डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 अगस्त 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने ताइवान को ‘एफ-16’ युद्धक विमान बेचे जाने की मंजूरी दी

अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने हाल ही में ताइवान को 66 ‘एफ-16’ युद्धक विमान बेचे जाने की मंजूरी दे दी है. विदेश मंत्रालय के अनुसार, ताइवान को लॉकहीड मार्टिन निर्मित युद्धक विमान का अत्याधुनिक संस्करण ‘एफ-16सी/डी ब्लॉक 70’ मिलेगा. यह सौदा आठ अरब अमेरिकी डॉलर का है. विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने एक बयान में बताया राष्ट्रपति ने इस प्रस्तावित बिक्री को मंजूरी दे दी थी.

एफ-16 एक अमेरिकी मल्टी रोल लडाकू विमान है. इसे अमेरिका के ही जनरल डायनामिक्स ने अमेरिकी वायु सेना के लिए बनाया था. इसे शुरुवात में दिन में उपयोग के लिए लड़ाकू विमान के उपयोग हेतु बनाया गया था, पर बाद में निरंतर बदलाव एवं प्रौद्योगिकीय विकास के कारण से यह सभी मौसमों में उड़ने में संभव एक सफल मल्टी रोल लड़ाकू विमान के तौर पर उभरा.

अभिनंदन वर्द्धमान ने मिग-21 उड़ाना शुरू किया

भारतीय वायु सेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन वर्द्धमान ने मिग-21 विमान फिर से उड़ाना शुरू कर दिया है. उन्होंने करीब छह महीने बाद फिर से लड़ाकू विमान उड़ाया है. फिलहाल, अभिनंदन वर्द्धमान राजस्थान में भारतीय वायु सेना के एक अड्डे पर सेवा दे रहे हैं.

उन्होंने 27 फरवरी 2019 को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई द्वंद्व के दौरान पाकिस्तान का अत्याधुनिक विमान एफ-16 मार गिराया था. इसके बाद उनके मिग 21 भी गिर गया था. वे विमान से सुरक्षित निकल गए थे लेकिन पेराशूट से पाकिस्तानी क्षेत्र में उतरे थे जहां उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था. हालांकि पाकिस्तान ने उन्हें बाद में छोड़ दिया था. वे मिग-21 विमान से निकलने के दौरान चोटिल हो गए थे. उन्हें इस कारण से विमान उड़ाने की ड्यूटी से हटा दिया गया था.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने मंत्रिमंडल का विस्तार किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 20 अगस्त 2019 को अपने मंत्रिमंडल का विस्तार कर दिया. इसके तहत 17 मंत्रियों को शपथ दिलवाई गई. इनमें 15 विधानसभा एवं एक विधान परिषद के सदस्य शामिल हैं. एक सदस्य लक्ष्मण सावडी अनिर्वाचित हैं. बीएस येदियुरप्पा ने दो पूर्व उप मुख्यमंत्री आर अशोक और केएस ईश्वरप्पा को अपने मंत्रिमंडल में शामिल किया है.

बीएस येदियुरप्पा ने 26 जुलाई 2019 को चौथी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. इस बार राज्य में सरकार बनाने में जेडीएस और कांग्रेस के बागी विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की मदद की. शपथ ग्रहण के बाद येदियुरप्पा मंत्रिमंडल का यह पहला विस्तार है.

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर नेपाल दौरे पर

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर वहां की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मुलाकात की. विदेश मंत्री एस जयशंकर 21 अगस्त 2019 को नेपाल पहुंचे थे. नेपाल के विदेश मंत्री के अनुसार, नेपाल के खाद्य प्रौद्योगिकी और गुणवत्ता नियंत्रण विभाग और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के बीच खाद्य सुरक्षा और मानकों पर एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए और उनका आदान-प्रदान किया गया.

उन्होंने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से शिष्टाचार भेंट की और उनके हितों पर चर्चा की. भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की स्थापना साल 1987 में हुई थी. इस बैठक का आयोजन नेपाल और भारत में बारी-बारी से की जाती है. इसकी आखिरी बैठक अक्टूबर 2016 में नई दिल्ली में आयोजित हुई थी.

भारतीय महिला हाकी टीम ने जापान को हराकर जीता खिताब

भारतीय महिला हाकी टीम ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए 21 अगस्त 2019 को यहां मेजबान जापान को एक संघर्षपूर्ण मैच में 2-1 से हराकर ओलंपिक टेस्ट प्रतियोगिता का खिताब जीता. ओआई हाकी स्टेडियम में भारतीय टीम की ओर से नवजोत कौर ने 11वें लालरेमसियामी ने 33वें मिनट में गोल किये. जापान की ओर से एकमात्र गोल मिनामी शिमिजु ने 12वें मिनट में किया.

जापान को भी 42वें मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन भारतीय रक्षकों ने उसका बचाव करके भारतीय बढ़त बरकरार रखी. भारत को 45वें मिनट में पेनल्टी कार्नर मिला लेकिन इस पर वह गोल नहीं कर पाया. जापान को आखिरी क्षणों में लगातार दो पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन भारतीय गोलकीपर सविता ने दोनों अवसरों पर अच्छा बचाव किया.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More