डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 19 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन और मातृत्व योजना से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. 

रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज़ में तीन शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बने

सुनील गावस्कर के बाद रोहित शर्मा एक टेस्ट सीरीज़ में तीन शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय ओपनर बन गए हैं. रोहित शर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध रांची में जारी सीरीज के तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में नाबाद शतक जड़ कई रिकॉर्ड बनाये है.

रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट में 176 और 127 रनों की पारी खेल है वहीं, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 130 गेंदों पर शतक जड़ा. रोहित शर्मा ने एक टेस्ट सीरीज़ में सर्वाधिक छक्कों (17) का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है. भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर इससे पहले साल 1970-71 और साल 1978/79 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 4-4 शतक लगा चुके हैं.

पाकिस्तान आतंकी फंडिंग को लेकर फरवरी 2020 तक एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट में रहेगा

फाइनेंशियल ऐक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) ने कहा कि आतंकी फंडिंग और मनी लॉन्डरिंग को लेकर पाकिस्तान फरवरी 2020 तक ग्रे सूची में रहेगा. एफएटीएफ ने पाकिस्तान को फरवरी 2020 तक ऐक्शन प्लान पूरा करने या ब्लैक लिस्ट करने की चेतावनी दी है.

यदि पाकिस्तान ने आतंकवाद के विरुद्ध एफएटीएफ द्वारा तय 27 मानकों को पूरा नहीं किया तो उसके खिलाफ कठोर कदम उठाया जाएगा. पाकिस्तान अब तक केवल पांच मानक ही पूरा कर पाया है. एफएटीएफ ने आतंकवाद को सीमा पार से मिलने वाले धन के जोखिम को कम करने में पाकिस्तान द्वारा पर्याप्त प्रगति नहीं करने पर गंभीर चिंता जाहिर की.

केरल निजी स्कूल की महिला स्टाफ को मातृत्व योजना का लाभ देगा

केंद्र सरकार ने केरल के निजी शिक्षण संस्थाओं की महिला कर्मचारियों को भी मातृत्व अवकाश दिए जाने के अनुरोध को मंज़ूरी दे दी है. केरल इस नियम के लागू होते ही ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बन जायेगा. अधिनियम के मुताबिक महिलाओं को 26 हफ्ते का सवैतनिक अवकाश और चिकित्सकीय ज़रूरतों के लिए 1000 रुपये देने होंगे.

राज्य के निजी शिक्षा क्षेत्र में काम करने वाली महिला कर्मचारी लंबे वक्त से मातृत्व लाभ उपलब्ध करवाने की मांग कर रही थीं. केरल सरकार अनुदानिक शैक्षणिक संस्थानों के कर्मचारियों हेतु न्यूनतम वेतनमान निर्धारित करने की दिशा में भी अहम कदम उठा रही है.

दो महिला अंतरिक्ष यात्रियों ने पहली बार इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर स्पेसवॉक की

अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच और जेसिका मीर पावर ने 18 अक्टूबर 2019 को एक साथ स्पेसवॉक कर इतिहास रच दिया. क्रिस्टीना तथा जेसिका नेटवर्क के खराब हिस्से को ठीक करने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से बाहर निकलीं. नासा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब बिना किसी पुरुष अंतरिक्ष यात्री के दो महिला अंतरिक्ष यात्रियों की जोड़ी ने स्पेसवॉक किया है.

यह स्पेसवॉक पहले मार्च में होनी थी, लेकिन मध्यम आकार का कोई सूट न होने के कारण से इसे टालनी पड़ी थी. इलेक्ट्रिकल इंजीनियर क्रिस्टीना कोच ने मिशन और साथी अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर को लीड किया. मीर मरीन साइंस में डॉक्टरेट हैं और उनका यह पहला स्पेसवॉक है.

देश का सबसे इनोवेटिव राज्य है कर्नाटक: नीति आयोग रिपोर्ट

नीति आयोग ने पहली बार इंडिया इनोवेशन इंडेक्स-2019 जारी किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक देश के पांच सबसे इनोवेटिव राज्य कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, तेलंगाना तथा हरियाणा हैं. रिपोर्ट के अनुसार सबसे कम इनोवेटिव राज्यों में झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश तथा राजस्थान हैं.

इंडिया इनोवेशन इंडेक्स -2019 को ग्लोबल इनोवेशन रैंकिंग के आधार पर बनाया गया है. इस रिपोर्ट में देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश को शामिल किया गया हैं. इसमें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की नई खोज हेतु बनाए गये माहौल पर ध्यान दिया गया है. नीति आयोग के मुताबिक किसी भी देश में कोई नीति तभी लागू की जा सकती है जब उसके सभी राज्यों की स्थिति को अच्छी तरह से समझा जा सके.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

 

Related Categories

Popular

View More