डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 21 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज लेग स्पिनर राशिद खान और विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. 

सरकार ने चीन में बने राष्ट्रीय ध्वज के आयात पर लगाई रोक

सरकार ने हाल ही में चीन जैसे दूसरे देशों से बनकर आने वाले राष्ट्रीय ध्वज के आयात को प्रतिबंधित कर दिया है. विदेश व्यापार महानिदेशालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि फ्लैग कोड ऑफ इंडिया में तय मानकों का पालन नहीं करने के वजह से राष्ट्रीय ध्वज का आयात नहीं किया जा सकेगा.

खादी एवं ग्रामोद्योग उद्योग का कहना है कि फ्लैग कोड के अनुसार हमारे राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को केवल हाथ से काते गए तथा बनाए गए ऊन, कॉटन, सिल्क खादी से ही बनाया जा सकता है. खादी ग्रामोद्योग कमीशन ने वित्त वर्ष 2017-18 में 3.69 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की थी. यह बिक्री वित्त वर्ष 2018-19 में 14 प्रतिशत घटकर 3.16 करोड़ रुपये रह गई है. इसकी बिक्री चालू वित्त वर्ष 2019-20 में अभी तक केवल 1.94 करोड़ रुपये की हुई है.

राशिद खान बने ‘द हंड्रेड लीग’ में चुने जाने वाले पहले खिलाड़ी

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान इंग्लैंड में साल 2020 में होने वाले टूर्नामेंट ‘द हंड्रेड’ के ड्रॉफ्ट में बिकने वाले पहले खिलाड़ी बन गये है. इस टूर्नामेंट के पहले सीजन में 08 टीमें हिस्सा लेंगी. मैच की एक पारी में 100 गेंद फेंकी जायेगी.

राशिद खान ने अंतरराष्ट्रीय मैच में 81 विकेट लिए हैं. ट्रेंट रोकेट्स ने राशिद खान को खरीदा. दूसरी ओर, वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा. वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल को साउदर्न ब्रेव तथा ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के कप्तान एरॉन फिंच को नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स ने खरीदा है.

सिडनी में उतरी विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट

विश्व की सबसे लंबी नॉन-स्टॉप पैसेंजर फ्लाइट न्यूयॉर्क से उड़ान भरकर 19 घंटे और 16 मिनट में सिडनी (ऑस्ट्रेलिया) पहुंची. यह अभी तक की सबसे लंबी नॉनस्टॉप पैसेंजर (यात्री) उड़ान है. क्वांटस एयरलाइन की इस QF 7879 फ्लाइट में कुल 49 लोगों ने 16 हजार किलोमीटर से भी अधिक का सफर तय किया.

चार पायलट इस टेस्ट फ्लाइट के दौरान रोटेशन पर थे और इसमें यात्रियों के खान-पान तथा नींद संबंधी डेटा भी एकत्रित किया गया. क्वांटस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन जोएसे ने इसे एयरलाइन तथा वैश्विक विमानन क्षेत्र हेतु बेहद ऐतिहासिक क्षण करार दिया है.

उमेश यादव ने पहली 2 गेंदों पर छक्के जड़ की तेंदुलकर की बराबरी

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन तेज गेंदबाज उमेश यादव ने अपनी पारी में दस गेंदों का सामना किया और पांच छक्कों के बदौलत 31 रन बनाए. उमेश यादव ऐसे दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट पारी में पहली दोनों गेंदों में एक के बाद एक छक्के जड़े हैं. इससे पहले इस सूची में सचिन तेंदुलकर शामिल थे.

यह ख़ास रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर से पहले वेस्टइंडीज के बल्लेबाज फॉफी विलियम्स के नाम दर्ज था. उमेश यादव दस गेंदों में 31 रन बनाकर आउट हुए. उमेश यादव का टेस्ट क्रिकेट में यह उनका अधिकतम स्कोर है. उन्होंने इस पारी में ताबड़तोड़ पांच छक्के जड़े. उन्होंने पहली दो गेंदों पर छक्के लगाकर अपनी बल्लेबाजी की शुरुआत की.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More