डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 06 अगस्त 2020

प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है. इसमें आज कोरोना वायरस और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संबंधित जानकारी संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत किया गया है.

लेबनान सरकार ने दो सप्ताह के लिए देश में इमरजेंसी लगाने की घोषणा की

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्फोट के बाद सरकार ने दो सप्ताह के लिए आपातस्थिति की घोषणा की है और इस दौरान सेना को व्यापक अधिकार प्रदान कर दिए गए हैं. विस्फोट के कारण शहर में मीलों दूर तक इमारतों को नुकसान पहुंचा है.

यह धमाका तब हुआ है जब लेबनान आर्थिक संकट में बुरी तरह से घिरा हुआ है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने कहा है कि धमाके में कई लोग ज़ख़्मी हुए हैं और भारी नुक़सान हुआ है. इस घटना में 100 से अधिक लोग मारे गए और करीब 4,000 लोग घायल हो गए. इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लेबनान के लोगों के प्रति संवेदना जतायी है.

 

इयोन मोर्गन ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान बने

इयोन मोर्गन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले कप्तान बन गए हैं. इयोन मोर्गन के बतौर कप्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 213 छक्के हो गए हैं और उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 211 छक्कों का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया है. धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग के 171 छक्कों को पीछे छोड़ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

इयोन मोर्गन ने अपने वनडे करियर का 13वां शतक आयरलैंड के खिलाफ लगाया. उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए 84 गेंदों पर 15 चौकों व 4 छक्कों की मदद से 106 रन की पारी खेली. इंग्लैंड की तरफ से वनडे क्रिकेट में अब वे शतक लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं.

 

आरबीआई ने स्वर्णाभूषणों के बदले कर्ज का अनुपात बढ़ाकर 90 प्रतिशत किया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 06 अगस्त 2020 को गैर-कृषि कार्यों के लिए सोने के आभूषणों के बदले दिये जाने वाले कर्ज की सीमा को 75 प्रतिशत से बढ़ाकर 90 प्रतिशत कर दिया. बढ़ी हुई यह सीमा 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध होगी.

आरबीआई ने विकासात्मक तथा नियामकीय नीतियों पर अपने बयान में कहा कि घरों, उद्यमियों और छोटे व्यवसायों पर कोविड-19 महामारी के आर्थिक प्रभाव को आगे और कम करने के मकसद से गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए सोने के आभूषणों और अन्य अलंकारों को गिरवी रखकर लिए जाने वाले कर्ज के संबंध में स्वीकार्य मूल्य पर आधारित ऋण अनुपात को 75 प्रतिशत से बढ़कर 90 प्रतिशत करने का निर्णय किया गया है.

 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने की घोषणा की पहली वर्षगाँठ

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने की घोषणा की पहली वर्षगाँठ मनाई गई. पिछले साल 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 को निरस्त कर दिया गया था. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का पुनर्गठन किया गया.

लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करके केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा भी समाप्त हो गया. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 के द्वारा जम्मू-कश्मीर राज्य को स्वायत्ता प्रदान की गयी थी. जम्मू-कश्मीर पर केन्द्रीय विधानपालिका की शक्तियां सीमित हैं.

 

रिलायंस बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) को फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 में दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के तौर पर रैंकिंग मिली है। इसमें पहले स्थान पर अमेरिकी की दिग्गज टेक कंपनी एप्पल है. फ्यूचरब्रांड ने कहा कि रिलायंस पहली बार इस सूची में शामिल हुई और लंबी छलांग लगाते हुए सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गई है. कंपनी ने हर लिहाज से जबरदस्त प्रदर्शन किया है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ये सफलता ऐसे समय में हासिल की है जब कंपनी का मार्केट कैप 14 लाख करोड़ के पार पहुंच गया है और कंपनी कर्ज मुक्त हो चुकी है. इस सूचकांक में रिलायंस से आगे अब सिर्फ आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल है. रिलायंस भारत की सबसे अधिक लाभ कमाने वाली कंपनियों में से एक है.

 

 

Related Categories

Also Read +
x