डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 28 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

माउंट एवरेस्ट से दस हजार किलोग्राम से अधिक कूड़ा इकट्ठा किया गया

विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर पहले स्वच्छता अभियान के दौरान दस हजार किलोग्राम से अधिक ठोस अपशिष्ट इकट्ठा किया गया है. यह अभियान 14 अप्रैल 2019 को शुरू हुआ था. इस अभियान का मुख्य लक्ष्य दुनिया की इस सबसे ऊंची चोटी पर से टनों अपशिष्ट को वापस लाना था. हिमालयन टाइम्स की तरफ से जारी खबर के अनुसार, 45 दिन के एवरेस्ट सफाई अभियान के दौरान 10000 किलाग्राम से अधिक कचरा इकट्ठा किया गया है.

सागरमाथा प्रदूषण नियंत्रण समिति के अध्यक्ष एंग दोरजे शेरपा के मुताबिक, एवरेस्ट पर चढ़ाई के इतिहास में पहली बार सरकारी और गैर सरकारी एजेंसियों की मदद से यह विशाल एवरेस्ट सफाई अभियान चलाया गया. समिति के अनुसार, माउंट एवरेस्ट के ऊंचे शिविरों में कम से कम चार शव और पर्वतारोहियों द्वारा छोड़े गये कूड़े इस अभियान के दौरान एकत्र किये गये.

पाकिस्तान और ब्रिटेन सरकार के बीच डार के प्रत्यर्पण हेतु सहमति पत्र पर हस्ताक्षर

पाक और ब्रिटेन ने पनामा पेपर्स स्कैंडल से संबंधित रिश्वत के एक मामले में फरार घोषित पाकिस्तान के पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने हेतु एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है. इस सहमति पत्र पर डार के मामले के लिए इसी हफ्ते हस्ताक्षर किया गया है. यह सहमति पत्र प्रत्यर्पण संधि नहीं होने की स्थिति में इसके लिए कानूनी आधार उपलब्ध कराएगा.

डार पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता हैं. उनके खिलाफ एक अदालत में रिश्वत के एक मामले की कार्यवाही शुरू होने के तुरंत बाद उन्होंने पाकिस्तान छोड़ दिया था. पाक सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में जुलाई 2017 में फैसला सुनाया था. इस पर ब्रिटेन के गृह मंत्री की तरफ से ग्रेमी बिगर और पाकिस्तान की तरफ से अकबर ने हस्ताक्षर किया है.

दिनेश धमीजा यूरोपीय संसद के सदस्य निर्वाचित

हाल ही में ब्रिटिश भारतीय उद्यमी दिनेश धमीजा लंदन से यूरोपीय संसद (एमईपी) के सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं. इसमें नवगठित ब्रेक्जिट पार्टी को स्पष्ट बढ़त मिल रही है और दूसरे स्थान पर लिबरल डेमोक्रेटिक हैं. ईयू में रहने के कट्टर समर्थक दिनेश धमीजा ने 28 सदस्यीय आर्थिक ब्लॉक की ब्रिटेन की सदस्यता पर दूसरे जनमत संग्रह के पार्टी के व्यापक संदेश के साथ लंदन की लिबरल डेमोक्रेटिक सीट से चुनाव लड़ा था.

लिबरल डेमोक्रेटिक के नेता विंस केबल के अनुसार, मतदाताओं ने इसके "स्पष्ट, ईमानदार, स्पष्ट संदेश" का समर्थन किया और सर्वश्रेष्ठ यूरोपीय चुनाव परिणाम दिए, जिसका अर्थ है कि वे ‘हाउस ऑफ कॉमन्स’ में सांसदों की तुलना में यूरोपीय संसद में उनके अधिक एमईपी होंगे.

अमेरिका से 105 ए-35 युद्धक विमान खरीदेगा जापान

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 मई 2019 को कहा कि जापान अमेरिका से 105 एफ-35 विमान खरीदने की योजना है. अमेरिकी राष्ट्रपति इस सौदे के साथ ही तोक्यो सबसे अधिक एफ-35 विमान रखने वाला अमेरिकी सहयोगी बन जाएगा. जापान की आधिकारिक यात्रा पर टोक्यो पहुंचे राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि 'जापान ने 105 नये एफ-35 स्टील्थ विमान खरीदने का इरादा जताया है.

इस खरीद के साथ जापान वह पहला अमेरिकी सहयोगी बन जाएगा, जिसके पास सर्वाधिक एफ-35 विमान हैं. उल्लेखनीय है कि एफ-35 के विनिर्माता एल मार्टिन ने दिसंबर में इस सौदे की सबसे पहले घोषणा की थी.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

 

 

 

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More