डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 18 फरवरी 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज संयुक्त अरब अमीरात और उत्तर प्रदेश सरकार से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

संयुक्त अरब अमीरात में बनेगा अरब जगत का पहला परमाणु बिजलीघर

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने 17 फरवरी 2020 को देश में पहला परमाणु रिएक्टर लगाने हेतु लाइसेंस जारी कर दिया. यह रिएक्टर देश के बाराक परमाणु बिजलीघर में काम करेगा. यह अरब देशों में बनने वाला पहला परमाणु बिजलीघर होगा.

यूएई के पास तेल तथा गैस के पर्याप्त भंडार हैं. इसके बावजूद वह ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोतों को विकसित करने की कोशिश में जुटा हुआ है. इसी के अंतर्गत परमाणु बिजलीघर की स्थापना की जा रही है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने पेश किया 5.12 लाख करोड़ रुपये का बजट

उत्तर प्रदेश सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 18 फरवरी 2020 को 5,12,860.72 करोड़ रुपये का बजट पेश किया. इस बजट में 10,967.80 करोड़ रुपये की नई योजनाओं का प्रावधान किया गया है. इस बजट में धार्मिक स्थलों पर विशेष ध्यान दिया गया है. बजट में वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर हेतु 200 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया गया है.

अयोध्या में उच्च स्तरीय पर्यटक अवस्थापना सुविधाओं के विकास हेतु 85 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. वहीं अयोध्या हवाई अडडे हेतु 500 करोड़ रूपये का प्रस्तावित हैं. बजट में वाराणसी में संस्कृति केंद्र की स्थापना हेतु 180 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है.

IPL 2020: आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन का पूरी सूची जारी हो गया है. आईपीएल का ओपनिंग मैच में 29 मार्च 2020 को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. आईपीएल 2020 का ओपनिंग मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा. आईपीएल 2019 के फाइनल मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर चौथी बार खिताब पर अपना कब्जा जमाया था.

आईपीएल के इस सीजन में केवल रविवार के दिन ही दो मैच खेले जाएंगे. इस वजह इस बार लीग चरण 50 दिन तक चलेगा. यह पिछली बार 44 दिन तक चला था. लीग चरण में मैचों का समय रात 8:00 बजे होगा. वहीं, रविवार को डबल हेडर मैच का एक समय शाम 4:00 बजे का रहेगा. आईपीएल का फाइनल मैच 24 मई 2020 को खेला जाएगा.

दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस का नाम अब मनोहर पर्रिकर के नाम पर होगा

केंद्र सरकार ने हाल ही में दिवंगत पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के सम्मान में 'इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस' का नाम 'मनोहर पर्रिकर इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज़ ऐंड एनालिसिस' रखने का फैसला किया है. यह फैसला मनोहर पर्रिकर को सम्मानित करने हेतु लिया गया है.

गौरतलब है कि मनोहर पर्रिकर का कैंसर की बीमारी के वजह से 63 साल की उम्र में निधन हो गया था. वे अग्नाशय कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे. केंद्र सरकार ने इससे पहले प्रवासी भारतीय केंद्र और विदेशी सेवा संस्थान के नाम दिवंगत पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम पर रखने का घोषणा किया था.

बंगाली अभिनेता और पूर्व सांसद तपस पॉल का निधन

प्रसिद्ध बंगाली अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद तपस पॉल का 18 फरवरी 2020 को निधन हो गया. वे 61 साल के थे. तपस पॉल बंगाली फिल्मों के जाने माने अभिनेता थे. फिल्म उद्योग और राजनीतिक जगत की कई हस्तियों ने तपस पॉल की मौत पर दुख व्यक्त किया.

तपस पॉल का जन्म चंदन नगर, पश्चिम बंगाल में हुआ था. वे कृष्णानगर से दो बार सांसद तथा अलीपुर से विधायक रह चुके हैं. उन्हें फिल्म ‘साहेब’ (1981) के लिए ‘फिल्मफेयर’ पुरस्कार भी मिला था. उन्होंने साल 1980 में अपनी पहली फिल्म ‘दादर कीर्ति’ से लोकप्रियता हासिल की थी.

 

 

 

FAQ

Section 1

Content in section 1.

Section 2

Content in section 2.

Section 3

Content in section 3.

Related Categories

Also Read +
x