डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 जुलाई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

भारतीय रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा हेतु सेवानिवृत्त सैनिकों की नियुक्ति करेगा

भारतीय रेलवे ने हाल ही में घोषणा किया की देशभर में अपनी संपत्तियों की सुरक्षा के लिए रिटायर सैनिकों की नियुक्ति करेगा. रेलवे बोर्ड ने इससे पहले अपने ज़ोन के महाप्रबंधकों को परिसर की सुरक्षा के लिए होमगार्ड और महाराष्ट्र औद्योगिक सुरक्षा बल जैसी सरकारी सुरक्षा एजेंसियों की नियुक्ति का अधिकार दिया था. रेलवे द्वारा अब संशोधित आदेश के तहत सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को इसमें शामिल किया गया है.

आधिकारिक डाटा के मुताबिक रेलवे में 76,563 सी और डी स्तरीय आरपीएफ (रेलवे सुरक्षा बल) और आरपीएसएफ (रेलवे सुरक्षा विशेष बल) के जवान काम कर रहे हैं. यह स्वीकृत संख्या से 15 प्रतिशत कम है. अब नए आदेश को संशोधित करके सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों को भी इसमें शामिल किया गया है. इन्हें सैनिक कल्याण बोर्ड के तहत भर्ती किया जाएगा.

बॉम्बे हाईकोर्ट ने रतन टाटा के खिलाफ मानहानि की कार्रवाई की खारिज

बॉम्बे हाईकोर्ट ने हाल ही में टाटा संस के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा, मौजूदा चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन और कंपनी के आठ निदेशकों के खिलाफ स्थानीय अदालत में शुरू की गई मानहानि मामले की कार्रवाई को खारिज कर दिया है. नुस्ली वाडिया ने मानहानि का यह मामला दायर किया था. गौरतलब है, मजिस्ट्रेट अदालत ने दिसंबर 2018 में नुस्ली वाडिया द्वारा दायर मानहानि के मामले में टाटा और अन्य को नोटिस जारी किया था.

टाटा समूह की कंपनियों के निदेशक मंडल से बाहर किये जाने के बाद नुस्ली वाडिया ने यह मामला साल 2016 में दायर किया था. उसके बाद टाटा तथा अन्य ने हाई कोर्ट में संपर्क कर उन लोगों के विरुद्ध शुरू की गयी कार्रवाई को खारिज करने का आग्रह किया था. नुस्ली वाडिया टाटा समूह की इंडियन होटल्स कंपनी, टीसीएस, टाटा मोटर्स और टाटा स्टील समेत समूह की अन्य कंपनियों में स्वतंत्र निदेशक थे.

वित्त वर्ष 2020-21 से 8 प्रतिशत से अधिक की जीडीपी वृद्धि दर हासिल कर लेगा भारत: नीति आयोग

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि भारत वित्त वर्ष 2020-21 से 8 प्रतिशत से अधिक की आर्थिक वृद्धि दर हासिल कर लेगा और यह अगले कई साल तक बरकरार रहेगा. राजीव कुमार ने कहा की मोदी सरकार अगले पांच साल में देश की आर्थिक वृद्धि दर को मौजूदा 7 प्रतिशत से बढ़ाकर 8 प्रतिशत से अधिक करने पर ध्यान देगी. उन्होंने कहा कि इससे देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में आसानी होगी.

नीति आयोग के अनुसार, भारत के पास दस प्रतिशत से अधिक की दर से आर्थिक वृद्धि करने की क्षमता है. नीति आयोग ने रोजगार सृजन के बारे में कहा कि अगले पांच साल में देश में बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर सृजित किये जाएंगे.

पीवी सिंधु ने इंडोनेशिया ओपन में रजत पदक जीता

इंडोनेशिया ओपन में दूसरे नंबर पर रहने के साथ पीवी सिंधु ने साल का अपना पहला रजत पदक हासिल किया है. साल के अपने पहले फाइनल में सिंधु को विश्व नंबर-4 जापान की अकाने यामागुची के खिलाफ 51 मिनट में 15-21, 16-21 से हार मिली. पीवी सिंधु अब 23 जुलाई 2019 से शुरू होने वाले जापान ओपन में खेलेंगी.

पीवी सिंधु एक विश्व वरीयता प्राप्त भारतीय महिला बैडमिंटन खिलाड़ी हैं. वे भारत की ओर से ओलम्पिक खेलों में महिला एकल बैडमिंटन का रजत पदक जीतने वाली पहली खिलाड़ी हैं. वे इससे पहले भारत की नैशनल चैम्पियन भी रह चुकी हैं. उन्होंने नवंबर 2016 में चीन ओपन का खिताब अपने नाम किया है.

 Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

 

Related Categories

Popular

View More