डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 16 अगस्त 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शुरू होगा ‘देशभक्ति’ पाठ्यक्रम

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 14 अगस्त 2019 को घोषणा की कि विद्यार्थियों के मन में देश प्रेम पैदा करने हेतु साल 2020 से सरकारी स्कूलों में ’देशभक्ति’ का नया पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा. यह अभियान सभी सरकारी स्कूलों में चलाया जाएगा. यह अभियान 26 नवंबर को समाप्त होगा क्योंकि भारत ने संविधान का अंगीकार 26 नवंबर 1949 को किया था.

इस अभियान के तहत छठी से लेकर नौवीं कक्षा और 11 वीं कक्षा के छात्र-छात्रा हिस्सा लेंगे. इस अभियान का फैसला उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के बीच हुई बैठक के दौरान लिया गया था. मनीष सिसोदिया के पास राज्य के शिक्षा मंत्री का प्रभार भी है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा की देशभक्ति’ पाठ्यक्रम की शुरुआत की जा रही है ताकि प्रत्येक नागरिक अपने देश से सच्चा प्रेम कर सके.

भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने रचा इतिहास, जूनियर विश्व चैम्पिनयशिप जीतने वाले पहले भारतीय बने

भारतीय पहलवान दीपक पूनिया ने 14 अगस्त 2019 को जूनियर विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. दीपक पूनिया ने यह खिताब रूस के एलिक सेबुजुकोव को 86 किलोग्राम भारवर्ग के मुकाबले में मात देकर जीत हासिल किया है. वे जूनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में 18 साल बाद भारत के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

दीपक पूनिया ने साल 2018 में इस टूर्नामेंट में रजत पदक अपने नाम किया था. वहीं भारतीय पहलवान विक्की चहर ने 92 किलोग्राम भारवर्ग में कांस्य पदक जीता है. दीपक पूनिया ने कजाकिस्तान में होने वाली सीनियर विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप के लिए भी भारतीय टीम में जगह बना ली है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने ओबीसी कोटा बढ़ाया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 15 अगस्त 2019 को अन्य पिछड़ी जाति (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत, अनुसूचित जाति (एससी) के लिए 13 प्रतिशत और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए 32 प्रतिशत आरक्षण का घोषणा किया है. इस आरक्षण के बाद राज्य में एससी, एसटी और ओबीसी के आरक्षण का कोटा 70 प्रतिशत से पार कर अब 72 प्रतिशत पर पहुंच जाएगा.

ओबीसी और एससी के लिए पूर्व में क्रमशः 14 और 12 प्रतिशत कोटा निर्धारित था. आरक्षण के अतिरिक्त मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक नए जिले का भी घोषणा किया. नया जिला गौरेला-पेंड्रा-मारवाही को बनाया जाएगा. छत्तीसगढ़ में इस हिसाब से कुल जिलों की संख्या 28 हो जाएगी. इसे बिलासपुर से काट कर नए जिले का रूप दिया जाएगा.

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीबी चंद्रशेखर का निधन

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीबी चंद्रशेखर का 15 अगस्त 2019 को निधन हो गया. वीबी चंद्रशेखर 57 साल के थे. तमिलनाडु की तरफ से क्रिकेट खेलने वाले वीबी चंद्रशेखर को एक विस्फोटक बल्बेबाज के तौर पर जाना जाता था. वीबी चंद्रशेखर ने रेस्ट ऑफ इंडिया के विरुद्ध खेलते हुए साल 1988 में महज 56 गेंद पर शतक जमाया था. यह उस समय फर्स्टक्लास क्रिकेट में भारत की तरफ से लगाया गया सबसे तेज शतक था.

चंद्रशेखर ने भारत की तरफ से साल 1988 से साल 1990 के बीच कुल सात वनडे मैच खेले. उन्होंने इन सात वनडे मैचो में कुल 88 रन बनाए जिसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ 53 रन की पारी उनकी सबसे बड़ी पारी रही. चंद्रशेखर ने कुल 81 फर्स्ट क्लास मुकाबलों में 43.09 की औसत से 4999 रन बनाए. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स के क्रिकेट मैनेजर के तौर पर भी काम किया था.

केंद्र सरकार ने समर्थ योजना का शुभारंभ किया

केंद्र सरकार ने हाल ही में लोगों को 'समर्थ' बनाने हेतु 16 राज्यों के साथ एक एमओयू साइन किया है. इस योजना के तहत 18 राज्यों के करीब चार लाख लोगों को वस्त उद्योग से जुड़े काम सिखाए जाएंगे. इस योजना का मुख्य उद्देश्य व्यक्तियों को वस्त्र उद्योग क्षेत्र से जुड़े कामों में दक्ष बनाना तथा क्षमता निर्माण करना है. इस योजना के अंतर्गत केंद्र और राज्य सरकारों के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए है.

इस योजना के अंतर्गत 18 राज्यों ने मंत्रालय के साथ साझेदारी करने की सहमति जताई है. ये राज्य अरुणाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, केरल, मिजोरम, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, कर्नाटक, तमिलनाडु, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, असम, मेघालय, ओडिशा, मणिपुर, हरियाणा, झारखंड और उत्तराखंड हैं. वस्त्र से जुड़े इस योजना के तहत जिन क्षेत्रों में लोगों को कुशल बनाया जाएगा उनमें तैयार परिधान, बुने हुए कपड़े, हथकरघा, धातु हस्तकला, हस्तकला और कालीन शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 15 अगस्त 2019 को सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते में चार प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की है. यह घोषणा जनवरी 2019 से लागू मानी जाएगी. हिमाचल प्रदेश में लगभग ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के डीए में चार प्रतिशत की बढ़ोतरी करने की बात कही गयी है. हिमाचल प्रदेश में अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं हुआ है.

सरकार के आंकड़े के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में 31 मार्च 2017 तक राज्य में 1 लाख 75 हजार से अधिक रेगुलर कर्मचारी थे. वहीं हिमाचल प्रदेश में गैर नियमित कर्मचारियों की संख्या 42 हजार से अधिक थी. हिमाचल प्रदेश सरकार के डीए में बढ़ोतरी से अब राज्‍य कर्मचारियों को 148 प्रतिशत मिलेगा. सरकार ने पहले भी डीए में बढ़ोतरी चार प्रतिशत की थी, जो 01 जुलाई 2018 से लागू था.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने किया सीडीएस का घोषणा, जानें क्या है चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Categories

Popular

View More