डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 30 मई 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

इंदौर का देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्‌डा राज्य का पहला अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित

मध्यप्रदेश के इंदौर के देवी अहिल्या बाई होल्कर हवाई अड्डे को 29 मई 2019 को एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया गया. इंदौर के महारानी अहिल्या बाई होल्कर के नाम पर बने इस हवाई अड्डे को मध्य भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा माना जाता है. इसे यूनाइटेड किंगडम द्वारा संसारों का मानकीकरण प्रमाणन दिया गया है. पिछले काफी समय से  देवी अहिल्या बाई होलकर हवाई अड्डे को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित करने की मांग चल रही थी.

ये हवाई अड्डा 24 मार्च 2018 से चौबीसों घंटे परिचालन की सुविधा प्रदान कर रहा है. केंद्र सरकार ने 29 मई 2019 को इसका नोटिफिकेशन जारी किया. इसमें कहा गया है की एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में सीमा शुल्क और सीमा नियंत्रण सुविधाएं होती हैं जो यात्रियों को देशों के बीच यात्रा करने में सक्षम बनाती हैं. इस तरह के हवाई अड्डे आमतौर पर घरेलू हवाई अड्डों से बड़े होते हैं.

आंध्र के सीएम ने वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन बढ़ाने की घोषणा की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने 30 मई 2019 को शपथ लेने के बाद वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन 1,000 से बढ़ाकर 3,000 करने का घोषणा किया. उन्होंने कहा कि अभी 2,250 रुपये दिए जाएंगे और अगले तीन साल में पेंशन बढ़ाकर 3,000 रुपये की जाएगी.

मुख्यमंत्री ने कहा की अगस्त 2019 तक हर गांव में ग्राम सेवक नियुक्त कर चार लाख रोज़गार दिए जाएंगे. आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद वह दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लिए. विधानसभा चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल करने वाले जगन रेड्डी ने अपने प्रतिद्वंदी चंद्रबाबू नायडू को करारी शिकस्त दी थी.

प्रधानमंत्री मोदी के शपथग्रहण समारोह में पुलवामा हमले के शहीदों के परिवार भी शामिल होंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथग्रहण समारोह में पुलवामा हमले के कई शहीदों के परिवार भी शामिल होंगे. शहीद जवान सुदीप बिश्वास की मां ने कहा की हमें समारोह में शामिल होने का न्योता भेजा गया था और बेहद दुख में होने के बावजूद हम यहां आए हैं.

गौरतलब है कि 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में विस्फोटक से भरी कार से सीआरपीएफ के काफिले में शामिल बस में टक्कर मार दी थी. इस हमले में सीआरपीएफ के लगभग 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके तुरंत बाद भारतीय वायु सेना ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की थी.

नीरव मोदी की हिरासत अवधि 27 जून तक बढ़ी

लंदन की वेस्‍टमिंस्‍टर मजिस्‍ट्रेट कोर्ट ने 30 मई 2019 को पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की हिरासत अवधि 27 जून तक बढ़ा दी. इस मामले की अगली सुनवाई 29 जुलाई 2019 को होगी. गौरतलब है कि नीरव को इस साल 19 मार्च 2019 को लंदन में गिरफ्तार किया गया था.

नीरव मोदी की जमानत अर्जी तीन बार खारिज हो चुकी है. उसने 08 मई 2019 को आखिरी बार अर्जी लगाई थी. जनवरी 2018 में पीएनबी घोटाले का खुलासा हुआ था. उससे पहले ही नीरव मोदी विदेश भाग गया था. भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी दो अरब डॉलर के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) धोखाधड़ी और मनी लांड्रिंग मामले में भारत प्रत्यर्पित किए जाने के खिलाफ मामला लड़ रहे हैं.

भारत के लिए निशानेबाज़ी में मनु भाकर ने हासिल किया 7वां ओलंपिक कोटा

भारतीय निशानेबाज़ मनु भाकर ने आईएसएसएफ विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहकर भारत के लिए निशानेबाज़ी में 7वां ओलंपिक कोटा हासिल किया है. उन्होंने फाइनल में 201.0 अंक प्राप्त कर 20-20 टोक्यो ओलंपिक्स के लिए यह कोटा जीता.

महिलाओं की 10 मीटर पिस्टल स्पर्धा में भारत का यह पहला कोटा है. सौरभ चौधरी और अभिषेक वर्मा ने क्रमश: दिल्ली और बीजिंग में विश्व कप के साथ पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में ओलंपिक कोटा हासिल किए.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

 

Continue Reading
Advertisement

Related Categories

Popular

View More