डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 18 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

मशहूर फिल्ममेकर श्याम रामसे का निधन

बॉलीवुड के प्रसिद्ध हॉरर फिल्म निर्माता श्याम रामसे का 18 सितम्बर 2019 को निधन हो गया. वे 67 साल के थे. श्याम रामसे ने साल 1980 और 1990 के दशक में वीराना और पुरानी हवेली जैसी कई हॉरर फिल्में बनाईं. उन्होंने साल 1972 में बॉलीवुड की पहली हॉरर फिल्म 'दो गज जमीन के नीचे' बनाई थी.

श्याम रामसे, रामसे ब्रदर्स के नाम से प्रसिद्ध सात रामसे भाइयों में से एक थे. उनके पिता का नाम फतेहचंद रामसिंघानी था. वे सभी भारत-पाकिस्तान के विभाजन के बाद कराची से मुंबई आए थे. वे टीवी सीरीज़ 'ज़ी हॉरर शो' के लिए भी जाने जाते थे.

विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक्स हेतु क्वॉलिफाई करने वाली पहली भारतीय रेसलर बनीं

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 53 किलोग्राम भार वर्ग में अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट को विश्व चैंपियनशिप्स में हराकर 2020 टोक्यो ओलंपिक्स हेतु क्वॉलिफाई किया. विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक्स हेतु क्वॉलिफाई करने वाली पहली भारतीय रेसलर बन गई है.

विनेश फोगाट महिला कुश्ती में साल 2014 राष्ट्रमण्डल खेल की स्वर्ण पदक विजेता हैं. उन्होंने साल 2014 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था. उन्होंने साल 2016 ग्रीष्मकालीन ओलम्पिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट में 18 अक्टूबर तक पूरी हो सकती है बहस

सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने 18 सितम्बर 2019 को कहा की हमें विश्वास है कि हम अयोध्या ज़मीन विवाद केस में 18 अक्टूबर 2019 तक सुनवाई पूरी कर लेंगे. मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि एक महीने में बहस पूरी करने के लिए सभी पक्षों को प्रयास करनी पड़ेगी. मुख्य न्यायाधीश ने कहा की जरूरत पड़ी तो हम शनिवार को भी सुनवाई के लिए तैयार हैं.

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर 2019 को रिटायर हो रहे हैं. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने साल 2010 में जो फैसला दिया था उसके खिलाफ हिंदू महासभा और सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी.

केंद्र सरकार ने एलईडी में लगने वाले टीवी पैनल पर पांच प्रतिशत आयात शुल्क को हटाया

केंद्र सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने हेतु ओपन सेल टीवी पैनल के आयात पर पांच फीसदी के सीमा शुल्क को हटा लिया है. ओपन सेल टीवी पैनल पर अब कोई शुल्क नहीं लगेगा. इन पैनल का इस्तेमाल एलईडी तथा एलसीडी टीवी बनाने में होता है.

केंद्र सरकार के इस कदम से टीवी पैनल की कीमत में लगभग तीन फीसदी तक की कमी आएगी. ओपन सेल पैनल, टेलीविजन विनिर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. टीवी सेट की लागत में इसका आधा से ज्यादा हिस्सा है. केंद्र सरकार ने 30 जून 2017 को पैनल के आयात पर पांच फीसदी का सीमा शुल्क लगाया था.

2030 तक 70 प्रतिशत शहरी भारत का पुनर्निर्माण होगा

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 18 सितम्बर 2019 को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘नये भारत’ की परिकल्पना के अनुसार भविष्य की ज़रूरतों को पूरा करने हेतु साल 2030 तक देश के 70 फीसदी शहरी क्षेत्र में पुनर्निर्माण किया जाएगा.

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ‘सार्वजनिक क्षेत्र के भवन निर्माण में उभरती तकनीक’ विषय पर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडबल्यूडी) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कहा कि भविष्य की आवास और अन्य ज़रूरतों को पूरा करने में मौजूदा व्यवस्था अपर्याप्त है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Related Categories

Popular

View More