डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 21 जनवरी 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान और प्रसिद्ध संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के पीएम केपी शर्मा ने दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट का किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने 21 जनवरी 2020 को संयुक्त रूप से जोगबनी-विराटनगर में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) का उद्घाटन कर दिया है. यह चेक पोस्ट व्यापार तथा लोगों के आवागमन को सुविधाजनक बनाने हेतु भारतीय सहायता से बनाए गए हैं.

यह भारत और नेपाल के बीच दूसरी चेकपोस्‍ट है. इस तरह की एक और चेकपोस्‍ट का उद्घाटन साल 2018 में हो चुका है. पहली चेकपोस्ट बिहार के रक्‍सौल और बीरगंज बॉर्डर पर है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत पड़ोस के सभी मित्र देशों के साथ यातायात को सरल एवं आसान बनाने और व्यापार, संस्कृति, शिक्षा जैसे क्षेत्रों में हमारे बीच संपर्क को और अधिक सुविधाजनक बनाने हेतु प्रतिबद्ध है.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो होंगे 71वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो भारत के 71वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे. ब्राजील के राष्ट्रपति 24 जनवरी से 27 जनवरी तक भारत दौरे पर रहेंगे. गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लेने के अतिरिक्त राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोल्सनारो का ये पहला भारत दौरा है. ब्राजील के राष्ट्रपति 24 जनवरी को अपने सात कैबिनेट मंत्रियों और दर्जनों अधिकारियों के साथ दिल्ली पहुंचेंगे. इससे पहले साल 1996 और साल 2004 में ब्राजील के राष्ट्रपति बतौर मुख्य अतिथि गणतंत्र दिवस में हिस्सा ले चुके हैं.

प्रसिद्ध संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को मिलेगा राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राष्ट्रीय लता मंगेशकर सम्मान पार्श्व गायिका सुमन कल्याणपुर को साल 2017 तथा संगीत निर्देशन के क्षेत्र में प्रसिद्ध संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह को साल 2018 के लिए दिया जाएगा. इस सम्मान के तहत 02 लाख रुपये की राशि, सम्मान पट्टिका तथा शाल-श्रीफल भेंट किया जाएगा.

यह सम्मान संगीत निर्देशन तथा गायन के क्षेत्र में उत्कृष्टता हेतु एक वर्ष के अंतराल पर दिया जाता है. दोनों विभूतियों को इंदौर में फरवरी 2020 में होने वाले भव्य समारोह में सम्मानित किया जाएगा. सुमन कल्याणपुर पार्श्व गायन के क्षेत्र में पचास साल से भी अधिक समय से संगीत के क्षेत्र में सृजनशील हैं. संगीत निर्देशक कुलदीप सिंह ने अंकुश और साथ-साथ जैसी फिल्मों में संगीत निर्देशन से अपनी पहचान बनाई है.

IMF ने वैश्विक वृद्धि अनुमान घटाया, भारत की वृद्धि दर 4.8 फीसदी रहने का अनुमान

आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 6.1 फीसदी से घटाकर 4.8 फीसदी कर दिया है. आईएमएफ के अनुसार, भारत समेत अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं में उम्मीद से ज़्यादा गिरावट के चलते अनुमान घटाया गया. इसी संस्था ने अक्टूबर में विकास दर 6.0 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था.

हालांकि, आईएमएफ के अनुसार, अगले वित्त वर्ष से अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. आईएमएफ ने कहा कि साल 2020 और साल 2021 में आर्थिक वृद्धि दर 5.8 फीसदी और 6.5 फीसदी रह सकती है. आईएमएफ के ताजा अनुमान के मुताबिक साल 2019 में वैश्विक वृद्धि दर 2.9 फीसदी, साल 2020 में 3.3 फीसदी और साल 2021 में 3.4 फीसदी रहेगी.

दक्षिण भारत को ब्रह्मोस मिसाइल से लैस सुखोई-30 एमकेआई का पहला स्क्वॉड्रन मिला

दक्षिण भारत को 20 जनवरी 2020 को सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों का पहला स्क्वॉड्रन मिला जिसे ब्रह्मोस मिसाइल से लैस किया गया है. इस स्क्वॉड्रन को चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने तंजावुर एयरबेस पर शामिल कराया है. यह स्क्वॉड्रन वायुसेना की हवाई सुरक्षा की क्षमता बढ़ाएगा तथा हिंद महासागर क्षेत्र पर निगरानी सुनिश्चित करेगा.

सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस से लैस सुखोई का यह पहला स्क्वॉड्रन है, जिसे दक्षिण भारत के किसी सैन्य बेस पर तैनात किया गया. इस दौरान वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया भी मौजूद थे. सुखोई-30 एमकेआई सभी मौसम में ऑपरेट करने वाला एक फाइटर जेट है. सुखोई-30 एमकेआई 2400 किमी/घंटे से ज्यादा की रफ्तार से पांच हजार किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है.

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x