डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 25 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

मेहुल चोकसी की नागरिकता वापस ली जाएगी: एंटीगुआ

एंटीगुआ सरकार ने 25 जून 2019 को मेहुल चोकसी की एंटीगुआ और बारबूडा की नागरिकता रद्द करने का फैसला किया है. पंजाब नेशनल बैंक में घोटाले का आरोपी और भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी अब जल्‍द ही भारत वापस लाया जाएगा. एंटीगुआ के प्रधानमंत्री ने कहा कि मेहुल चोकसी की एंटीगुआ और बरबूडा की नागरिकता बहुत जल्द रद्द की जाएगी.

मुंबई हाईकोर्ट ने पिछली सुनवाई में 01 जुलाई तक मेहुल चोकसी के वकीलों को उसकी लेटेस्ट हेल्थ रिपोर्ट जमा करने को कहा है. मामले की अगली सुनवाई 10 जुलाई को होगी. पीएनबी में 14,000 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी करने के बाद जनवरी 2018 में मेहुल चोकसी भारत छोड़कर भाग गया था. उसने इसके बाद अपना भारतीय पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था और एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी.

बोरिस बेकर कर्ज चुकाने हेतु इनाम में मिली ट्रॉफियां नीलाम करेंगे

छह बार के ग्रैंड स्लैम विजेता बोरिस बेकर ने अपना कर्ज़ चुकाने हेतु इनाम में जीते मेडल, ट्राफी, घड़ियां व फोटो समेत कुल 82 वस्तुओं को नीलाम करने का फैसला किया है. उनके सामानों को ब्रिटिश फर्म वाइल्स हार्डी ऑनलाइन नीलाम करेगी, जो 11 जुलाई को खत्म होगी. बोरिस बेकर को साल 2017 में दिवालिया घोषित कर दिया गया था.

बोरिस बेकर पर 5.4 करोड़ पाउंड (करीब 475 करोड़ रुपए) का कर्ज है. फिलहाल वे टेनिस टूर्नामेंट की कमेंट्री जैसी गतिविधियों से जुड़े हुए हैं. 6 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता बेकर 'बूम-बूम बेकर' के नाम से भी मशहूर हुए थे. उन्होंने करियर के दौरान 49 खिताब और 2 करोड़ यूरो (158 करोड़ रुपए) की इनामी राशि जीती थी.

2 लाख भारतीय मुस्लिम बिना सब्सिडी हज पर जाएंगे: नकवी

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री अब्बास मुख्तार नकवी ने कहा है कि इस वर्ष रिकॉर्ड दो लाख भारतीय मुसलमान बिना सब्सिडी हज पर जाएंगे. बिना मेहरम (पुरुष रिश्तेदार) के हज पर जाने वाली महिलाओं की संख्या पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी होगी. बकौल नकवी, मोदी सरकार ने हज सब्सिडी के 'छल' को 'ईमानदारी के बल' से खत्म किया है.

मुख्तार नकवी ने कहा कि सऊदी अरब ने भारत का हज कोटा दो लाख किया है. इसका परिणाम यह हुआ है कि आजादी के बाद पहली बार उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, बिहार सहित देश के बड़े राज्यों से सभी हज आवेदकों को हज पर जाने की सुविधा मिल सकी है.

कतर ने पाकिस्तान में 208 अरब रुपये का निवेश करने का घोषणा किया

कतर ने कर्ज़ में डूबे पाकिस्तान में 208 अरब रुपये का निवेश करने की घोषणा की है. गौरतलब है, कतर के शासक शेख तमीम बिन हमद अल थानी हाल ही में दो दिवसीय पाकिस्तान यात्रा पर गए थे. इससे पहले सऊदी अरब ने पाकिस्तान में 2,000 डॉलर का निवेश और यूएई ने 3 अरब डॉलर की आर्थिक मदद का घोषणा किया था.

कृष्णस्वामी नटराजन को इंडियन कोस्ट गार्ड का अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया

कृष्णस्वामी नटराजन को इंडियन कोस्ट गार्ड का अगला महानिदेशक नियुक्त किया गया है. नटराजन 30 जून को सेवानिवृत्त हो रहे इंडियन कोस्ट गार्ड के मौजूदा प्रमुख राजेंद्र सिंह की जगह लेंगे. राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (विशिष्ट सेवा) और तटरक्षक पदक (सराहनीय सेवा) से सम्मानित हो चुके नटराजन जनवरी 1984 में इंडियन कोस्ट गार्ड से जुड़े थे.

उनके पास मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में स्नातकोत्तर की उपाधि है. नटराजन ने तटरक्षक बल में जहाज और तट दोनों पर विभिन्न पदों पर काम किया है. फ्लैग ऑफिसर ने भारतीय चटरक्षक बल के विभिन्न जहाजों- एडवांस ऑफशोर पेट्रोल वैसल संग्राम, ऑफशोर पेट्रोल वैसल वीरा, फास्ट पेट्रोल वैसल कनकलता बरुआ और इनशोर पेट्रोल वैसल चांदबीबी को कमांड किया है.

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन

राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी का निधन हो गया. वे राज्यसभा सदस्य भी थे. राजस्थान बीजेपी चीफ मदन लाल सैनी ने 75 साल की उम्र में दिल्ली के एम्स अस्पताल में अंतिम सांस ली. वे विधायक भी रह चुके थे. मदन लाल सैनी की पिछले काफी दिनों से तबीयत खराब थी. यही वजह है कि उन्हें दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराय गया था.

मदन लाल सैनी को 30 जून 2018 को भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने राजस्थान का प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया था गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और भाजपा के अन्य नेताओं ने राजस्थान के भाजपा प्रमुख मदन लाल सैनी को श्रद्धांजलि अर्पित की.

विश्व कप में 1000 रन बनाने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज़ बने शाकिब अल हसन

ऑल-राउंडर शाकिब अल हसन 24 जून 2019 को विश्व कप इतिहास में 1000 रन बनाने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज़ बन गए. यह खिताब अफगानिस्तान के खिलाफ 2019 विश्व कप मैच में अपने नाम किया. इसके अलावा इस विश्व कप में उन्होंने अब तक खेली 6 पारियों में से 5 में 50 रन से अधिक बनाए हैं.

शाकिब अल हसन बैटिंग के मामले में इस विश्व कप के नंबर वन बल्‍लेबाज हैं. वह अब तक 7 मैचों में 2 शतक और 3 अर्द्धशतक ठोक चुके हैं. टूर्नामेंट में वह 476 रन बनाकर सबसे आगे हैं. ऑस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर शाकिब से 37 रन पीछे हैं. सबसे ज्‍यादा 48 चौके लगाकर शाकिब इस मामले में सबसे आगे हैं. उनके पीछे 40 चौकों के साथ डेविड वार्नर हैं.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More