डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 21 अगस्त 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर का निधन, तीन दिन का राजकीय शोक घोषित

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौर का 21 अगस्त 2019 को निधन हो गया. वे 89 साल के थे. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. वे वृद्धावस्था संबंधी बीमारियों से जूझ रहे थे. मध्यप्रदेश सरकार ने बाबूलाल गौर के निधन के बाद राज्य में तीन दिवसीय शोक की घोषणा की है. पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की 07 अगस्त 2019 को अचानक तबियत बिगड़ गई थी. उन्हें इसके बाद भोपाल के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

बाबूलाल गौर ने 23 अगस्त 2004 को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. बाबूलाल गौर 23 अगस्त 2004 से 29 नवंबर 2005 तक मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. बाबूलाल गौर ने साल 2004 में उमा भारती के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद प्रदेश की कमान संभाली थी. वे साल 1946 से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ गए थे. बाबूलाल गौर का जन्म 02 जून 1930 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था.

फेसबुक और ट्विटर के लिए भी जरूरी हो सकता है आधार

केंद्र सरकार सोशल मीडिया पर फेक न्यूज और फेक न्यूज फैलाने वालों पर लगाम लगाना चाहती है. इसलिए हो सकता है की फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किंग साइट पर आधार नंबर जरुरी कर दिया जाए. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में मांग की है कि फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट्स को आधार से लिंक कर दिया जाए ताकि फेक न्यूज और उसे फैलाने वालों पर लगाम लगाई जा सके.

फेसबुक के अनुसार मद्रास, बॉम्बे और मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में चल रहे केस में अलग फैसले आने से दुविधा भरी स्थिति हो सकती है. फेसबुक की तरफ से मांग की गई है की सारे मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट ही करे. फेसबुक एवं व्हाट्सएप की ओर से कहा गया कि कुल चार याचिकाएं दाखिल हुई हैं.

भारत और जांबिया के बीच रक्षा सहयोग को लेकर हस्ताक्षर

भारत और जांबिया के बीच छह समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान हुआ. जांबिया के राष्ट्रपति पहली बार भारत दौरे पर आए हैं. जांबिया के राष्ट्रपति एडगर चाग्वा लुंगु अपने तीन दिवसीय दौरे पर भारत आए हैं. उन्होंने इस दौरान हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच रक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय रिश्ते मजबूत करने को लेकर चर्चा हुई.

जांबिया के सैन्य दलों की क्षमता को बढ़ाने में सहायता के लिए भारतीय थल सेना और एयर-फोर्स ट्रेनिंग टीम जांबिया में तैनात की जाएगी. भारत जांबिया से बड़ी मात्रा में तांबा लेता है. भारत और जांबिया के बीच रक्षा, शिक्षा, चिकित्सा, कला और संस्कृति के साथ-साथ दो राजनयिक प्रशिक्षण संस्थानों के तहत समझौतों पर हस्ताक्षर हुई.

भारतीय टीम के लिए नाम और नंबर वाली नई टेस्ट जर्सी

भारत और वेस्टइंडीज के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का शुरू होने वाला है. भारत ने इससे पहले टी20 और वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत हासिल किया था. भारतीय टीम पहली बार नई टेस्ट जर्सी में मैदान पर उतरेगी जहां जर्सी पर खिलाड़ियों का नाम भी लिखा होगा.

भारत और वेस्टइंडीज की टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला एंटीगा के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में 22 अगस्त 2019 से खेला जाएगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच पहला टेस्ट मैच भारतीय समय के अनुसार मैच शाम 7 बजे से शुरू होगा.

लोकसभा सचिवालय ने प्लास्टिक की बोतलों और सामान के इस्तेमाल पर रोक लगाई

लोकसभा सचिवालय ने 21 अगस्त 2019 से संसद भवन परिसर में फिर से काम में न आने वाली प्लास्टिक की पानी की बोतलों एवं प्लास्टिक के अन्य सामान के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगा दी है. लोकसभा सचिवालय की यह पहल देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने हेतु प्रधानमंत्री द्वारा राष्ट्र से किए गए आह्वान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है.

संसद भवन परिसर में कार्यरत लोकसभा सचिवालय एवं अन्य सहायक एजेंसियों के सभी अधिकारियों/कर्मचारियों को आदेश का अनुपालन करने के लिए कहा गया है. उन्हें प्लास्टिक के सामान के बदले पर्यावरण के अनुकूल/प्राकृतिक तरीके से नष्ट होने वाले थैलों/सामान का उपयोग करने की भी सलाह दी गई है.

सरकारी सेवा और PSU में महिला ड्राइवरों की होगी नियुक्ति: केरल सरकार

केरल सरकार ने सरकारी सेवाओं और PSU में अब महिला ड्राइवरों की नियुक्ति करने का आदेश दिया. केरल सरकार ने 21 अगस्त 2019 को कैबिनेट बैठक में इसका फैसला लिया. इसे लेकर सेवा नियमों में महत्वपूर्ण संशोधन किए जाएंगे. फिलहाल अभी सिर्फ पुरुष ही सरकारी सेवा और PSU में ड्राइवर के पोस्ट हेतु आवेदन कर सकते हैं.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी |अभी डाउनलोड करें|IOS

 

 

 

 

Related Categories

Popular

View More