डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 16 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

भारतीय विमानों हेतु 30 मई तक पाकिस्तानी एयरस्पेस बंद रहेगा

हाल ही में पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के अपने एयरस्पेस में घुसने पर लगा प्रतिबंध 30 मई तक बढ़ा दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्तान को लगता है कि भारत में नई सरकार बनने तक दोनों देशों के संबंधों में कोई बदलाव नहीं आएगा.

दरअसल, पाकिस्तान ने बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद भारतीय विमानों के अपने एयरस्पेस में प्रवेश पर बैन लगाया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, यह फैसला पाकिस्तान में सैन्य अधिकारियों और विमानन मंत्रालय के अफसरों के बीच हुइ बैठक में लिया गया कि भारतीय विमानों हेतु पाकिस्तान का एयरस्पेस 30 मई तक बंद रखा जाए.

भारतीय कप्तान कोहली और पंत हिमालया के ब्रांड दूत बने

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को देश की प्रमुख वेलनेस फर्म हिमालया ड्रग कंपनी का नया आधिकारिक ब्रांड दूत बनाया गया है. हिमालया ने विराट कोहली और ऋषभ पंत के साथ ‘मेंस फेसकेयर रेंज’ के प्रचार के लिये समझौता किया है.

विराट कोहली और ऋषभ पंत इसके प्रचार में ‘लुकिंग गुड एंड लविंग इट’ कहते नजर आयेंगे. हिमालय कंपनी एक भारतीय कंपनी है, जो साल 1930 में एम. मनल द्वारा स्थापित की गई थी. यह हिमालया हर्बल हेल्थकेयर नाम के तहत स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों का उत्पादन करता है. इसके उत्पादों में आयुर्वेदिक तत्व शामिल हैं.

आईसीसी ने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को एक मैच के लिए सस्पेंड किया

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन को एक वनडे के लिए सस्पेंड कर दिया है. इयोन मोर्गन पर धीमी ओवर गति के चलते एक वनडे का बैन लगा है. आईसीसी ने इसके अतिरिक्त टीम के बाकी खिलाड़ियों पर भी मैच फीस का 20-20 प्रतिशत जुर्माना लगाया है.

आइसीसी की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, इंग्लैंड की टीम को पाकिस्तान के खिलाफ ब्रिस्टल में खेले गए पांच मैचों की सीरीज के तीसरे वनडे मैच में धीमी ओवर गति का दोषी पाया गया है. आइसीसी ने इयोन मोर्गन पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना भी लगाया है.

सऊदी अरब में अब प्रवासी भी अचल संपत्ति खरीद सकेंगे

सऊदी अरब की सरकार ने हाल ही में पहली बार एक ऐसी योजना को मंजूरी दी है जिससे कुछ खास प्रवासी वहां अचल संपत्ति खरीद सकते है. कुछ खास प्रवासी बिना किसी सऊदी स्पॉन्सर के अपने परिवार के साथ निवास कर सकते हैं.

सरकार के फैसले का मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था को विस्तार देने और घरेलु खर्च को बढ़ाने हेतु लंबी अवधि के निवेश को आकर्षित करना है. यह प्रस्ताव 'विशेषाधिकृत इकामा' के तहत स्थायी निवास योजना का है जिसमें खास दक्षता वाले लोग सालाना आधार पर निवास का रिन्यू कर सकते हैं.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More