Jagranjosh Education Awards 2021: Click here if you missed it!
Next

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 03 मार्च 2021

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज प्रसिद्ध संगीतकार बलदेव शरण नारंग और कोविड वैक्‍सीन से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

पंजाब के प्रसिद्ध संगीतकार बलदेव शरण नारंग का निधन

पंजाब के प्रसिद्ध संगीतकार बलदेव शरण नारंग का हाल ही में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उनके निधन की खबर सुनते ही संगीत व कला की दुनिया में शोक की लहर दौड़ गई. बलदेव शरण नारंग का जन्म नकोदर, पंजाब में हुआ था.

संगीत की शुरुआती शिक्षा उन्होंने अपने पिता पंडित केसर चंद से ली. उन्होंने साल 1973 में डीएवी कॉलेज में बतौर संगीत प्रोफेसर ज्वाइन किया था.

 

समुद्री परिवहन क्षेत्र में 82 अरब डॉलर निवेश करने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा कि देश में समुद्री नौवहन क्षेत्र के विकास में 2035 तक विभिन्न परियोजनाओं में 82 अरब डॉलर का निवेश किया जायेगा. बंदरगाहों के विकास के साथ ही जलमार्गों का विकास और लाइटहाउस के आसपास पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की तटीय सीमा के साथ 189 प्रकाशस्तंभ हैं इनमें से सरकार 78 प्रकाशस्तंभ के आसपास पर्यटन का विकास करने की योजना पर काम कर रही है.

 

विनेश फोगाट ने महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं के 53 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता है. इस स्पर्धा में, भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने विश्व के सातवें नंबर की खिलाड़ी बेलारूस की वेनेसा कलादज़िंस्कया को फाइनल मैच में हराया.

विनेश फोगाट ने इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था. इसके अलावा वे 2018 एशियाई चैम्पियनशिप में रजत पदक तथा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं.

 

संसद टीवी के पहले सीईओ के रूप में रवि कपूर को नियुक्त किया गया

लोकसभा और राज्यसभा टीवी को मिलाकर संसद टीवी बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके तहत भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के सेवानिवृत्त अधिकारी रवि कपूर को एक साल के लिए संसद टीवी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है. मालूम हो कि रिटायर्ड आईएएस अधिकारी रवि कपूर 1986 बैच के असम-मेघालय कैडर के हैं.

उन्होंने कॉमर्स में ग्रेजुएशन और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है. वह कपड़ा मंत्रालय के सचिव रह चुके हैं. साथ ही खान और खनिज, वन और पर्यावरण, एक्ट ईस्ट पॉलिसी मामलों और सार्वजनिक उद्यम के प्रभारी भी रह चुके हैं.

 

मैरीकॉम एआईबीए की चैम्पियंस एंड वेटरंससमिति की अध्यक्ष चुनी गयीं

विश्व चैम्पियन एम सी मैरीकॉम को अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) की ‘चैम्पियंस एंड वेटरंस’ समिति का अध्यक्ष चुना गया. विश्व संस्था ने पिछले साल इस पैनल का गठन किया था. 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम को एआईबीए के निदेशकों के बोर्ड की वोटिंग के बाद इस पद के लिये चुना गया.

यह स्टार मुक्केबाज कई मौकों पर विश्व संस्था की ब्रांड दूत रह चुकी हैं. मैरीकॉम ने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आपकी अपार जानकारी और अनुभव से आप इस महत्वपूर्ण समिति की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान करेंगी.

 

 

 

Related Categories

Also Read +
x

Live users reading now