डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 14 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

दीपिका पादुकोण ने योगर्ट ब्रांड एपिगेमिया में निवेश किया

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेत्री दीपिका पादुकोण ने हाल ही में ड्रम फूड्स इंटरनेशनल प्रा. लि. में निवेश किया है. यह कंपनी फ्लैवर्ड योगर्ट ब्रांड एपीगेमिया का उत्‍पादन करती है. दीपिका पादुकोण इस ब्रांड का विज्ञापन भी करेंगी. दीपिका इस निवेश का इस्तेमाल उत्पादों के विस्तार और नए शहरों में कारोबार की शुरुआत करने में करेगी.

अभी फ्लैवर्ड योगर्ट ब्रांड एपीगेमिया 10,000 आउटलेट्स पर उपलब्‍ध है. कंपनी का मुख्य लक्ष्‍य अगले कुछ सालों में इनकी संख्‍या बढ़ाकर 50,000 करना है. दीपिका पादुकोण भारत की दूसरी सबसे महंगी सेलेब्रिट ब्रांड हैं. इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली हैं. दीपिका पादुकोण के अपना एक ऑनलाइन ब्रांड ‘ऑल एबाउट यू’ भी है.

अमेरिका ने चीनी, पाकिस्तानी कंपनियों को ‘एन्टिटी सूची’ में शामिल किया

अमेरिका ने हाल ही में पाकिस्तान की एक और चीन की कई कंपनी समेत 12 विदेशी कंपनियों को अपनी ‘एन्टिटी’ सूची में शामिल किया है. हालांकि इन कंपनियों को यह सुनिश्चित करने हेतु इस सूची में शामिल किया गया है कि संवेदनशील प्रौद्योगिकी उन लोगों के हाथों में नहीं पड़े जो देश के राष्ट्रीय हित को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

अमेरिकी वाणिज्य मंत्रालय के अनुसार, अमेरिका ने चीन और हांगकांग स्थित चार कंपनियों, दो अन्य चीनी कंपनियों, एक पाकिस्तानी कंपनी और संयुक्त अरब अमीरात के पांच लोगों को सूची में शामिल किया है. उल्लेखनीय है कि भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ऐसी विदेशी कंपनियों, संगठनों या व्यक्ति को अपनी ‘एन्टिटी सूची’ में शामिल करता है जो उसके अनुसार अमेरिका की सुरक्षा और विदेश नीति के हितों के विरुद्ध काम करती हैं.

जेट एयरवेज के सीएफओ अमित अग्रवाल ने इस्तीफा दिया

वित्तीय संकट से जूझ रही विमानन कंपनी जेट एयरवेज के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) और मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) अमित अग्रवाल ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. विमानन कंपनी ने बताया कि अमित अग्रवाल का इस्तीफा 13 मई से प्रभावी है.

जेट एयरवेज के अनुसार, कंपनी के उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सीएफओ अमित अग्रवाल ने व्यक्तिगत कारणों से अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. विमानन कंपनी जेट एयरवेज ने मध्य अप्रैल में नकदी की समस्या के कारण अस्थायी तौर पर परिचालन बंद कर दिया था. कंपनी के अधिकतर बोर्ड सदस्यों ने पिछले एक महीने में इस्तीफा दे दिया है.

श्रीलंका सरकार ने एनटीजे और इस्लामिक चरमपंथी समूहों पर प्रतिबंध लगाया

श्रीलंका सरकार ने हाल ही में ईस्टर पर आतंकवादी हमले होने के बाद नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) समेत तीन इस्लामिक चरमपंथी समूहों को प्रतिबंधित कर दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, ईस्टर पर हुए धमाकों में 250 से अधिक लोग मारे गए. यह आतंकवादी हमला देश के इतिहास में सबसे भीषण हमलों में से एक था.

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने कई चरमपंथी संगठनों को प्रतिबंधित करने के आदेश वाला असाधारण गजट जारी किया. उन्होंने अगले नोटिस तक देश में ड्रोन के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी. गजट के मुताबिक, नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे), जमाते मिलायते इब्राहिम (जेएमआई) तथा विलायत अस सेयलानी (डब्ल्यूएएस) संगठनों को प्रतिबंधित किया गया है.

चंद्रमा लगातार सिकुड़ता जा रहा है: नासा

नासा ने एक अध्ययन में खुलासा किया है कि पृथ्वी का एकमात्र उपग्रह चंद्रमा लगातार सिकुड़ता जा रहा है. नासा ने अपने लूनर रीकॉनिसेंस ऑर्बिटर (एलआरओ) से ली गई तस्वीरों के अध्ययन के बाद यह जानकारी प्रकाशित रिपोर्ट में दी है. नासा ने 12,000 से अधिक तस्वीरों के अध्ययन के बाद पाया कि चंद्रमा के उत्तरी ध्रुव के पास चंद्र बेसिन 'मारे फ्रिगोरिस' में दरार बन रही है, जो अपनी जगह से धीरे-धीरे खिसक भी रही है.

चंद्रमा के कई विशाल बेसिनों में से एक 'मारे फ्रिगोरिस' को भूवैज्ञानिक तरीके से मृत स्थल माना जाता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ऊर्जा खोने की प्रक्रिया के कारण से ही चंद्रमा पिछले लाखों सालों से करीब 150 फीट तक सिकुड़ चुका है.

विराट कोहली को बेस्ट इंटरनेशनल बैट्समैन और क्रिकेटर चुना गया

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में ‘सिऐट क्रिकेट रेटिंग (सीसीआर) इंटरनेशनल’ अवार्ड 2019 में साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और बल्लेबाज का खिताब अपने नाम किया. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को साल के सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय गेंदबाज के खिताब से नवाजा गया.

सिऐट ने अफगानिस्तान के लैग स्पिनर राशिद खान को बेहतरीन गेंदबाजी एवं ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरॉन फिंच को टी20 में उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया. युवा खिलाड़ी यशस्वी जयसवाल को साल का सर्वश्रेष्ठ जूनियर क्रिकेटर जबकि कुलदीप यादव को बेहतरीन प्रदर्शन का पुरस्कार मिला. भारत को साल 1983 के विश्व कप में मिली जीत में अहम भूमिका निभाने वाले प्रसिद्ध खिलाड़ी मोहिंदर अमरनाथ को ‘सीसीआर इंटरनेशनल लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Categories

Popular

View More