डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 01 जून 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और पंजाब सरकार से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

पंजाब सरकार ने लॉकडाउन में ढील देने के लिए जारी किए दिशानिर्देश

पंजाब सरकार ने लॉकडाउन में ढील देने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके तहत नाई की दुकान/सैलून/स्पा/ब्यूटीपार्लर समेत सभी दुकानों (मॉल्स छोड़कर) को सुबह 7-शाम 7 बजे तक खोलने की अनुमति होगी. बतौर दिशानिर्देश, रिक्शा/ऑटोरिक्शा/चार-पहिया/दो-पहिया वाहनों को भी इजाज़त होगी.

केंद्र सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में और अधिक छूट देने के लिए 30 मई 2020 को नये दिशा निर्देश जारी किए. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन 30 जून तक जारी रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि उचित सावधानियों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

 

केंद्र सरकार ने खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसानों को राहत देने के लिए 14 खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में 50 प्रतिशत से 83 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2020-21 के लिए धान का एमएसपी 1,868 रुपये/क्विंटल है, ज्वार 2,620 रुपये/क्विंटल, बाजरा 2,150 रुपये/क्विंटल और राई, मूंग, मूंगफली, सोयाबीन, तिल व कपास का एमएसपी 50 प्रतिशत बढ़ा है.

कृषि मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन में भी सरकार ने खेती और उससे जुड़े कामों को लगातार छूट दी थी. गेहूं की खरीद का काम भी देशभर में सुचारू रूप से चल रहा है. अब तक देश में 360 लाख मीट्रिक टन तक हो चुकी है. पिछले साल इसी दौरान यह 342 लाख मीट्रिक टन थी. धान की खरीद 95 लाख मीट्रिक टन हो चुकी है. जबकि पिछले साल यह 90 लाख मीट्रिक टन थी.

 

महाराष्ट्र सरकार ने 30 जून तक बढ़ाया लॉकडाउन

महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को 30 जून तक बढ़ा दिया है. इस दौरान राज्य में लोगों की आवाजाही पर रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक कड़ाई जारी रहेगी. इस दौरान केवल आवश्यक सेवाओं को ही अनुमति होगी. प्राइवटे कार्यालय 10 प्रतिशत स्टाफ के साथ जरूरत के अनुसार अपना काम शुरू कर सकेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस बीच देशवासियों से अपील की है कि लॉकडाउन के नए फेज के साथ ही हमें कोरोना से लड़ाई में ढिलाई नहीं बरतनी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना के इस संकट की सबसे बड़ी चोट मजदूर, श्रमिक वर्ग पर पड़ी है. उनकी तकलीफ, उनका दर्द, उनकी पीड़ा शब्दों में नहीं कही जा सकती है.

 

हिंदी पत्रकारिता दिवस 30 मई को मनाया गया

हिंदी पत्रकारिता दिवस प्रतिवर्ष 30 मई को मनाया जाता है. इसी तिथि को पंडित युगुल किशोर शुक्ल ने 1826 ई. में प्रथम हिन्दी समाचार पत्र 'उदन्त मार्तण्ड' का प्रकाशन आरम्भ किया था.

भारत में पत्रकारिता की शुरुआत पंडित जुगल किशोर शुक्ल ने ही की थी. हिन्दी पत्रकारिता की शुरुआत बंगाल से हुई थी, जिसका श्रेय राजा राममोहन राय को दिया जाता है.

 

विश्व तम्बाकू निषेध दिवस कब और क्यों मनाया जाता है

प्रत्येक साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया जाता है. इन दिन को मनाने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम भी रखी जाती है. इस साल 2020 में वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम युवाओं पर रखी गई है.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का एक बड़ा उद्देश्य है. इस दिन तंबाकू या इसके उत्पादों के उपभोग पर रोक लगाने या इस्तेमाल को कम करने के लिए लोगों को जागरुक किया जाता है. ताकि धूम्रापान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक जैसी लाइनें सिर्फ सुनने या पढ़ने तक ही सीमित न रह जाएं.

 

 

 

 

Related Categories

NEXT STORY
Also Read +
x