डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 19 फरवरी 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और कोरोना वायरस से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

एनडीएमए के सदस्य नियुक्त किए गए तीन विशेषज्ञ

लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) का सदस्य नियुक्त किया गया. उनके समेत एनडीएमए में 19 फरवरी 2020 को तीन सदस्य नियुक्त किए गए जिनमें तटरक्षक के पूर्व महानिदेशक राजेंद्र सिंह और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम में नीति सलाहकार कृष्ण वत्स को भी एनडीएमए में सदस्य बनाया गया है.

कमल किशोर वर्तमान में सदस्य हैं. उनका कार्यकाल अगले पांच साल हेतु बढ़ाया गया है. सरकार ने एनडीएमए में नियुक्तियों को मंजूरी दी है. सभी नव-नियुक्त सदस्यों का कार्यकाल पांच वर्ष का होगा. उनका रैंक केंद्र सरकार में सचिव के रैंक के बराबर होगा. उन्हें 80,000 रुपये मासिक वेतन मिलेगा तथा अन्य लाभ भी मिलेंगे.

पाकिस्तान को संदिग्ध सूची में ही रखने की सिफारिश

वैश्विक आतंकी वित्तपोषण पर नजर रखने वाले निकाय एफएटीएफ के एक उप-समूह ने 18 फरवरी 2020 को सिफारिश की कि आतंकवाद के वित्तपोषण पर काबू पाने में नाकामी के कारण पाकिस्तान को संदिग्ध सूची (ग्रे लिस्ट) में ही रखा जाये. यह महत्वपूर्ण निर्णय एफएटीएफ के अंतरराष्ट्रीय सहयोग समीक्षा समूह (आईसीआरजी) की बैठक में लिया गया.

पाकिस्तान को ग्रे सूची से बाहर निकलने और व्हाइट सूची में शामिल होने के लिए 39 में से 12 वोट चाहिए. इस संबंध में अंतिम फैसला शुक्रवार को किया जाएगा जब एफएटीएफ पाकिस्तान से जुड़े मुद्दों पर गौर करेगा.

चीन में ऑनलाइन खाद्य पदार्थ की बढ़ी मांग

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर चीन में ऑनलाइन खाद्य पदार्थ मंगवाने वालों की संख्या बढ़ी है. चीन की सरकार ने कोरोना वायरस पर नियंत्रण हासिल करने हेतु लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है. इस अपील के बाद ऑनलाइन खाद्य पदार्थ बेचने वालों की संख्या काफी बढ़ गई है.

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 2,000 के पार हो गई और इसके कुल 74,185 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने बताया कि इससे मरने वालों की संख्या 2,004 हो गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) पहले ही इसे इमर्जेंसी घोषित कर चुका है.

एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप: सुनील कुमार ने 27 साल बाद ग्रीको रोमन में भारत को दिलाया गोल्ड

भारतीय पहलवान सुनील कुमार ने हाल ही में एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन के 87 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया. सुनील कुमार ग्रीको रोमन में स्वर्ण पदक जीतने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं. सुनील कुमार को साल 2019 में फाइनल में हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा था.

सुनील कुमार ने इससे पहले, क्वार्टर फाइनल में जापान के ताकाहिरो सुरुदा को 8-2 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था. सुनील कुमार ने फाइनल में किर्गिस्तान के अजत सालिदिनोव को एकतरफा मुकाबले में 5-0 से करारी शिकस्त दी. सुनील कुमार से पहले पप्पू यादव ने ग्रीको रोमन के 48 किग्रा भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता था.

दिग्गज अभिनेत्री किशोरी बलाल का निधन

बॉलीवुड और साउथ सिनेमा की प्रसिद्ध अभिनेत्री किशोरी बलाल का हाल ही में निधन हो गया है. वे 82 साल की थीं. वे लंबे समय से बीमार चल रही थीं. किशोरी बलाल को अभिनेता शाहरुख खान की फिल्म स्वदेस में उनकी ‘कावेरी अम्मा’ के किरदार हेतु जाना जाता है.

उन्होंने साल 1960 में अपने फिल्मी सफर की शुरुआत की थी. उन्होंने बॉलीवुड की फिल्मों के अतिरिक्त कई क्षेत्रिय फिल्मों में अपने अभिनय से लाखों दिलों को जीता. स्वदेस के अतिरिक्त किशोरी बलाल ने ‘अय्या’ और ‘लफंगे परिंदे’ में भी काम किया था. उन्होंने कन्नड़ और हिंदी की 75 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था.

 

 

 

FAQ

Section 1

Content in section 1.

Section 2

Content in section 2.

Section 3

Content in section 3.

Related Categories

Also Read +
x