डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 24 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

मलेशिया के पूर्व बादशाह सुल्तान अहमद शाह का निधन

मलेशिया के सातवें बादशाह और फुटबाल दिग्गज सुल्तान अहमद शाह का 22 मई 2019 को निधन हो गया. वे 88 साल के थे. अहमद शाह मध्य पहांग राज्य के पांचवें सुल्तान भी थे. अहमद शाह को साल 1974 में पाहांग का पांचवां सुल्तान घोषित किया गया था. वह साल 1979 से साल 1984 तक सातवें यांग डी-पतुआन आगोंग या राज्य के सर्वोच्च प्रमुख रहे.

अहमद शाह का नाम फुटबाल का एक पर्याय है, क्योंकि इस खेल में उनकी गहरी रुचि के कारण राष्ट्रीय फुटबाल के विकास हेतु उन्होंने अथक परिश्रम किया था. अहमद शाह ने खराब सेहत के कारण अपने बेटे सुल्तान अब्दुल्लाह सुल्तान अहमद शाह के पक्ष में जनवरी में पाहांग का सुल्तान पद छोड़ दिया था. बाद में अब्दुल्लाह मलेशिया के 16वें बादशाह बने, जो देश के संवैधानिक सम्राट के रूप में काम करता है.

श्रीलंका राष्ट्रपति ने आपातकाल की समयसीमा को एक महीने और बढ़ाया

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने आपातकाल की समयसीमा को एक महीने के लिए और बढ़ा दिया है. श्रीलंका में ईस्टर रविवार को सिलसिलेवार तरीके से हुए आतंकी हमलो के बाद देश में सुरक्षा माहौल काफी तनावग्रस्त है. राष्ट्रपति ने जन सुरक्षा के हवाले से विशेष अधिसूचना के जरिये देश में आपातकाल के दौर को एक महीने के लिए और बढ़ाने का घोषणा किया.

श्रीलंका की सरकार ने हमले के बाद व्हाट्सअप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई सोशल मीडिया साइट्स पर प्रतिबन्ध लगा दिया था ताकि अफवाहों के प्रसार को रोका जा सके.

गोरखपुर से बीजेपी के रवि किशन तीन लाख से अधिक मतों से जीते

भोजपुरी अभिनेता और बीजेपी उम्मीदवार रवि किशन ने 3,01,664 वोटों के मार्जिन से गोरखपुर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की. रवि किशन का मुकाबला कांग्रेस के मधुसूदन त्रिपाठी और सपा के रामभुअल निषाद से था.

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 51.80% वोट हासिल कर सपा की राजमती निषाद को हराया था.

फीफा ने 2022 विश्व कप में 48 टीमों को शामिल करने की योजना को किया रद्द

फीफा ने कतर में 2022 में होने वाले विश्व कप में 48 टीमों को शामिल करने के प्रस्ताव को रद्द कर दिया है. इस खाड़ी देश में 2022 के टूर्नामेंट अब पहले की तरह 32 देश ही भाग लेंगे. फीफा ने कहा कि उसने इस योजना को विस्तार से देखने और व्यापक परामर्श प्रक्रिया के बाद रद्द कर दिया.

फीफा ने एक बयान में कहा की टूर्नामेंट को अब इसके मूल रूप से यानी 32 टीमों के साथ खेला जाएगा और पांच जून को फीफा की अगली कांग्रेस में कोई प्रस्ताव प्रस्तुत नहीं किया जाएगा.

ब्रिटेन में कृपाण लेकर स्कूल जानेवाली सिख लड़की पर सुरक्षा कारणों से प्रतिबंध लगा

ब्रिटेन में हाल ही में छह साल की एक सिख लड़की को अपने प्राथमिक स्कूल में कृपाण लेकर आने के चलते प्रतिबंधित कर दिया गया. यह कदम अन्य छात्रों के माता-पिता की नाराजगी के बाद उठाया गया, जिन्होंने अपने बच्चों को सुरक्षा कारणों से स्कूल भेजने से इनकार कर दिया था.

यह जानकारी एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सामने आयी है. 22 मई 2019 को टेलीग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में रॉदरहैम के रेडस्कॉप प्राइमरी स्कूल में लड़की अपनी धार्मिक परंपरा के अनुसार सिखों द्वारा पहनी जाने वाली कृपाण लेकर आई थी.

मानव शव से खाद बनाने की मंजूरी

वॉशिंगटन अमेरिका का पहला ऐसा राज्य बन गया है जिसने मानव शव से खाद बनाने वाले बिल को मंज़ूरी दे दी है. मई 2020 से लागू होने वाले इस नियम के तहत लोगों के पास अपने शव को कम्पोस्टिंग के लिए देने का विकल्प होगा.

इस बिल का मकसद अंतिम संस्कार से होने वाले कार्बन उत्सर्जन में कटौती करना है. नया नियम अगले साल मई में लागू होगा. इसके तहत लोगों के पास यह विकल्प होगा कि वे खुद के शव को खाद बनाने के लिए दे सकें.

कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना में 17 साल बाद हारे

कांग्रेस सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया को मध्य प्रदेश के गुना सीट पर बीजेपी प्रत्याशी के.पी. यादव से 1.25 लाख से अधिक वोट अंतर से हार मिली है. गौरतलब है, गुना सीट साल 1971-84 और साल 1999-2001 तक ज्योतिरादित्य के पिता माधवराव सिंधिया के पास थी और उनके निधन के बाद ज्योतिरादित्य लगातार चार बार से इस सीट पर जीत रहे थे.

ज्योतिरादित्य भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से सम्बन्ध रखते हैं. ज्योतिरादित्य सिंधिया मनमोहन सिंह के सरकार में केन्द्रीय मंत्री रहे हैं.

बीजेपी के सबसे युवा उम्मीदवार तेजस्वी सूर्या जीते

बीजेपी के सबसे युवा प्रत्याशी 28 वर्षीय तेजस्वी सूर्या ने 3,31,192 लाख वोटों के अंतर से बेंगलुरु (दक्षिण) से जीत दर्ज की है. यहां से केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार सांसद थे जिनका नवंबर 2018 में निधन हो गया था. पेशे से वकील सूर्या कर्नाटक बीजेपी के यूथ विंग के महासचिव हैं और उनका मुकाबला कांग्रेस के बी.के. हरिप्रसाद से था.

तेजस्वी सूर्य एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. यह तेजस्वी का पहला लोकसभा चुनाव था और इस बार जीत हासिल कर वो देश के सबसे युवा सांसद बन गए हैं.सूर्या कर्नाटक भाजपा की युवा ईकाई के महासचिव हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs & GK app from Play Store

 

 

 

 

 

Advertisement

Related Categories

Popular

View More