डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 20 सितंबर 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

उत्तराखंड सरकार ने स्कूलों में तीसरी से लेकर आठवीं कक्षा तक संस्कृत भाषा को अनिवार्य किया

उत्तराखंड सरकार ने हाल ही में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में तीसरी से लेकर आठवीं कक्षा तक संस्कृत भाषा को अनिवार्य कर दिया है. इस संबंध में शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने शिक्षा निदेशक, सभी जिलाधिकारियों तथा मुख्य शिक्षाधिकारियों को आदेश जारी किये है. उत्तराखंड में दरअसल संस्कृत को दूसरी राजभाषा का दर्जा प्राप्त है.

उत्तराखंड में सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूलों की संख्या लगभग पांच हजार है. इसके अतिरिक्त राज्य में संस्कृत स्कूलों के शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया गया है. शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने शिक्षा एवं पंचायतीराज विभाग में नाम पट्टिका तथा कार्यक्रमों के निमंत्रण पत्रों में भी संस्कृत का उपयोग करने हेतु कहा है.

बांग्लादेश के पीएम को डॉ. कलाम स्मृति अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को हाल ही में डॉ. कलाम स्मृति अंतरराष्ट्रीय उत्कृष्टता पुरस्कार-2019 प्रदान किया गया है. यह सम्मान उन्हें दक्षिण एशिया के लिए शांति तथा समृद्धि हेतु प्रदान किया गया है. भारत और बांग्लादेश के बीच इस पुरस्कार के द्वारा संबंधों को मज़बूत बनाने हेतु उनके योगदान को सम्मानित किया गया है.

देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की स्मृति में यह पुरस्कार स्थापित किया गया है. यह पुरस्कार डॉ. कलाम स्मृति अंतरराष्ट्रीय सलाहकार परिषद के मुख्य सलाहकार राजदूत टीपी श्रीनिवासन ने ढाका में प्रधानमंत्री कार्यालय में एक समारोह में शेख हसीना को प्रदान किया.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहली बार मनाया गया विश्व मरीज सुरक्षा दिवस

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 17 सितंबर 2019 को पहली बार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया गया. अब प्रत्येक साल इसका आयोजन 17 सितंबर को किया जाएगा. इस अवसर पर मरीजों की सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने हेतु पुरे विश्व में अभियान चलाया गया. इस अवसर पर चिकित्सकों को बताया गया कि किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं में नुकसान नहीं पहुंचना चाहिये.

डब्ल्यूएचओ के इस अभियान में भारत सरकार का सहयोग भी है. इसी के चलते हाल ही में सरकार ने सख्त कानून का एक ड्राफ्ट भी तैयार किया है. देश में जल्द ही चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों के अतिरिक्त अस्पतालों की सुरक्षा को लेकर कानून लागू होगा.

अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट सोमवार से एक घंटा ज्यादा सुनवाई करेगा

सुप्रीम कोर्ट ने 20 सितंबर 2019 को राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में सोमवार से रोजाना एक घंटा ज्यादा सुनवाई करने का फैसला किया है. यह एक घंटे का समय इसलिए बढ़ाया गया है ताकि अयोध्या केस की सुनवाई 18 अक्टूबर 2019 तक पूरी की जा सके.

सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने इस केस के दोनों पक्षों के वकीलों से कहा कि उसने सामान्य प्रक्रिया के अंतर्गत शाम चार बजे की बजाये रोजाना पांच बजे उठने का फैसला लिया है. संविधान पीठ के अन्य सदस्यों में न्यायमूर्ति एस ए बोबडे, न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति धनन्जय वाई चन्द्रचूड़ तथा न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर शामिल हैं.

पहलवान बरजंग पूनिया और रवि कुमार ने देश के लिए ओलंपिक कोटा हासिल किये

भारत के पहलवान बजरंग पुनिया और रवि कुमार ने 2020 टोक्यो ओलंपिक हेतु क्वालिफाई कर लिया है. बजरंग पुनिया ने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ ही भारत के लिए दूसरा ओलंपिक कोटा प्राप्त कर लिया है. बजरंग पुनिया ने क्वार्टर फाइनल में 65 किलो भार वर्ग में नॉर्थ कोरिया के जोंग सोंग को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाया.

भारतीय पहलवान रवि कुमार ने भी शानदार खेल दिखाते हुए पुरुष पहलवानी में पहला ओलंपिक टिकट हासिल किया. रवि कुमार ने जापान के पहलवान यूकी ताकाहाशी के खिलाफ जीत हासिल की. भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने इससे पहले 53 किलो भारवर्ग में पहला मुकाबला जीतने के साथ ओलंपिक का टिकट पक्का किया था.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More