डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 14 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारत की मुक्केबाज मंजू रानी और विश्व बैंक से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप: मंजू रानी ने सिल्वर जीत रचा इतिहास

भारत की मुक्केबाज मंजू रानी को विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. उन्होंने इस चैंपियनशिप में रजत पदक जीता. वहीं, भारत ने इस प्रतियोगिता में एक रजत पदक और तीन कांस्य पदक जीते है. 18 साल बाद यह पहला मौका है जब किसी भारतीय महिला मुक्केबाज ने अपने पदार्पण विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता हो.

मंजू रानी हरियाणा की ओर से खेलती है. उन्होंने कुछ समय से पहले ही पंजाब की ओर से खेलना शुरू किया था, इसके बाद उनके खेल में सुधार आया. मंजू से पहले एमसी मैरी कॉम साल 2001 में अपने पदार्पण विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी. विश्व चैम्पियनशिप में मंजू रानी के इस मुकाबले के साथ भारतीय अभियान समाप्त हुआ.

विश्व बैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6 फीसदी किया

विश्व बैंक ने हाल ही में चालू वित्त वर्ष में भारत की आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 6.0 प्रतिशत कर दिया. वित्त वर्ष 2018-19 में वृद्धि दर 6.9 प्रतिशत रही थी. विश्व बैंक के अनुसार, साल 2021 में वृद्धि दर दोबारा 6.9 प्रतिशत पर आ सकती है. भारत की विकास दर साल 2022 में 7.2 फीसदी पर रहने का अनुमान है.

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) तथा विश्व बैंक (World Bank) की संयुक्त वार्षिक बैठक से पहले जारी रिपोर्ट में लगातार दूसरे साल भारत की आर्थिक वृद्धि दर में गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है. विश्व बैंक ने कहा है कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर लगातार दूसरे साल कम हुई है.

फ्रांसीसी ऊर्जा कम्पनी टोटलअडाणी गैस की 37.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी

फ्रांस की ऊर्जा कम्पनी ‘टोटल’ ने हाल ही में गौतम अडाणी के नेतृत्व वाली ‘अडाणी गैस’ की 37.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की. दोनों कम्पनियों के प्राकृतिक गैस के आयात तथा खुदरा बिक्री के लिए 50:50 के संयुक्त उद्यम की घोषणा करने के लगभग एक साल बाद यह घोषणा किया गया है.

इस हिस्सेदारी के बाद ‘टोटल’ और ‘अदाणी परिवार’ के पास 37.4-37.4 फीसदी शेयर रहेंगे. बाकी 25.2 फीसदी हिस्सेदारी आम निवेशकों के पास रहेगी. अदाणी परिवार के पास फिलहाल अदाणी गैस के 74.8 फीसदी शेयर हैं.

भारत के लक्ष्य सेन ने जीता पहला बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब

भारत के लक्ष्य सेन ने 13 अक्टूबर 2019 को फाइनल मुकाबले में जापान के युसुकी ओनोदेरा को हराते हुए डच ओपन 2019 का पुरुष एकल खिताब जीत लिया है. लक्ष्य सेन ने इस बीडब्ल्यूएफ टूर सुपर 100 इवेंट के फाइनल में युसुकी ओनोदेरा को 15-21,21-14, 21-15 से हराया.

लक्ष्य सेन ने पिछले महीने ही बेल्जियम अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट का खिताब जीता था. 18 वर्षीय खिलाड़ी लक्ष्य सेन अब तक एशियाई जूनियर चैंपियनशिप का खिताब जीतने के साथ ही युवा ओलंपिक में रजत पदक तथा विश्व जूनियर चैंपियनशिप में कांस्य पदक भी जीत चुके हैं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More