डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 19 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

दुनिया के शीर्ष पांच तेजी से बढ़ने वाले हवाईअड्डों में देश के दो हवाईअड्डे शामिल

विश्व के शीर्ष पांच तेजी से बढ़ने वाले हवाईअड्डों में देश के दो हवाईअड्डे शामिल हैं. एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल के अनुसार, इसमें बेंगलुरू का केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा पहले स्थान पर और हैदराबाद का राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा तीसरे स्थान पर है. यह जानकारी हवाईअड्डा परिचालकों के संगठन ‘एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल’ ने पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर एक रिपोर्ट में दी है.

रिपोर्ट के अनुसार, यात्रियों की आवाजाही के मामले में बेंगलुरू हवाईअड्डे ने साल 2017 के मुकाबले साल 2018 में 29.1 फीसदी वृद्धि के साथ वे शीर्ष स्थान पर है. हैदराबाद हवाईअड्डा 21.9 फीसदी वृद्धि के साथ तीसरे स्थान पर है. इस पैमाने पर तुर्की का अंताल्या हवाईअड्डा दूसरे स्थान पर है. रूस का नुकोवो हवाईअड्डा चौथे स्थान पर और चीन का चिनान हवाईअड्डा पांचवें स्थान पर है.

रुहेलखंड यूनिवर्सिटी में एलएलबी-एलएलएम के सिलेबस में ‘तीन तलाक’ कानून शामिल होगा

‘तीन तलाक’ कानून को महात्मा ज्योतिबाफुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय में एलएलबी तथा एलएलएम के पाठ्यक्रम में दिसम्बर 2019 में शामिल कर लिया जाएगा. विश्वविद्यालय विधि के ‘बोर्ड ऑफ स्टडीज’ ने पाठ्यक्रम संशोधन को स्वीकार कर लिया है. तीन तलाक कानून तीन वर्षीय और पांच वर्षीय एलएलबी तथा एलएलएम के छात्रों को पढ़ाया जाएगा.

तीन तलाक को लेकर अब तक हुए फैसलों को पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है. इस कानून को एलएलबी तृतीय वर्ष में फैमिली लॉ के तहत पढ़ाया जाएगा. काफी संघर्ष के बाद ‘तीन तलाक’ कानून अस्तित्व में आया है. रुहेलखंड यूनिवर्सिटी ने इसे अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने हेतु उत्तर भारत में सबसे पहले कदम उठाया है.

विराट कोहली T20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में खेले गए दूसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा को पछाड़कर सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गये हैं. विराट कोहली के अब 71 टी20 अंरराष्ट्रीय मैचों में 2441 रन हो गए हैं. रोहित शर्मा ने 97 मैचों में 2434 रन बनाये हैं.

न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल टी20 मैच में रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर है. उनके टी20 में 2283 रन हैं. पाकिस्तान के शोएब मलिक ने टी20 में 2263 रन बनाये हैं.

विनेश फोगाट ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप्स में जीता कांस्य पदक

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट ने 18 सितम्बर 2019 को कज़ाकिस्तान में वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप्स के 53 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीत लिया है. उन्होंने यह जीत दो बार की कांस्य पदक विजेता ग्रीस की मारिया प्रेवोलारकी को 4-1 से हराकर हासिल की. विनेश फोगाट ने इससे पहले ही 53 किलोग्राम वर्ग में भारत हेतु ओलंपिक्स कोटा सुनिश्चित किया है.

वे टोक्यो ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली पहली भारतीय पहलवान हैं. विनेश फोगाट महिला कुश्ती में साल 2014 राष्ट्रमण्डल खेल की स्वर्ण पदक विजेता हैं. उन्होंने साल 2014 में एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था.

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप ने रॉबर्ट ओ ब्रायन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 18 सितम्बर 2019 को बंधक मामलों पर प्रमुख वार्ताकार रॉबर्ट ओ ब्रायन को नया राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया है. वे जॉन बोल्टन की जगह लेंगे. वे इससे पूर्व विदेश मंत्रालय के अधिकारी पद पर कार्यरत थे. रॉबर्ट ओ ब्रायन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चौथे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया कि विदेश विभाग में बंधकों से जुड़े मामलों के विशेष दूत के तौर पर सेवारत रॉबर्ट ओ ब्रायन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की भूमिका हेतु चुना गया है. राष्ट्रपति ने कहा की मैंने रॉबर्ट ओ ब्रायन के साथ लंबे समय तक तथा बहुत काम किया है. वे अच्छा काम करेंगे.

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को अमेरिका में पुरस्कार से सम्मानित किया गया

‘सुपर 30’ के संस्थापक और गणित के प्रसिद्ध शिक्षक आनंद कुमार को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है. उन्हें यह पुरस्कार जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया कराने में दिए गए उनके विशेष योगदान हेतु दिया गया. ‘सुपर 30’ आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने वाली एक कोचिंग संस्था है.

आनंद कुमार को ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस’ संगठन ने ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019’ पुरस्कार से सम्मानित किया. आनंद कुमार पर बनी फिल्म ‘सुपर 30’ हाल ही में रिलीज हुई थी. इसमें मुख्य भूमिका में ऋतिक रोशन थे. सुपर 30 कोचिंग की मुख्य विशेषता है कि इसमें नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है. इसमें समाज के गरीब एवं पिछड़े विद्यार्थियों को प्रशिक्षण के लिये चुना जाता है.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

Related Categories

Popular

View More