डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 17 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

अमेरिकी संसद में चीन के सैन्य वैज्ञानिकों पर रोक संबंधी विधेयक पेश किया गया

अमेरिकी सांसदों के एक द्विदलीय समूह ने प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों में एक से विधेयक पेश किया हैं. इसके अनुसार अमेरिकी सरकार को उन वैज्ञानिक और इंजीनियरिंग संस्थानों की सूची बनानी होगी जो चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) से संबद्ध हैं.

यह विधेयक अमेरिका को ऐसे छात्रों को अथवा ऐसे रिसर्च वीजा स्वीकार करने से रोकता है जो चीनी सैन्य प्रतिष्ठानों के कर्मचारी हैं अथवा जिन्हें ये प्रतिष्ठान स्पॉन्सर करते हैं. सांसदों का आरोप है कि अनुमान के अनुसार, पिछले एक दशक में, पीएलए ने 2,500 से अधिक सैन्य इंजीनियरों और वैज्ञानिकों को विदेश में अध्ययन करने हेतु भेजा है.

लाजियो ने 7वीं बार जीता कोपा इटालिया फुटबॉल खिताब

इटली के क्लब लाजियो ने अटलांटा को 2-0 से हराकर सातवीं बार कोपा इटालिया फुटबॉल खिताब अपने नाम कर लिया. रिपोर्ट के अनुसार, अटलांटा की टीम ने इस सीजन में सेरी-ए लीग के दौरान लाजियो को दो बार हराया था. पहला हाफ गोल रहित रहने के बाद लाजियो के कोच सिमोन इंगाजी ने दूसरे हाफ में टीम में कई बदलाव किए.

कोच ने 66वें मिनट में पहले तो काइरो इमोबिल की जगह फेलिप काइकेडो को मैदान पर उतारा और फिर 79वें मिनट में लुइस अल्बटरे की जगह सर्बियाई खिलाड़ी सर्गेज मिलिनकोविक साविक को भेजा. मिलिनकोविक साविक ने मैदान पर उतरने के 03 मिनट बाद ही 82वें मिनट में लुकास लिवरा के किक पर हेडर के जरिये गोल कर लाजियो को 1-0 की बढ़त दिला दी. इसके बाद 90वें मिनट में जाओकिन कोरीआ का एक शॉट अटलांटा के रोबिन गोसेंस से टकराकर गोल पोस्ट में चला गया और फिर लाजियो ने 2-0 से मैच एवं खिताब जीत लिया.

लोकसभा चुनाव 2019: 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोटिंग

लोकसभा चुनाव 2019 के छह चरण की वोटिंग के बाद अब सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को वोट डाले जाएंगे. इसमें बिहार, मध्य प्रदेश, पंजाब, हिमाचल, उत्तर प्रदेश सहित पश्चिम बंगाल की सीटों पर वोटिंग होंगी. चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे.

इस चरण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, स्वास्थ्य मंत्री अनुप्रिया पटेल और पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडेय की सीटों पर वोटिंग होनी है. इस चरण में उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की 8, पश्चिम बंगाल की 9, पंजाब की 13, मध्य प्रदेश की 8, झारखंड की 3, हिमाचल प्रदेश की 4 और चंडीगढ़ की एक सीट पर मतदान होगा.

ब्रिटेन के एंडी मरे को नाइटहुड सम्मान मिला

ब्रिटेन के टेनिस खिलाड़ी एंडी मरे को 16 मई 2019 को सर्वोच्च नागरिक सम्मान में से एक नाइटहुड से सम्मानित किया गया. उन्हें ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने बकिंघम पैलेस में ये सम्मान दिया. एंडी मरे टेनिस की दुनिया के बिग-4 में गिने जाते हैं, जिसमें उनके अलावा रोजर फेडरर, नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल शामिल हैं. एंडी मरे ने करिअर में कुल 9 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं.

उन्होंने साल 2012 में यूएस ओपन का खिताब जीता थे. इसके अलावा वह एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने ओलंपिक्स में सिंगल्स में दो गोल्ड मेडल जीते है. एंडी मरे ने साल 2012 लंदन ओलंपिक्स और साल 2016 रियो ओलंपिक्स में स्वर्ण पदक जीते है.

भारत की सबसे तेज़ ट्रेन ने बिना कोई ट्रिप छोड़े पूरे किए एक लाख किलोमीटर

देश की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ने एक लाख किलोमीटर की दूरी बिना रुके तय कर ली है. जब से इसका परिचालन शुरू हुआ है, तब से इस ट्रेन ने अभी तक एक ट्रिप भी नहीं छोड़ा है. वंदे भारत एक्सप्रेस वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलती है. बता दें, 15 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी. पिछले तीन महीनों में ट्रेन ने बिना रुके एक लाख किलोमीटर की दूरी तय कर चुकी है.

वंदे भारत एक्सप्रेस अपने नाम कई कीर्तिमान पहले ही स्थापित कर चुका है. वंदे भारत एक्सप्रेस का औसत डिले समय 'जीरो' मिनट है. अप्रैल 2019 में इस ट्रेन की समय पर पाबंदी 97.6 प्रतिशत है. बता दें, यह ट्रेन दिल्ली से वाराणसी महज 8 घंटे में पहुंच जाती है.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

 

 

 

Related Categories

Popular

View More