डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 27 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी की वाराणसी यात्रा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद पहली बार वाराणसी पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में कहा कि देश के लिए मैं प्रधानमंत्री हूं, लेकिन आपके लिए मैं आपका सांसद और सेवक हूं.

वाराणसी संसदीय क्षेत्र में मोदी को पिछली बार की तुलना में इस बार 1 लाख 7 हजार 721 वोट ज्यादा मिले हैं. 2014 में मोदी 3 लाख 71 हजार 784 वोटों से जीते थे. इस बार यह अंतर 4 लाख 79 हजार 505 वोट रहा. गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव दूसरे और कांग्रेस से अजय राय तीसरे नंबर पर रहे.

बॉलीवुड एक्शन डायरेक्टर वीरू देवगन का निधन

बॉलीवुड सुपरस्टार अजय देवगन के पिता और मशहूर एक्शन डायरेक्टर वीरु देवगन का 27 मई 2019 को मुंबई में निधन हो गया. वीरु देवगन लंबे समय से बीमार थे. उनका निधन कार्डियक अरेस्ट आने की वजह से हुआ. अजय देवगन के पिता ने मुंबई के सांता क्रूज अस्पताल में आखिरी सांस ली.

वीरु देवगन का जन्म पंजाब के अमृतसर में देवगन परिवार में हुआ था. वीरु देवगन ने उन्होंने 80 से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए लड़ाई और एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया था. इसके अलावा उन्होंने एक फिल्म भी निर्देशित की है, जिसका शीर्षक 'हिंदुस्तान की कसम है', जो 1999 में रिलीज हुई थी.

प्रेम सिंह तमांग ने सिक्किम के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) दल के नेता प्रेम सिंह तमांग उर्फ पी. एस. गोले ने सिक्किम के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. राज्यपाल गंगा प्रसाद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके बाद उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों को शपथ दिलायी गयी.

उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों में कुंगा निमा लेपचा, सोनम लामा, बेदु सिंह पंथ, डॉ. मणि के. शर्मा, अरुण उप्रेती, समदुप लेपचा, लोक नाथ शर्मा, मिंग्मा नोरबू शेरपा, करमा लोडे भूटिया, भीम हंग लिम्बू और संजीत खरेल ने शपथ ली. आमतौर पर शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित होता है लेकिन गोले ने खुले मैदान में शपथ लेने की इच्छा व्यक्त की ताकि जनता भी इस समारोह को देख सके.

दिल्ली से इटावा के मध्य यमुना सबसे अधिक प्रदूषित: अध्ययन

आईआईटी और एलेक्सेंड्रा यूनिवर्सिटी (मिस्र) द्वारा संयुक्त रूप से किये गये अध्ययन से पता चला है कि यमुना नदी का सबसे प्रदूषित हिस्सा दिल्ली से उत्तर-प्रदेश के इटावा तक है. इस स्टडी के लिए यमुना के 12 जगहों से लिए गए पानी के सैंपलों की जांच की गई.

रिपोर्ट में पोनटा (हिमाचल प्रदेश) से प्रतापपुर (यूपी) के बीच 12 जगहों से पानी लिया गया. इनमें पोंटा (हिमाचल प्रदेश), कलानौर (हरियाणा), मावी (यूपी), पल्ला (दिल्ली), मोहना (यूपी), मथुरा (यूपी), आगरा (यूपी), इटावा (यूपी) जैसी जगहें शामिल हैं. यह सैंपल लगातार दो साल 2014 और 2015 में लिए गए और वैज्ञानिकों ने उसकी रिपोर्ट तैयार की है.

फ्लेक्स ने Huawei के लिए शिपमेंट सर्विस बंद की

अमेरिका की कॉन्ट्रैक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर फ्लेक्स ने चीन की स्मार्टफोन और टेलीकॉम एक्विपमेंट फर्म हुवावे के लिए शिपमेंट सर्विस बंद कर दी है. हाल ही में अमेरिकी सरकार ने हुवावे को ट्रेड ब्लैकलिस्ट में डाला था, जिसके बाद फ्लेक्स ने यह कदम उठाया है. फ्लेक्स के पास भारत में 3 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं.

फ्लेक्स ने सितंबर 2016 में चेन्नई के पास अपने श्रीपेरंबुदुर प्लांट में हुवावे के स्मार्टफोन बनाने की शुरुआत की थी. वह लेनोवो के लिए भी स्मार्टफोन बनाती है.

 

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More