डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 15 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

गुजरात में सार्वजनिक स्थल पर चेहरे पर केक लगाने पर बैन

गुजरात पुलिस ने हाल ही में सार्वजनिक स्थलों पर जन्मदिन मनाने के दौरान चेहरे पर केक लगाने, टेप चिपकाने, फोम या अन्य केमिकल फेंकने पर प्रतिबंध लगाने को लेकर निषेधाज्ञा जारी की है.

जन्मदिन मनाने के दौरान सार्वजनिक जगहों पर कई हिंसक घटनाएं सामने आने के बाद यह कदम उठाया गया है. गुजरात पुलिस के अनुसार, इसका उल्लंघन करने वाले गिरफ्तार किया जा सकता है.

जापान मोबाइल फोन आयात शुल्क को लेकर भारत के खिलाफ डब्ल्यूटीओ पहुंचा

जापान ने हाल ही में मोबाइल फोन पर 20 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने को लेकर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में भारत की शिकायत की है. इसके अनुसार, भारत ने करों का समायोजन कर घरेलू उत्पादन को बढ़ावा दिया है. जापान का आरोप है कि यह आयात शुल्क दरें तय दायरे से भी ऊपर निकल गई हैं. हालांकि, कोई भी डब्ल्यूटीओ सदस्य निर्धारित उच्चतम दर से ऊपर शुल्क नहीं लगा सकता है.

जापान ने कहा कि डब्ल्यूटीओ की सदस्यता शर्तों के अनुसार मोबाइल पर 0 प्रतिशत आयात शुल्क लगाने का प्रावधान है जिसका भारत ने उल्लंघन किया है. इस मामले में जापान ने डब्ल्यूटीओ की विवाद निपटान प्रणाली के तहत विचार विमर्श की मांग की है. जापान ने डब्ल्यूटीओ को भेजे संदेश में कहा है कि सितंबर 2014 में ‘मेक इन इंडिया’ की घोषणा के बाद से भारत लगातार सुनियोजित तरीक से विभिन्न क्षेत्रों के उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ाया है.

येस बैंक के अतिरिक्त निदेशक आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर. गांधी बने

निजी क्षेत्र के येस बैंक ने 14 मई 2019 को आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर. गांधी को अतिरिक्त निदेशक नियुक्त करने की घोषणा की. आर. गाँधी का जन्म साल 1956 में हुआ था. उन्होंने अन्नामलाई विश्वविद्यालय, तमिलनाडु से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त की है.

आर. गांधी की नियुक्ति 14 मई 2019 से 13 मई 2021 तक के लिए प्रभावी हो गई है. गौरतलब है कि गांधी अप्रैल 2014 से अप्रैल 2017 के दौरान आरबीआई के डिप्टी गवर्नर थे.

पहली बार वायुमंडल में कार्बन डायऑक्साइड का स्तर 415 पीपीएम से पार

अमेरिका स्थित एक लैबोरेटरी के सेंसर्स के अनुसार, वायुमंडल में कार्बन डायऑक्साइड का स्तर 415.26 पीपीएम (पार्ट्स पर मिलियन) पहुंच गया. कार्बन डायऑक्साइड का स्तर मानव इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है.

साल 2016 में कार्बन डायऑक्साइड का स्तर 400 पीपीएम जबकि साल 2017 में 410 पीपीएम था. गौरतलब है, तकरीबन 100 साल पहले वायुमंडल में कार्बन डायऑक्साइड की मात्रा 300 पीपीएम थी.

परमाणु समझौते से अलग हुआ ईरान

ईरान ने हाल ही में आधिकारिक रूप से परमाणु समझौते के अंतर्गत संयुक्त समग्र कार्य योजना( जेसीपीओए) के तहत किए गए वादों से खुद को अलग कर लिया है. यह जानकारी प्रेस टीवी ने ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन के हवाले से दी. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मई 2018 में ईरान परमाणु समझौते से अपने देश के अलग होने की घोषणा की थी.

गौरतलब है कि साल 2015 में ईरान ने अमेरिका, चीन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. ईरान ने समझौते के तहत उस पर लगे आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले अपने परमाणु कार्यक्रम को सीमित करने पर सहमति जताई थी.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More