डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 23 अगस्त 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

गृह मंत्रालय ने 137 पर्वतीय चोटियों पर पर्वतारोहण और ट्रेकिंग की अनुमति दी

गृह मंत्रालय ने पर्वतारोहण और ट्रेकिंग के लिये 137 पर्वत चोटियों को खोलने की घोषणा की है. यह 137 पर्वत हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड तथा सिक्किम में स्थित है. यह निर्णय भारत में पर्यटन को बढ़ावा देगा तथा इससे देश की अर्थव्यवस्था में भी योगदान मिलेगा.

137 पर्वत में से हिमाचल प्रदेश में 47 पर्वत, जम्मू-कश्मीर में 15 पर्वत, उत्तराखंड में 51 पर्वत और सिक्किम में  24 पर्वत हैं. वर्तमान में, विदेशियों को इन चोटियों पर चढ़ने हेतु रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय से अनुमति लेनी होती है. सरकार द्वारा इन पर्वत चोटियों को खोलने के बाद, विदेशी अब परमिट हेतु सीधे भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन पर आवेदन कर सकते हैं.

विश्व के 100 महानतम स्थानों की सूची में 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' शामिल

मशहूर अमेरिकी टाइम पत्रिका की ओर से साल 2019 में विश्व के महानतम स्थानों को लेकर दूसरी वार्षिक सूची जारी की गई है. इस सूची में गुजरात की 597 फुट ऊंची 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' और मुंबई के सोहो हाउस ने जगह बनाई है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. यह प्रतिमा आजाद भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि है.

सरदार पटेल की विशाल प्रतिमा 'स्टैचू ऑफ यूनिटी' के नजदीक ही विश्व स्तरीय चिड़ियाघर अक्टूबर 2020 तक बनकर तैयार हो जाएगा. मुंबई का फैशनेबल सोहो हाउस 11 मंजिला इमारत में स्थित है. यहाँ से अरब सागर नजर आता है. इस हाउस में एक पुस्तकालय, 34 सीटों वाला एक सिनेमाघर और खुली छत में बना एक बार और पुल हैं.

इसरो ने 'चंद्रयान-2' द्वारा ली गई चंद्रमा की पहली तस्वीर शेयर की

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 22 अगस्त 2019 को भारत के दूसरे चंद्र मिशन 'चंद्रयान-2' द्वारा ली गई चंद्रमा की पहली तस्वीर शेयर की. चंद्रयान-2 ने 21 अगस्त को सफलतापूर्वक चांद की दूसरी कक्षा में प्रवेश कर लिया है. विक्रम लैंडर ने चंद्रमा की सतह से करीब 2,650 किलोमीटर ऊपर से यह तस्वीर ली है. इसरो के अनुसार, इस तस्वीर में अपोलो क्रेटर (गड्ढा) और ओरिएंटल बेसिन की पहचान की जा सकती है.

चंद्रयान-2 अभियान के तहत शोधयान विक्रम लैंडर 07 सिंतबर 2019 को चांद की सतह पर उतरेगा. चंद्रयान-2 को 22 जुलाई 2019 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से इसरो के जीएसएलवी-मार्क 3 की मदद से प्रक्षेपित किया गया था. भारत ने साल 2008 में मिशन चंद्रयान-1 भेजा था.

केंद्र सरकार ने तंबाकू के पैकेटों पर छापने के लिए नयी चेतावनी जारी की

केंद्र सरकार ने तम्बाकू उत्पादों पर चेतावनी के लिए नई अधिसूचना जारी किये हैं. इसके लिए सिगरेट एवं अन्य तम्बाकू उत्पादन (पैकेजिंग व लेबलिंग) नियम, 2008 में बदलाव किये गए हैं. नए नियम 01 सितंबर 2019 से लागू होंगे.

तम्बाकू छोड़ने के इच्छुक लोगों की मदद हेतु पैकेटों पर टॉल फ्री नम्बर (1800-11-2356) भी छपा जायेगा. नए नियमों के संबंध में तम्बाकू उद्योग को सख्ती से नियमों का पालन करने का निर्देश दिया गया है. नये नियम के तहत सभी प्रकार के तम्बाकू उत्पादों पर निश्चित रूप से चेतावनी छापी जानी अनिवार्य है.

भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान सितंबर में मिलेगा

भारत को पहला राफेल लड़ाकू विमान सितंबर 2019 में मिलेगा. इसके लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तथा वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ फ्रांस जायेंगे. भारत ने सितंबर 2016 में फ्रांस सरकार और दसॉ (फ्रेंच एविएशन कंपनी) के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमानों को लेकर समझौता किया था. भारत के कुछ लड़ाकू पायलट्स को राफेल विमान की ट्रेनिंग दी जा चुकी है.

भारतीय वायुसेना के 24 पायलटों को अलग-अलग बैच में मई 2020 तक प्रशिक्षण दिया जाएगा. भारतीय वायु सेना राफेल लड़ाकू विमान के एक-एक दस्ते को हरियाणा के अंबाला तथा बंगाल के हाशिमारा में अपने एयरबेस पर तैनात करेगी.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

 

 

Related Categories

Popular

View More