डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 17 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

नीना गुप्ता ने 'द लास्ट कलर' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता

नीना गुप्ता को भारतीय फिल्म फेस्टिवल बोस्टन में सर्वश्रेष्ठ फिल्म अभिनेत्री समेत दो अवॉर्ड मिले हैं. यह अवॉर्ड नीना गुप्ता को उनकी फिल्म ‘द लास्ट कलर’ के लिए मिला है. इस समारोह में साथ ही ‘द लास्ट कलर’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का भी पुरस्कार मिला है. यह फिल्म वृंदावन तथा वाराणसी में रहने वाली विधवाओं पर आधारित है.

नीना गुप्ता हिन्दी फ़िल्मों की एक अभिनेत्री, टीवी कलाकार तथा फिल्म डायरेक्टर एवं प्रोड्यूसर हैं. उन्हें साल 1990 में फ़िल्म ‘वो छोकरी’ के लिये बेस्ट सपोर्टिंग अभिनेत्री का फ़िल्म फ़ेयर पुरस्कार मिला. नीना गुप्ता का जन्म 04 जुलाई 1959 को दिल्ली में हुआ था. शेफ विकास खन्ना की निर्देशक के रूप में 'द लास्ट कलर' पहली फिल्म है.

15 सितंबर को अभियंता दिवस मनाया गया

भारत में हरेक साल 15 सितंबर को अभियंता दिवस के रूप में मनाया जाता है. अभियंता दिवस भारत के प्रसिद्ध इंजीनियर डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इस वर्ष उनकी 159 जयंती मनाई जा रही है. उनका जन्म 15 सितंबर 1861 में मैसूर में हुआ था.

भारत सरकार ने साल 1968 में उनकी जन्म तिथि को ‘अभियंता दिवस’ घोषित किया था. उनकी अभूतपूर्व तथा जनहितकारी उपलब्धियों हेतु उन्हें साल 1955 में देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. प्रतिभावान इंजीनियरों ने भारत की आज़ादी के बाद नये भारत के निर्माण तथा विकास में भी बहुत अहम योगदान दिया है.

भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं ने पहला संयुक्त अभ्यास शुरू किया

भारत, सिंगापुर और थाईलैंड की नौसेनाओं ने पोर्ट ब्लेयर में पहला संयुक्त त्रिपक्षीय अभ्यास शुरू किया है. इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य मलक्का जलडमरूमध्य में स्वतंत्र और निर्बाध शिपिंग प्रवाह सुनिश्चित करना है. विश्व के आधे से अधिक शिपिंग व्यापार का संचालन मलक्का जलडमरूमध्य के माध्यम से किया जाता है.

इस युद्धाभ्यास में सतह व वायु में होने वाले युद्धाभ्यासों के अंतर्गत तोप व बंदूक चलाने, सुरक्षा बलों की रक्षा के उपाय और संचार अभ्यास आदि का आयोजन किया जाएगा. इस युद्धाभ्यास में तीनों देशों की सेनाएं एक दूसरे का अनुभव साझा करेंगी. इस अभ्यास का मुख्य उद्देश्य तीनों देशों के बीच समुद्री संबंधों को मजबूत करना है.

राष्ट्रीय स्वच्छ कोयला अनुसंधान एवं विकास केंद्र का उद्घाटन

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने हाल ही में बेंगलुरू के भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC बेंगलुरू) में राष्ट्रीय स्वच्छ कोयला अनुसंधान एवं विकास केंद्र का उद्घाटन किये है. केंद्र सरकार ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्वच्छ कोयला के अनुसंधान तथा विकास हेतु राष्ट्रस्तरीय संकाय के रूप में राष्ट्रीय स्वच्छ कोयला अनुसंधान एवं विकास केंद्र की स्थापना की है.

डॉ. हर्ष वर्धन ने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि सघन वैज्ञानिक प्रयासों तथा सामूहिक प्रयासों से हम सस्ती एवं कारगर स्वच्छ ऊर्जा प्रणाली बनाने में सफल होंगे. उन्होंन कहा कि केंद्र सरकार ऐसे सभी प्रयासों को समर्थन देगी तथा अंतर-विषयक ऊर्जा अनुसंधान केंद्र को हर संभव मदद प्रदान करेगी.

विंग कमांडर अंजलि सिंह भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी बनीं

विंग कमांडर अंजलि सिंह हाल ही में भारतीय वायुसेना की पहली महिला अधिकारी बन गई हैं. विंग कमांडर अंजलि सिंह विदेश में भारतीय मिशन में एक सैन्य राजनयिक के रूप में तैनात होंगी. रूस में अंजलि सिंह को भारतीय दूतावास में ‘डिप्टी एयर अताशे’ के रूप में तैनात किया गया है.

एयर अताशे वायु सेना अधिकारी है जो एक राजनयिक मिशन का हिस्सा होता है. इस पद पर एक उच्च श्रेणी के अधिकारी को नियुक्त किया जाता है. आम तौर पर ‘एयर अताशे’ किसी दूसरे देश में अपने देश के वायु सेना के प्रमुख का प्रतिनिधित्व करता है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

 

 

 

 

 

Related Categories

Popular

View More