डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 29 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

श्रीलंका ने भारत-जापान के साथ बंदरगाह पर किया समझौता

श्रीलंका ने हाल ही में अपने यहां गहरा समुद्री क्षेत्र कंटेनर टर्मिनल विकसित करने के लिए भारत और जापान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए. चीन ने एक रणनीतिक बंदरगाह को 99 साल के लिए पट्टे पर लिया है. समझौता के तहत तीनों देश संयुक्त रूप से कोलंबो बंदरगाह पर ईस्ट कंटेनर टर्मिनल का निर्माण करेंगे. श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (एसएलपीए) ने कहा कि कोलंबो बंदरगाह के ट्रांसशिपमेंट कारोबार (बड़े जहाजों से छोटे जहाजों में माल का परिवहन) का करीब 70 प्रतिशत भारत से संबंधित है जबकि जापान साल 1980 से बंदरगाह कंटेनर टर्मिनल के निर्माण में सहयोग कर रहा है.

श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण के पास ईस्ट कंटेनर टर्मिनल का 100 प्रतिशत स्वामित्व है. टर्मिनल ऑपरेशंस कंपनी (टीओसी) में श्रीलंका और अन्य की संयुक्त हिस्सेदारी है. श्रीलंका की इसमें 51 प्रतिशत हिस्सेदारी है और बाकी 49 प्रतिशत हिस्सेदारी संयुक्त उद्यम साझेदारों के पास है. चीन के बढ़ते प्रभाव को बेअसर करने के उद्देश्य से इस परियोजना में भारत और जापान की भागीदारी को एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है.

आलोक वर्मा उत्तराखंड हाईकोर्ट में एडिशनल जज बने

उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन ने 27 मई 2019 को आलोक वर्मा को एडिशनल जज पद की शपथ दिलवाई. इस मौके पर नैनीताल हाईकोर्ट के वर्तमान और कई पूर्व न्यायाधीश मौजूद रहे. प्रदेश न्यायिक सेवा के अधिकारी रहे न्यायमूर्ति आलोक वर्मा के कार्यभार ग्रहण के साथ हाईकोर्ट में जजों की संख्या 10 हो गई है.

आलोक वर्मा वाराणसी के रहने वाले हैं. आलोक वर्मा ने हरिश चंद्र कॉलेज से एलएलबी और शहर स्थित डीएवी पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज से परास्नातक परीक्षा पास की थी. उन्होंने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा से करियर की शुरुआत की थी.

सिरिल रामफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के पद की शपथ ली

हाल ही में सिरिल रामफोसा ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के पद की शपथ ली. अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस के अध्‍यक्ष रामफोसा को छठे आम चुनाव के बाद आधिकारिक रूप से राष्ट्रपति चुना गया है. सांसदों की ओर से रामफोसा के अतिरिक्त किसी को भी नामित नहीं किया गया था.

अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस ने चुनाव में 400 में से 230 सीटें हासिल की थी. अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस दो सप्ताह पहले ही संसदीय चुनाव में जीत दर्ज कर सत्ता में लौटी. पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण फरवरी 2018 में इस्तीफा दे दिया था.

वर्ल्ड कप 2019: अभ्यास मैच में भारत ने बांग्लादेश को हराया

भारत ने क्रिकेट विश्व कप के अपने दूसरे अभ्यास मैच में बांग्लादेश को 95 रनों से हरा दिया है. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी खेलते हुए महेंद्र सिंह धोनी एवं केएल राहुल के शतकों की बदौलत सामने 360 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन बांग्लादेश की टीम 264 रन ही बना सकी. भारत की तरफ से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने तीन, जसप्रीत बुमराह ने दो और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया.

अपना पहला मैच न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ हारने वाली भारतीय टीम के लिए इस मैच में कई सकारात्मक संदेश रहे. सबसे पहला चार नंबर के बल्लेबाज़ को लेकर आशंकाएं थम गईं जब केएल राहुल ने मुश्किल समय में पारी को अच्छे से संभाला और शानदार शतक बनाया. दूसरी तरफ़ महेंद्र सिंह धोनी ने महज़ 78 गेंदों पर 113 रन बना डाले. बांग्लादेश के कप्तान मशरफ़े मुर्तज़ा ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाज़ी करने का फ़ैसला किया था.

