डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 22 अक्टूबर 2019

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज जम्मू-कश्मीर और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. 

जम्मू-कश्मीर के सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतन आयोग के अनुसार वेतन मिलेगा

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों के लिए 7वें केंद्रीय वेतन आयोग भत्ते के भुगतान के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह आदेश 31 अक्टूबर 2019 से अस्तित्व में आयेगा. केंद्र सरकार ने 05 अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को रद्द कर दिया था तथा राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया था.

केंद्र सरकार के इस निर्णय से जम्मू कश्मीर में कार्यरत करीब 4.5 लाख सरकारी कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 08 अगस्त 2019 को राष्ट्र के नाम संदेश देते हुए उन्होंने जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख के सरकारी कर्मचारियों को अन्य दूसरे राज्यों के समान सातवें वेतन आयोग को लागू कर सभी वित्तीय सुविधाएं दिये जाने का आश्वासन दिया था.

भारत ने इतिहास में पहली बार टेस्ट सीरीज़ में दक्षिण अफ्रीका का किया व्हाइटवॉश

भारत ने रांची में हुए तीसरे टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी तथा 202 रनों से हराकर सीरीज़ में 3-0 से जीत हासिल की. भारत ने टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज़ में व्हाइटवॉश किया है. भारत ने इसके अतिरिक्त घरेलू ज़मीन पर अब लगातार 6 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज कर ली है.

रोहित शर्मा को 'मैन ऑफ द सीरीज' तथा 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया. विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका को लगातार दो टेस्ट मैचों में फॉलोऑन देकर पारी तथा रनों के अंतर से जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गये हैं. भारत ने इस टेस्ट सीरीज को जीतने के साथ ही घरेलू सरजमीं पर लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया है.

ई-पोर्टल डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृतिऔर सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की शुरूआत

संस्कृति राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 21 अक्टूबर 2019 को नई दिल्ली में सांस्कृतिक स्रोत एवं प्रशिक्षण केन्द्र (सीसीआरटी) के ई-पोर्टल ‘डिजिटल भारत डिजिटल संस्कृति’ और सीसीआरटी यूट्यूब चैनल की शुरूआत की. इस शुरुआत के बाद देश भर की कक्षाओं में डिजिटल संवाद माध्यम के जरिये सांस्कृतिक शिक्षा के प्रसार में सुविधा होगी.

इस पहल के लिए सीसीआरटी ने एक गैर-सरकारी संगठन ‘रूट्स टू रूट्स’ के साथ समझौता किया है ताकि गुवाहाटी, उदयपुर तथा हैदराबाद के सीसीआरटी क्षेत्रीय केंद्रों को जोड़ा जा सके.

आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में भारत ने अपनी स्थिति मजबूत की

भारत ने 22 अक्टूबर 2019 को स्वदेश में दक्षिण अफ्रीका का 3-0 से क्लीनस्वीप करके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है. भारत ने वेस्टइंडीज में दो मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीतकर 120 अंक जुटाए थे. भारतीय टीम अब तक दो श्रृंखला में अपने पांचों मैच जीतकर 240 अंक जुटाकर शीर्ष स्थान पर है.

श्रीलंका तथा न्यूजीलैंड ने दो टेस्ट की श्रृंखला 1-1 से ड्रा कराने के बाद 60-60 अंक हासिल किये हैं. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैच की श्रृंखला भी 2-2 से ड्रा रही थी जिससे दोनों टीमों के 56-56 अंक हैं. दो शीर्ष टीमें लीग चरण के समाप्त होने के बाद ब्रिटेन में जून 2021 में फाइनल खेलेंगी.

रक्षा मंत्रालय ने स्वदेशी सैन्य उपकरण खरीदने की मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने 21 अक्टूबर 2019 को सशस्त्र बलों के लिए 3300 करोड़ रुपये से अधिक के सैन्य उपकरणों की खरीद की मंजूरी दे दी है. ये फैसला रक्षा खरीद परिषद की बैठक में लिया गया. इस मंजूरी में खरीदे जाने वाले उपकरणों में देश में विकसित टैंक रोधी निर्देशित मिशाइलें भी शामिल है.

पहली दो परियोजनाओं में तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल तथा टी-72 और टी-90 युद्धक टैंक हेतु आक्जलरी पावर यूनिट की खरीद शामिल है. इन दोनों परियोजनाओं को मेक-दो श्रेणी के अंतर्गत पूरा किया जायेगा तथा यह निजी क्षेत्र में स्वदेशी अनुसंधान और विकास को बढ़ावा देगा.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Related Categories

Popular

View More