डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 16 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज मिताली राज और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

मिताली राज 100 मैच जीतने वाली विश्व की दूसरी महिला कप्तान

मिताली राज 100 मैच जीतने वाली विश्व की दूसरी महिला कप्तान बन गई है. भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने तीन मैच की सीरीज के तीसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीकी टीम को छह रन से हरा दिया. भारत ने इसी के साथ 3-0 से सीरीज जीत ली. मिताली राज ऐसा करने वाली वे इंग्लैंड की शार्लोट एडवर्ड्स के बाद विश्व की दूसरी महिला कप्तान हैं.

भारतीय टीम ने मिताली राज की कप्तानी में 129 वनडे मैचों में 80, 32 टी20 मैचों में 17 और 6 टेस्ट मैचों में तीन मैच जीते हैं. इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स के बाद महिला क्रिकेट में 100 मैच जीतने वाली केवल दूसरी महिला कप्तान हैं.

आईएमएफ ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 7 प्रतिशत से घटाया

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने एक बार फिर से भारत की वित्त वर्ष 2019-20 में रहने वाली विकास दर के लिए अनुमान घटा दिया है. आईएमएफ के अनुमान के अनुसार भारत की जीडीपी इस साल 6.1 फीसदी की ग्रोथ करेगी. आईएमएफ ने इससे पहले अप्रैल में 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया था.

विश्व बैंक ने इससे पहले भी चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की अनुमानित वृद्धि दर को घटाकर 6 फीसदी कर दिया था. सरकार के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल-जून की तिमाही में भारत की आर्थिक विकास दर छह साल के सबसे निचले स्तर पर पांच प्रतिशत पर पहुंच गई है.

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध पर वार्ता का पहला दिन

अमेरिका और चीन के बीच लगभग 15 महीने से जारी व्यापार युद्ध (ट्रेड वॉर) से विश्व को कुछ राहत मिलती दिख रही है. अमेरिका और चीन के वार्ताकारों के बीच 10 अक्टूबर 2019 को दो दिवसीय वार्ता का पहला दौर संपन्न हुआ है.

चीन और अमेरिका के बीच व्यापार युद्ध मार्च 2018 से चल रहा है. अमेरिका ने चीन से आयात होने वाले स्टील एवं एल्युमिनियम पर भारी टैरिफ लगा दिया था. चीन ने भी इसके जवाब में तब अरबों डॉलर के अमेरिकी आयात पर टैरिफ बढ़ा दिया था.

बुकर पुरस्‍कार 2019: पहली बार किसी अश्‍वेत महिला को मिला यह पुरस्‍कार

बुकर पुरस्‍कार 2019 के विजेताओं की घोषणा कर दी गई है. यह पुरस्‍कार मारगिट एटवुड एवं बर्नरडाइन एवरिस्‍टो को संयुक्‍त रूप से मिला है. यह पुरस्‍कार तीस वर्षों बाद पहली बार संयुक्‍त रूप से दो लोगों को दिया गया है. बुकर पुरस्कार के इतिहास में पहली बार किसी अश्‍वेत महिला को यह पुरस्‍कार दिया गया है.

यह पुरस्‍कार जीतने वाली एटवुड (79 वर्ष) सबसे बुजुर्ग लेखिका हैं. वे मूल रूप से कनाडा की रहने वाली महिला साहित्‍कार हैं. यह पुरस्‍कार एटवुड को दूसरी बार उनकी कृति पर दिया गया है. इसके पूर्व साल 2000 में उन्‍होंने बुकर पुरस्‍कार जीता था.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More