निशानेबाज़ी विश्व कप: राही सरनोबत ने 25 मीटर पिस्टल वर्ग में जीता स्वर्ण पदक

भारतीय महिला निशानेबाज राही सरनोबत ने म्यूनिख में चल रहे तीसरे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 27 मई 2019 को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल वर्ग में स्वर्ण पदक जीता. निशानेबाज राही सरनोबत ने अगले साल टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों हेतु क्वालीफाई कर लिया है. इससे पहले 26 मई 2019 को अपूर्वी चंदेला ने महिलाओं की दस मीटर एयर राइफल इवेंट में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया था.

राही सरनोबत एक भारतीय महिला निशानेबाज हैं. उन्होंने 25 मीटर पिस्टल वर्ग के फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 37 निशाने लगाए. वे इससे पहले साल 2013 में चांगवन वर्ल्ड कप में भी स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं. वें विश्व कप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय पिस्टल निशानेबाज हैं.

अमेरिका ने अपनी मुद्रा निगरानी सूची से भारत को हटाया

अमेरिकी वित्त विभाग ने 28 मई 2019 को भारत और स्विट्ज़रलैंड को अपनी मुद्रा निगरानी सूची से बाहर कर दिया. हालांकि, चीन को इस सूची में बरकरार रखा गया है. गौरतलब है कि अमेरिका ने मुद्रा संबंधी क्रियाकलापों पर नज़र रखने के लिए अक्टूबर 2018 में भारत, चीन, जापान, जर्मनी, दक्षिण कोरिया और स्विट्ज़रलैंड को निगरानी सूची में डाला था.

अमेरिका ने चीन को इस बार भी सूची में बनाए रखा है, लेकिन उसे मुद्रा के साथ छेड़छाड़ करने वाला देश घोषित करने से इस बार भी इनकार किया है. इस रिपोर्ट में भारत को निगरानी की सूची से बाहर किया जाता है. भारत को लगातार दो रिपोर्ट में सिर्फ एक कारक अमेरिका के साथ द्विपक्षीय सरप्लस पर प्रतिकूल पाया गया है.

मध्य प्रदेश के ओरछा अब यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल

मध्य प्रदेश में भगवान राम का धाम ओरछा अब यूनेस्को की विश्व धरोहर की अस्थायी सूची में शामिल हो गया है. ओरछा स्थित इन प्राचीन और ऐतिहासिक धरोहरों को चिन्हित कर इनके ऐतिहासिक तथ्यों के विवरण के साथ भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने यूनेस्को को 15 अप्रैल 2019 को प्रस्ताव भेजा था.

किसी ऐतिहासिक विरासत या स्थल का, विश्व धरोहर स्थलों की सूची में जगह पाने से पहले अस्थायी सूची में शामिल होना जरूरी है. अस्थायी सूची में शामिल होने के बाद अब नियमानुसार विभिन्न प्रक्रियाएं पूरी कर एक मुख्य प्रस्ताव यूनेस्को को भेजा जायेगा. इससे पहले एएसआई के प्रस्ताव में ओरछा की ऐतिहासिक धरोहरों को सांस्कृतिक धरोहर के वर्ग में शामिल किए जाने का आग्रह किया गया था.

मारुति सुज़ुकी गुरुग्राम प्लांट में सौर ऊर्जा पर 24 करोड़ रुपये निवेश करेगी

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुज़ुकी ने बताया है कि वह गुरुग्राम प्लांट में पांच मेगावाट क्षमता का सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए 24 करोड़ रुपये निवेश करेगी. इस प्लांट से उत्पादित बिजली का इस्तेमाल कंपनी अपनी ज़रूरतों के लिए करेगी. इससे अगले 25 साल तक सालाना 5,390 टन से अधिक कार्बन-डायऑक्साइड उत्सर्जन घटाने में मदद मिलेगी.

इस संयत्र के चालू वित्त वर्ष में परिचालन शुरू कर देने का अनुमान है. कंपनी ने पहला सौर ऊर्जा संयंत्र वर्ष 2014 में मानेसर में लगाया था. इसकी क्षमता शुरुआत में एक मेगावाट थी जिसे बाद में साल 2018 में बढ़ाकर 1.3 मेगावाट कर दिया गया.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

Related Categories

Popular

View More