डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 25 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

आरबीआई ने एनएचबी, नाबार्ड में अपनी पूरी हिस्सेदारी सरकार को बेची

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने राष्ट्रीय आवास बैंक (एनएचबी) और राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) में अपनी पूरी हिस्सेदारी क्रमश: 1,450 करोड़ रुपये और 20 करोड़ रुपये में सरकार को बेच दी है.

आरबीआई ने कहा की इसके साथ ही इन दोनों वित्तीय संस्थानों में सरकार की हिस्सेदारी 100 प्रतिशत हो गई है. हिस्सेदारी की बिक्री नरसिम्हन समिति-II की सिफारिशों के आधार पर की गई है.

मद्रास हाईकोर्ट ने 'टिकटॉक' पर लगा बैन हटाया

मद्रास हाईकोर्ट ने 'टिकटॉक' के एप्पल ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड ना किया जा सकने वाला बैन एक हफ्ते बाद 24 अप्रैल 2019 को हटा लिया. टिकटॉक की पेरेंट कंपनी बाइटडांस के मुताबिक, उसके पास न्यूड/आपत्तिजनक कंटेंट का अपलोड रोकने वाली टेक्नोलॉजी है.

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में हाईकोर्ट से 24 अप्रैल तक फैसला लेने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट ने इसी के साथ कहा था कि अगर हाईकोर्ट फैसला नहीं ले पाएगा, तब अंतरिम आदेश खारिज माना जाएगा.

डब्ल्यूएचओ ने पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए दिशानिर्देश जारी किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, एक वर्ष से कम उम्र के शिशुओं को इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन से बिल्कुल भी परिचित नहीं होना चाहिए और पांच साल से कम उम्र के बच्चों के लिए स्क्रीन देखने का समय एक दिन में एक घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए. इन दिशानिर्देशों को वैश्विक मोटापे के संकट से निपटने के लिए एक अभियान के तहत जारी किया गया है.

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने पहली बार पांच साल से छोटे बच्चों के लिए विशेष रूप से दिशानिर्देश तैयार किये हैं, जिसमें कहा गया कि दुनिया भर में लगभग 4 करोड़ बच्चों का वजन सामान्य से अधिक है, जो कुल का लगभग छह प्रतिशत हैं. उनमें में से आधे अफ्रीका और एशिया के हैं.

वैज्ञानिकों ने हिन्द महासागर से गायब हो रहे प्लास्टिक अवशेषों का पता लगाया

वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय (यूडब्ल्यूए) के शोधकर्ताओं ने हिन्द महासागर में प्लास्टिक अवशेष को मापने और उसे ट्रैक करने (की वह कहां जाता हैं) के लिए एक संक्षिप्त अध्ययन किया. इस अध्ययन में दल ने यह पाया कि दक्षिणी हिंद महासागर से प्लास्टिक समुद्र के पश्चिमी हिस्से की ओर जा रहा है, जहां से यह दक्षिण अफ्रीका से दक्षिण अटलांटिक महासागर में बह जाता है.

एशियाई मानसून प्रणाली की वजह से दक्षिणी हिन्द महासागर में दक्षिण-पूर्व हवाएं प्रशांत और अटलांटिक महासागर की हवाओं की तुलना में अधिक तेज चलती हैं. यह अध्ययन ‘जनरल ऑफ जियोलॉजिकल रिसर्च’ में प्रकाशित हुआ था.

श्रीलंका ने बम विस्फोटों के बाद ड्रोन और मानव रहित विमानों पर प्रतिबंध लगाया

श्रीलंका ने ईस्टर के मौके पर देश में सबसे भयानक आतंकी हमले में 350 से अधिक लोगों के मारे जाने और 500 से अधिक लोगों के घायल होने के बाद ड्रोनों और मानव रहित विमानों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है.

श्रीलंका के हवाई क्षेत्र में ड्रोनों और मानव रहित विमानों के इस्तेमाल पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगाया गया है. माना जा रहा है कि एक स्थानीय इस्लामी चरमपंथी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के नौ आत्मघाती सदस्यों ने तीन चर्चों और तीन लक्जरी होटलों में विस्फोट किया.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

Related Categories

Popular

View More