डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 16 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

रोहित शर्मा एक विश्व कप एडिशन में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बने

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने 9 मैचों में 648 रनों के साथ 2019 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे. वहीं, सचिन तेंदुलकर (साल 1996, साल 2003) और राहुल द्रविड़ (साल 1999) के बाद रोहित शर्मा एक विश्व कप एडिशन में सर्वाधिक रन बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए. रोहित शर्मा के बाद ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वॉर्नर (647 रन) सूची में दूसरे नंबर पर रहे.

रोहित शर्मा ने इस विश्व कप में सबसे अधिक चौके लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. रोहित शर्मा के नाम इस विश्व कप में रिकॉर्ड 67 चौके और वहीं उन्होंने इस विश्व कप में 14 छक्के भी लगाए. रोहित शर्मा अगर इस विश्व कप में 26 रन और बना लेते तो वह सचिन तेंदुलकर का 16 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ सकते थे. सचिन तेंदुलकर के विश्व कप 2003 में सबसे अधिक 673 रन बनाए थे.

8वीं से 12वीं तक वैकल्पिक विषय के तौर पर शामिल होगी मैथिली: दिल्ली सरकार

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया है कि दिल्ली के स्कूलों में मैथिली भाषा कक्षा-8वीं से 12वीं तक वैकल्पिक विषय के तौर पर पढ़ाई जाएगी. अभी जिस तरह से उर्दू की भाषा स्‍कूलों में पढ़ाई जाती है उसी तरह मैथिली अब पढ़ाई जाएगी. दिल्ली सरकार ने इसके साथ ही आईएएस और अन्य सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए भी मैथिली विषय की कोचिंग मुफ्त में उपलब्ध कराएगी.

बकौल सरकार, दिल्ली में लगभग 60-70 लाख मैथिली और भोजपुरी भाषी लोग हैं. अब दिल्‍ली सरकार मैथिली और भोजपुरी को बढ़ावा देने हेतु अवार्ड भी शुरू करेगी. अधिक से अधिक लोग इससे जुड़ सकें इसके लिए मैथिली-भोजपुरी उत्‍सव दिल्‍ली के कनाट प्‍लेस में मनाया जाएगा. भोजपुरी भाषा को संविधान की आठवीं सूची में सम्मलित नहीं किया गया है. इस वजह से भोजुपुरी भाषा नहीं पढ़ाई जाएगी.

बिहार में टैक्स-फ्री फिल्म 'सुपर 30'

बिहार सरकार ने 16 जुलाई 2019 को ऋतिक रोशन अभिनीत फिल्म 'सुपर 30' को टैक्स-फ्री करने की घोषणा की है. यह फिल्म बिहार में गरीब बच्चों को आईआईटी की कोचिंग देने वाले प्रोग्राम 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार की बायोपिक है. यह फिल्म विकास बहल द्वारा निर्देशित हैं. यह फिल्म भारत में तीन दिनों में 50.76 करोड़ रुपये कमा चुकी है.

गौरतलब है कि सिनेमा की दर पर 18 प्रतिशत का कर (टैक्स) लगता है. इसमें केंद्र सरकार नौ प्रतिशत और राज्य सरकार नौ प्रतिशत कर लगाती है. राज्य सरकार ने अपने हिस्से का कर फ्री (टैक्स-फ्री) करने की घोषणा की है. जीएसटी लागू होने के बाद यह पहली फिल्म है जिसे कर फ्री किया गया है. 'सुपर 30’ संस्था में पढ़कर गरीब परिवार से आने वाले बच्चे भी आईआईटी में जाने का सपना पूरा कर रहे हैं.

आरबीआई ने एसबीआई पर लगाया सात करोड़ का जुर्माना

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने विभिन्न नियामकीय निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) पर 7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने साइबर सुरक्षा फ्रेमवर्क पर निर्देशों का पालन नहीं करने के लिए यूनियन बैंक ऑफ इंडिया पर भी 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

आरबीआई के अनुसार, एसबीआई ने आय पहचान और संपत्ति वर्गीकरण (आईआरएसी) नियमों का पालन नहीं किया. इसके अतिरिक्त बैंक ने चालू खातों को खोलने और उसके परिचालन के लिए आचार संहिता को भी नजरअंदाज किया. आरबीआई द्वारा जांच रिपोर्ट और अन्य जरूरी दस्तावेज देखने के बाद बैंक को नोटिस दिया गया था.

दुनिया में हर नौ में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र के एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्वभर में भूख से निपटने के पूरी कोशिश करने के बावजूद पिछले तीन साल में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ी है जिन्हें पर्याप्त भोजन नहीं मिल रहा है. पर्याप्त भोजन नहीं मिलने के कारण प्रत्येक नौ में से एक व्यक्ति भूख से पीड़ित है. संयुक्त राष्ट्र की 14 जुलाई 2019 को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार विश्व में साल 2018 में 82 करोड़ से अधिक लोगों के पास खाने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं था, जबकि साल 2017 में यह संख्या 81.1 करोड़ थी.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह स्थिति साल 2030 तक विश्व को 'भुखमरी से मुक्त' करने के सतत विकास लक्ष्य की राह में बहुत बड़ी बाधा है. वहीं दूसरी ओर विश्व के कई देशों में अधिक वजन और मोटापे की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है. रिपोर्ट के अनुसार सबसे खराब स्थिति अफ्रीका में है क्योंकि यहां भूख से पीड़ित लोगों की संख्या विश्व में सर्वाधिक है. पूर्वी अफ्रीका में आबादी की एक तिहाई हिस्सा अल्पपोषित है. जलवायु, संघर्ष तथा आर्थिक मंदी पर्याप्त भोजन उपलब्ध होने की दिशा में बहुत बड़ी चुनौती हैं. साल 2011 से अफ्रीका के आधे से अधिक देशों में आर्थिक मंदी के वजह से भूख से पीड़तिों की संख्या बढ़ी है.

पाकिस्तान ने बालाकोट स्ट्राइक के बाद से बंद हवाई क्षेत्र भारतीय विमानों के लिए खोला

पाकिस्तान ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से बंद अपने हवाई क्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है. पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने हाल ही में तत्काल प्रभाव से भारत के सभी नागरिक यातायात के लिए अपने हवाई क्षेत्र को खोलने का आदेश दिया. इस आदेश के बाद भारतीय विमानों की पाकिस्तान के एयर स्पेस में आवाजाही शुरू हो जाएगी.

फरवरी 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से बंद उसका हवाई क्षेत्र लगभग 140 दिन बाद भारत समेत सभी असैन्य विमानों के लिए खोल दिया गया है. पाकिस्तान ने पहले कहा था कि भारत द्वारा सीमावर्ती एयरबेस से लड़ाकू विमान हटाने तक वह कमर्शियल उड़ानों के लिए हवाई क्षेत्र नहीं खोलेगा. पाकिस्तान के प्रतिबंध के बाद सभी यात्री उड़ानों को भारत के वैकल्पिक मार्गों की ओर मोड़ दिया गया था. एयर स्पेस बंद होने का सबसे ज्यादा प्रभाव यूरोप से दक्षिण पूर्व एशिया की उड़ानों पर पड़ा.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

 

 

Related Categories

Popular

View More