के तहत चलाया जायेगा.

भारत अपना स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है: इसरो चेयरमैन

इसरो चेयरमैन के. सिवन ने बताया है कि भारत अपना स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. उन्होंने कहा की 2022 में मानवयुक्त मिशन 'गगनयान' के सफल प्रक्षेपण के बाद ही इस पर आगे काम करने की योजना है. फिलहाल अंतरिक्ष में एकमात्र स्पेस स्टेशन है जिसमें अमेरिका-कनाडा-रूस-ईएसए-जापान की संयुक्त हिस्सेदारी है.

गगनयान मिशन के तहत भारत साल 2022 तक पहली बार एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष में भेजेगा. इसके बाद साल 2030 तक स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की तैयारी करेगा. चीन दो स्पेस स्टेशन लॉन्च कर चुका है. उसने साल 2011 में अपना पहला स्पेस स्टेशन तियांगोंग-1 लॉन्च किया था।. इसे दो साल के लिए तैयार किया गया था.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More