Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 03 दिसंबर 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और फॉर्च्यून इंडिया से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

फॉर्च्यून इंडिया ने देश की 500 दिग्गज कंपनियों की लिस्ट जारी की

फॉर्च्यून इंडिया ने हाल ही में देश की 500 दिग्गज कंपनियों की लिस्ट जारी की है. इस सूची में उद्योगपति मुकेश अंबानी के अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड टॉप पर रही. रिलायंस देश की सबसे मूल्यवान कंपनी है. इससे पहले अगस्त में जारी वैश्विक रैंकिंग में आरआईएल दुनिया की शीर्ष 100 कंपनियों में शामिल थी.

फॉर्च्यून इंडिया ने कहा कि भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन दूसरे स्थान पर रही. उसके बाद ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन का स्थान है. सूची में देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) चौथे स्थान पर रहा है.

 

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री जफरुल्लाह जमाली का निधन

पाकिस्तान के पूर्व पीएम मीर जफरुल्लाह खान जमाली का 02 दिसंबर 2020 को रावलपिंडी के एक सैन्य अस्पताल में निधन हो गया. यह जानकारी उनके परिवार ने दी. वे 76 वर्ष के थे. जमाली ने नवंबर 2002 से जून 2004 तक प्रधानमंत्री के रूप में काम किया था.

जमाली पाकिस्‍तान में पीएम के पद पर बलूचिस्तान के पहले और एकमात्र चुने गए शख्‍स थे. जनरल परवेज मुशर्रफ के सैन्य शासन के दौरान वह पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री बनाए गए थे, हालांकि, जनरल मुशर्रफ ने साल 2004 में इस्तीफा लेकर उनकी जगह शौकत अजीज को प्रधानमंत्री बनाया था.

 

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी पर लगा 8 साल का बैन

स्पेन के टेनिस खिलाड़ी एनरिक लोपेज (Enrique Lopez) पर 2017 में मैच फिक्स करने के आरोप में आठ साल का प्रतिबंध लगा दिया गया. टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट ने कहा कि लोपेज इस दौरान कोई भी आधिकारिक टूर्नामेंट नहीं खेल सकेंगे. उन पर 25000 डॉलर का जुर्माना भी लगाया गया.

लोपेज साल 2018 में कैरियर की सर्वश्रेष्ठ 154वीं रैंकिंग तक पहुंचे थे लेकिन कभी किसी ग्रैंडस्लैम के मुख्य ड्रॉ में जगह नहीं बना पाये. लोपेज के खिलाफ पांच आरोप थे, जिसमें से तीन सही साबित हुए हैं, जबकि दो आरोप साबित नहीं हो सके हैं. आठ साल के इस लंबे बैन के साथ लोपेज का करियर भी अब लगभग खत्म ही माना जा सकता है.

 

हरियाणा सरकार ने छात्रों को मुफ्त टैबलेट देने की घोषणा की

हरियाणा सरकार ने कोरोना महामारी के समय विद्यार्थियों की बाधित हो रही पढाई को सुचारु रखने के लिए योजना बनाई है. यह योजना सरकारी स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़ने के नि:शुल्क टैबलेट देने के लिए बनाई गई है.

कक्षा आठवीं से बाहरवीं तक के सभी वर्गों के विद्यार्थियों को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस सुविधा से सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी भी डिजिटल शिक्षा का प्राप्त कर सकेंगे.

 

विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस मनाया गया

हर साल 2 दिसंबर दुनिया भर में डिजिटल साक्षरता से अलग-थलग पड़े समुदायों में जागरूकता पैदा करने और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने हेतु विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस के रूप में मनाया जाता है.

यह दिन विशेष रूप से बच्चों और महिलाओं में तकनीकी कौशल को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस आज दुनिया में मौजूद उन्नत अंतर को नियंत्रित करता है. विश्व कंप्यूटर साक्षरता दिवस पहली बार और 2001 में 2 दिसंबर को मनाया गया था.

 

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now