डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 14 नवंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज विश्व मधुमेह दिवस और भारत की आर्थिक वृद्धि से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

मूडीज़ ने भारत की वृद्धि का अनुमान घटाकर 5.6 प्रतिशत किया

मूडीज़ इन्वेस्टर्स सर्विस ने 14 नवंबर 2019 को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान 5.8% से घटाकर 5.6% कर दिया है. मूडीज ने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में नरमी उम्मीद से ज्यादा लंबी अवधि तक खींच गई है, इसलिए उसे अपने निर्धारित अनुमान में कमी करना पड़ा है.

मूडीज इनवेस्टर्स सर्विस ने माना है कि वित्त वर्ष 2020-21 और वित्त वर्ष 2021-22 में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आयेगी और यह क्रमश: 6.6 फीसदी तथा 6.7 फीसदी रह सकती है. मूडीज के अनुसार, निवेश गतिविधियां पहले से धीमी है, लेकिन खपत के लिए मांग के कारण से अर्थव्यवस्था में तेजी बनी हुई थी.

हरियाणा में मंत्रिमंडल का विस्तार, 10 मंत्रियों ने ली शपथ

हरियाणा में 14 नवंबर 2019 को हुए मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी-जेजेपी सरकार में 10 नये मंत्रियों को शामिल किया गया है. हरियाणा के राज्‍यपाल सत्‍यदेव नारायण आर्य ने छह कैबिनेट और चार राज्‍यमंत्रियों (स्‍वतंत्र प्रभार) को पद ओर गोपनीयता की शपथ दिलाई. सबसे पहले वरिष्‍ठ बीजेपी नेता अनिल विज ने शपथ ग्रहण किया.

अब मनोहरलाल कैबिनेट में मुख्यमंत्री ओर उप मुख्यमंत्री सहित 12 मंत्री हो गए हैं. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री ओपी चौटाला के भाई और निर्दलीय विधायक रंजीत सिंह चौटाला ने कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली. हरियाणा में चुनाव के नतीजे आने के बाद बीजेपी ने राज्य में जेजेपी की सहायता से सरकार बनाई है.

विश्व मधुमेह दिवस 2019 मनाया गया

विश्वभर में 14 नवंबर 2019 को विश्व मधुमेह (डायबिटीज) दिवस मनाया जा रहा है. इससे विश्व में करीब 42.50 करोड़ लोग पीड़ित हैं. इंडियन डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक, भारत में लगभग सात करोड़ लोग मधुमेह से ग्रसित हैं.

विश्व मधुमेह दिवस को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने साल 1991 में शुरू किया था. विश्व मधुमेह दिवस पहली बार साल 1991 में मनाया गया था. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मुधमेह (डायबिटीज) को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने का है.

भारतीय पीएचडी छात्र रवि प्रकाश ने ब्रिक्स-युवा नवोन्मेषक पुरस्कार' जीता

भारतीय पीएचडी छात्र रवि प्रकाश ने हाल ही में 25,000 डॉलर का ‘ब्रिक्स-युवा नवोन्मेषक पुरस्कार' जीता है. उन्हें यह पुरस्कार छोटे एवं सीमांत ग्रामीण डेरी किसानों की जरूरतों को पूरा करने हेतु कच्चा दूध को अत्यधिक ठंडा करने वाली वहनीय स्वदेशी इकाई का आविष्कार करने को लेकर दिया गया है.

रवि प्रकाश बिहार के रहने वाले हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया की भारत ने ब्राजील में 06 नवंबर से 08 नवंबर 2019 के दौरान ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक मंच के सम्मेलन में प्रथम पुरस्कार जीता है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने ई- गन्ना ऐप लॉन्च किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में किसानों हेतु गन्ना मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. ई-गन्ना ऐप और वेब पोर्टल किसानों और सरकार के बीच पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा. ई-गन्ना पोर्टल गन्ना माफिया को खत्म करने तथा गन्ना विकास समितियों को मजबूत करने में भी मदद करेगा.

इस ऐप के जरिये किसान अब सीधे गन्ने की बिक्री तथा दूसरी सूचनाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारियां जुटा सकेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार, इस कदम से प्रदेश के लगभग 50 लाख किसानों को फायदा होगा. सरकार के अनुसार, उत्तर प्रदेश में 28 लाख हेक्टेयर के आसपास गन्ने की खेती हो रही है.

 

Related Categories

Popular

View More