डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 15 नवंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे और सुप्रीम कोर्ट से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट क्रिकेट में 4000 रन पूरे करने वाले भारत के 16वें बल्लेबाज बने

भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे ने 15 नवंबर 2019 को इंदौर में बांग्लादेश के विरुद्ध पहले टेस्ट मैच में बहुत ही अच्छा बल्लेबाजी की. अजिंक्य रहाणे ने इसी दौरान टेस्ट क्रिकेट में चार हजार रन पूरे किये. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे भारत के 16वें बल्लेबाज बने. उन्होंने इस मैच में 86 रन बनाकर अबू जायेद के शिकार बने.

अजिंक्य रहाणे के नाम 62वें टेस्ट की 104 पारियों में 43.66 की औसत से 4061 रन बनाये हैं. अजिंक्य रहाणे इस मुकाम पर पहुंचने वाले चौथे धीमे भारतीय बल्लेबाज बने. इससे पहले सौरव गांगुली एवं वीवीएस लक्ष्मण ने भी 104-104 पारियों में इस ग्रुप में प्रवेश किये थे. सबसे धीमे कपिल देव 4000 टेस्ट रन पूरे करने वाले भारतीय बल्लेबाज है. यह उपलब्धि उन्होंने 138 पारियों में अपने नाम की थी.

केंद्र दिल्ली में तैयार करे एयर प्यूरिफाइंग टावर लगाने का खाका: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 15 नवंबर 2019 को दिल्ली के प्रदूषण पर सुनवाई की. कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिये कि वे प्रदूषण की बढ़ती कठिनाईयों से निपटने हेतु दिल्ली में विभिन्न स्थानों पर ‘एयर प्यूरिफाइंग टावर’ लगाने का खाका तैयार करे.

कोर्ट ने दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण पर रोक लगाने हेतु उठाए गए कदमों की जानकारी हासिल करने के लिए पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली मुख्य सचिवों को भी तलब किया है. कोर्ट ने कहा की वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने हेतु ऑड-ईवन केवल समाधान नहीं हो सकता है.

मयंक अग्रवाल छक्के के साथ टेस्ट में दोहरा शतक पूरा करने वाले दूसरे भारतीय बने

भारत के ओपनर मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के विरुद्ध पहले टेस्ट के दूसरे दिन अपना दूसरा दोहरा शतक लगाया. मयंक अग्रवाल इसके साथ टेस्ट में छक्के के साथ दोहरा शतक पूरा करने वाले रोहित शर्मा के बाद दूसरे भारतीय क्रिकेटर बन गये. उन्होंने 330 गेंदों में 28 चौकों एवं 08 छक्कों के साथ 243 रनों की पारी खेलकर आउट हो गये.

मंयक अग्रवाल ऐसे दूसरे भारतीय ओपनर हैं, जिन्होंने एक ही दिन में 200 से ज्यादा का स्कोर टेस्ट क्रिकेट में बनाया है. उनसे पहले यह कारनामा वीरेंद्र सहवाग तीन बार कर चुके हैं. वे एक टेस्ट पारी में आठ छक्के लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं. किसी भी भारतीय क्रिकेटर ने उनसे पहले एक टेस्ट पारी में इतने छक्के नहीं लगाये हैं.

भारत अगले वर्ष संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यों हेतु एक करोड़ 35 लाख डॉलर का सहयोग करेगा

भारत ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2020 में किये जाने वाले विकास के कामों में 01 करोड़ 35 लाख डॉलर का सहयोग देने का वादा किया है. भारत हमेशा से संयुक्त राष्ट्र द्वारा किए जाने वाले विकास के कामों में सहयोग देता आया है.

भारत फलस्तीन शरणार्थियों हेतु संयुक्त राष्ट्र राहत तथा निर्माण एजेंसी को पचास लाख अमेरिकी डॉलर का सहयोग करेग. वहीं, भारत संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम हेतु 45 लाख अमेरिकी डॉलर का सहयोग करेगा. संयुक्त राष्ट्र महासभा के विकास के कामों के संकल्प सम्मेलन में करीब 16 देशों ने 51 करोड़ 60 लाख डॉलर के वित्तीय सहयोग की घोषणा की है.

 

Related Categories

Popular

View More