डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 17 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज केन्द्रीय उपभोक्ता मंत्री और ब्रेग्ज़िट समझौता से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. 

चालू वित्त वर्ष में सात लाख प्रशिक्षुओं को रोजगार देने का संकल्प

राज्य सरकारों और उद्योग जगत की ओर से हाल ही में नई दिल्ली में अप्रेंटिसशिप पखवाड़ा आयोजित किया गया. इसमें चालू वित्त वर्ष में सात लाख प्रशिक्षुओं को रोजगार देने का संकल्प किया गया है. सरकार ने साल 2016 में अप्रेंटिसशिप अधिनियम, 1961 में व्यापक सुधार किये थे. इस कदम से लगभग ढाई वर्षों के दौरान प्रशिक्षुओं की संख्या करीब 7.5 लाख हो गई.

उद्योग जगत ने 4.5 लाख तथा राज्य सरकारों ने 2.5 लाख अतिरिक्त प्रशिक्षुओं को रोजगार देने का संकल्प किया है. कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री ने मांग-आधारित तथा उद्योग से जुड़े कौशल विकास बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारों हेतु 560 करोड़ रुपये देने का आश्वासन दिया है तथा तीसरे पक्षों के माध्यम से भिन्न-भिन्न राज्य सरकारों के साथ 22 समझौतों पर हस्ताक्षर किये.

केन्द्रीय उपभोक्ता मंत्री ने हिन्दी पखवाड़ा पुरस्कार-2019 वितरित किये

केन्द्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने 16 अक्टूबर 2019 को कृषि भवन में उपभोक्ता मामले विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को हिन्दी पखवाड़ा पुरस्कार-2019 वितरित किये. केन्द्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि भारत की संस्कृति, परम्परा तथा भाषा देश की विरासत है. उन्होंने कहा की अंग्रेजी अंतिम भाषा है जो इस देश में आई.

उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने सभी अधिकारियों और कर्मचारियों से हिन्दी को बढ़ावा देने और दैनिक जीवन में हिन्दी का अधिक से अधिक उपयोग करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि हरेक मंत्रालय में एक हिन्दी प्रकोष्ठ होना चाहिए, जो यह सुनिश्चित करे कि सभी कार्य हिन्दी में हो रहें है या इनका हिन्दी में अनुवाद किया जा रहा है.

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच नया ब्रेग्ज़िट समझौता हुआ

यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष जीन-क्लॉड जंकर ने 17 अक्टूबर 2019 को ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) के बीच एक नया ब्रेग्ज़िट समझौता होने की घोषणा की. यूरोपियन कमिशन के अध्यक्ष जंकर ने कहा की यह ईयू और यूके हेतु उचित और संतुलित समझौता है. इस समझौते के तहत यूके और यूरोपियन संसद की मंज़ूरी मिलनी बाकी है. गौरतलब है कि उत्तरी आयरलैंड और आयरलैंड अब भी यूरोपीय संघ का हिस्सा हैं

ब्रिटेन के बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से अलग होने की चिंताओं के बीच पिछले कुछ दिनों से उम्मीद जगी है कि कोई समझौता हो सकता है. हालांकि अभी तक कोई निर्णायक फैसला नहीं लिया गया है. इस मुद्दे पर अब भी बातचीत अटकी है कि ब्रिटेन प्रशासित उत्तरी आयरलैंड एवं आयरलैंड के बीच सीमा पर सीमा शुल्क जांच से कैसे बचा जा सकता है.

लियोनेल मेसी ने छठी बार गोल्डन शू अवॉर्ड जीता

बार्सिलोना के कप्तान लियोनेल मेस्सी ने हाल ही में यूरोपीय लीग में सर्वाधिक गोल करने हेतु छठी बार 'गोल्डन शू हासिल किया. उन्होंने यह पुरस्कार लगातार तीसरे साल हासिल किया. इस साल उन्होंने 36 गोल किये जो उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी पेरिस सेंट जर्मेन के कायलियान एमबापे से तीन गोल अधिक हैं.

इस खिताब पर लियोनल मेसी ने छठी बार अपना कब्जा जमाया. इससे पहले मेसी ने यह पुरस्कार साल 2009, साल 2010, साल 2011, साल 2012 और साल 2015 में जीत चुके हैं. पुर्तगाल के रोनाल्डो भी पांच बार यह पुरस्कार जीत चुके हैं.

अरुणाचल के मुख्यमंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु 122 किमी चलाई बाइक

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने हाल ही में राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बाइक चलाई. उन्होंने इसके लिए बाइक से यिंगकिओंग से पासीघाट तक की 122 किलोमीटर की यात्रा तकरीबन 2.5 घंटे में पूरी की. मुख्यमंत्री ने यात्रा की तस्वीरें शेयर किया तथा ट्वीट किया की बाइक चलाने वालों के लिए अरुणाचल प्रदेश घूमने का अभी सही समय है.

मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अपनी इस यात्रा को लेकर कहा कि अरूणाचल प्रदेश मोटरसाइकिल से लंबी यात्रा के लिए एक उत्तम जगह होने के साथ ही शानदार पर्यटन स्थल भी है. इस 122 किलोमीटर की यात्रा के दौरान रास्ते का सबसे अच्छा नजारा तथा दृश्य स्थल देखने को मिले.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More