डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 16 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

कपिल देव हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के पहले चांसलर होंगे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर नियुक्त किया गया है. इसकी जानकारी हरियाणा के खेल मंत्री अनिल विज ने एक ट्वीट के जरिए दी. अभी तक स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का कुलपति प्रदेश के राज्यपाल ही होते थे. कपिलदेव की गणना भारत के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खिलाड़ियों में होती है.

यह देश की तीसरे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है जो कि किसी राज्य सरकार की तरफ से शुरू की गई है. ये स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी हरियाणा प्रदेश के सोनीपत जिले के राय गांव में बना है. इससे पहले गुजरात (स्वर्णिम गुजरात स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) तथा चेन्नई (तमिलनाडु फिजिकल एजेकुशेन एंड स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी) में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी संचालित हैं.

पंकज आडवाणी ने विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप का खिताब जीता

भारत के प्रसिद्ध खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने म्यांमार के नेम थ्वाय ओ को आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स प्रतियोगिता के फाइनल में 6-2 से हराकर खिताब जीत लिया. पंकज आडवाणी ने म्यांमार के मांडले में खेले गए इस टूर्नामेंट में अपना 22वां विश्व खिताब जीता. पंकज आडवाणी का बिलियर्ड्स के छोटे प्रारूप में पिछले छह साल में पांचवां खिताब है.

यह खिताब पंकज आडवाणी ने ‘150-अप’ फॉर्मेट में जीता है. उन्होंने आईबीएसएफ विश्व ‘बिलियर्ड्स 150 अप’ की ट्रॉफी लगातार चौथी बार जीती है. उन्होंने करियर में पहला स्वर्ण पदक साल 2003 में जीता था. उन्होंने पहला पेशेवर बिलियर्ड्स विश्व खिताब साल 2009 में जीता था. पंकज आडवाणी ने विश्व में सबसे अधिक विश्व क्यू खिताब जीते हैं.

राजस्थान सरकार ने जन सूचना पोर्टल शुरू किया

राजस्थान सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत जन सूचना पोर्टल- 2019 लॉन्च किया है. इस पोर्टल को लॉन्च करते ही राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जहां सभी विभागों की सूचनाएं एक क्लिक में एक ही पोर्टल पर मिलेंगी. इस पोर्टल पर 13 विभागों की 23 योजनाओं की जानकारी पहले फेज में उपलब्ध कराई जा रही है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने बिड़ला सभागार में एकसाथ बटन दबाकर इस पार्टल को लॉन्च किया. इस पोर्टल से जुड़ी जानकारी प्रत्येक लाभार्थी ले सकेगा. इस पोर्टल के तहत जनता को घर बैठे अपने मोबाइल पर ही विभागों की वह हर जानकारी मिलेगी जो अब तक गुप्त रहती थी.

जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी आन्ध्र प्रदेश के पहले लोकायुक्त नियुक्त

हाल ही में जस्टिस पी. लक्ष्मण रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के प्रथम लोकायुक्त के रूप में शपथ ली. वे आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट के सेवानिवृत्त न्यायधीश हैं. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने विजयवाड़ा में एक कार्यक्रम में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) पी. लक्ष्मण रेड्डी को पद की शपथ दिलायी.

पी. लक्ष्मण रेड्डी का लोकायुक्त पांच साल का कार्यकाल होगा. हाल ही के बजट में कांग्रेस सरकार ने लोकायुक्त अधिनियम में संशोधन किया था तथा इस भ्रष्टाचार जांच निकाय के गठन का मार्ग प्रशस्त किया था. इस संशोधन के तहत ही सेवानिवृत्त न्यायाधीश को लोकायुक्त के पद पर नियुक्त करने का रास्ता निकला था.

महाराष्ट्र सरकार ने मोबाइल्स फोन को ट्रैक करने हेतु एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया

महाराष्ट्र सरकार ने सफल ट्रायल के बाद महाराष्ट्र में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया है. यह प्रोजेक्ट मोबाइल ग्राहकों को उनके चोरी हुए मोबाइल फोन की रिपोर्ट दर्ज कराने की सुविधा प्रदान करता है. इसके अलावा यह चोरी हुए मोबाइल फोन को अवरुद्ध करने की सुविधा भी देता है. इससे चोरी हुए मोबाइल फोन के पुन: उपयोग की संभावना को रोका जा सके.

मोबाइल फोन चोरी होने के बाद दूरसंचार विभाग को शिकायत मिलते ही संबंधित फोन का आईएमईआई नंबर ब्लॉक कर देगा. आईएमईआई नंबर ब्लॉक होने के बाद फोन किसी भी मोबाइल नेटवर्क में काम नहीं करेगा. अर्थात मोबाइल फोन एक तरह से किसी काम का नहीं रह जाएगा.  

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Related Categories

Popular

View More