डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 19 नवंबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज बैलेस्टिक मिसाइल शाहीन-1 और विश्व प्रतिभा रैंकिंग से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

पाकिस्तान ने शाहीन-1 मिसाइल का सफल परीक्षण किया

पाकिस्तान ने 18 नवंबर 2019 को परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम शाहीन-1 मिसाइल का परीक्षण किया. यह बैलिस्टिक मिसाइल सतह से सतह पर आसानी से मार कर सकती है. इसका मुख्य उद्देश्य सेना के उपयोग हेतु मिसाइल की उपलब्धता जांचना है. यह मिसाइल 650 किमी तक सभी प्रकार के हथियार ले जाने में सक्षम है.

जम्मू-कश्मीर से 05 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 हटाए जाने के लगभग कुछ दिन बाद, पाकिस्तान ने 29 अगस्त 2019 को सतह से सतह तक मार करने वाली मिसाइल गजनवी का परीक्षण किया था. यह मिसाइल 290 किमी तक मार कर सकती है.

भारत और कतर की नौसेनाओं ने दोहा में संयुक्त अभ्यास शुरू किया

भारत और कतर की नौसेनाओं ने हाल ही में दोहा में पांच दिवसीय द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास शुरू किया है. भारतीय नौसेना और कतर नौसेना के बीच 17 नवंबर से 21 नवम्‍बर 2019 तक दोहा के निकट ‘ज़ायर-अल-बह्र’ (सागर की दहाड़) आयोजित किया जा रहा है.

ज़ायर-अल-बह्र’ 2019 से दोनों देशों की नौसेनाओं के मध्य सहयोग मजबूत होगा और परिचालन क्षमता बढ़ेगी. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास से रक्षा सहयोग खासतौर से आतंकवाद, समुद्री डकैती के विरुद्ध लड़ाई और मजबूत होगी.

भारत प्रतिभा रैंकिंग में छह स्थान फिसलकर 59वें पायदान पर

भारत आईएमडी की विश्व प्रतिभा रैंकिंग में छह स्थान फिसलकर 59वें पायदान पर आ गया है. कुल 63 देशों की इस सूची में स्विट्जरलैंड पहले स्थान पर है. यह रैंकिंग तीन प्रमुख श्रेणियों में प्रदर्शन पर आधारित है. इसमें निवेश एवं विकास, लोगों के बीच उसकी अपील तथा तत्परता है.

इस सूची में चीन 42वें स्थान पर, रूस 47वें स्थान पर और दक्षिण अफ्रीका 50वें स्थान पर है. शीर्ष दस देशों में ऑस्ट्रिया 4वें स्थान पर, लक्जमबर्ग 5वें स्थान पर, नॉर्वे 6वें स्थान पर, आइसलैंड 7वें स्थान, फिनलैंड 8वें स्थान पर, नीदरलैंड 9वें स्थान और सिंगापुर 10वें स्थान पर है.

नीति आयोग ने स्वास्थ्य प्रणाली बनाने के बारे में अपनी रिपोर्ट जारी की

नीति आयोग ने ‘नये भारत के लिए स्वास्थ्य प्रणालियां: ब्लॉकों का निर्माण – सुधार हेतु संभावित मार्ग’ नामक रिपोर्ट जारी की. भारत ने पिछले कई वर्षों में पहुंच से वंचित एवं कमजोर जनसंख्या वर्ग हेतु गुणवत्तापूर्ण तथा किफायती स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए अनेक कार्य किये हैं.

नीति आयोग के अनुसार, स्वास्थ्य के क्षेत्र में वित्त पोषण एवं सेवा वितरण के संदर्भ में, प्रणालियों के स्तर पर विखंडन की समस्याओं पर विजय पाने में हमें सहायता मिलेगी. इस रिपोर्ट में स्वास्थ्य के मुद्दे को नीति निर्माण के केन्द्र में रखा गया है, जिसमें भारत की स्वास्थ्य प्रणाली में संपूर्ण सुधार हेतु एक स्पष्ट मार्गनिर्देश प्रस्तुत किया गया है.

मुम्‍बई से अहमदाबाद तक विशेष पर्यटन पैकेज हेरिटेज वीककी शुरूआत

भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने 19 से 25 नवम्‍बर 2019 तक आयोजित होने वाले विश्‍व धरोहर सप्‍ताह-2019 के मद्देनजर मुम्‍बई से एक विशेष पर्यटन पैकेज ‘हेरिटेज वीक’ की शुरूआत कर रहा है. यह आयोजन 22 नवम्‍बर से 25 नवम्‍बर 2019 तक होगा.

इस यात्रा में यूनेस्‍को विश्‍व धरोहर स्‍थल ‘रानी की वाव’ तथा प्रसिद्ध ‘मोधेरा सूर्य मंदिर’ शामिल हैं. इस यात्रा में अहमदाबाद शहर के आसपास स्थित स्‍थानों को भी रखा गया है. इस यात्रा का अहम आकर्षक पक्ष यह है कि पर्यटकों के समूह को विश्‍व के सबसे बड़ा स्‍मारक ‘स्‍टेचू ऑफ यूनिटी’ का पर्यटन भी कराया जायेगा.

Related Categories

Also Read +
x